छात्रवृत्ति घोटाला: 7000 फर्जी बैंक अकाउंट खोलकर हड़प लिए करोड़ों रुपए

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 28, 2019, 11:13 AM IST
छात्रवृत्ति घोटाला: 7000 फर्जी बैंक अकाउंट खोलकर हड़प लिए करोड़ों रुपए
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

सरकार की तरफ से घोटाला रोकने के लिए सीधे तौर पर बच्चों के खाते में रकम ट्रान्सफर की जा रही थी, लेकिन यहां भी घोटालेबाजों ने घोटाले का तरीका ढूंढ निकाला.

  • Share this:
नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (National Scholarship Portal) के जरिए भारत सरकार की तरफ से अल्पसंख्यक स्टूडेंट्स के लिए दी जा रही मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में एक बड़े पैमाने का घोटाला सामने आया है. यहां मुरादाबाद मंडल में मुरादाबाद, अमरोहा और संभल समेत कई जिलों में 7000 फर्जी बैंक अकाउंट खोले गए जिनसे करोड़ों रुपए हड़प लिए गए हैं. बताया जा रहा है कि इस घोटाले में करीब 10 करोड़ रुपए तक हड़पे गए हैं.

मामले की जांच में पता चला है कि छात्रवृत्ति घोटाले के लिए गैंग ने जिन भी स्कूलों और बच्चों के नाम का इस्तेमाल किया है वह सभी फर्जी हैं. बताया जा रहा है कि इस मामले में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के अफसर भी शामिल हैं. पुलिस ने इस मामले में अमरोहा के एक पूर्व अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को गिरफ्तार भी किया है.

 


 20 शिक्षण संस्थाएं फर्जी
जांच में सामने आया कि मुरादाबाद, अमरोहा और संभल को मिलकर करीब 20 शिक्षण संस्थाएं फर्जी हैं. जोकि छात्रवृत्ति हड़पने के लिए ही कागज़ पर थीं, लेकिन सही मायने में इनका कोई अस्तित्व ही नहीं है. ऐसे में अमर उजाला की एक खबर के मुताबिक निदेशालय की जांच के आधार पर तत्कालीन जिला अल्पसंख्यक अधिकारी हेमराज सिंह की तरफ से तीन मुकदमें दर्ज हुए हैं.

संदेह होने पर जांच
Loading...

दरअसल सरकार की तरफ से घोटाला रोकने के लिए सीधे तौर पर बच्चों के खाते में रकम ट्रान्सफर की जा रही थी, लेकिन यहां भी घोटालेबाजों ने घोटाले का तरीका ढूंढ निकाला. ऐसे में जब सरकार की तरफ से दी जाने वाली छात्रवृत्ति को आगे बढ़ाने वाली संस्थाओं पर संदेह हुआ तो इस मामले की जांच शुरू हुई. जिसमें ये बड़ा घोटाला सामने आया. इसमें अमरोहा क्राइम ब्रांच ने पूर्व जिला अल्पसंख्यक अधिकारी चंद्रभान श्रीवास्तव को मुरादाबाद में उनके आवास से गिरफ्तार किया और साथ ही रिमांड मजिस्ट्रेट ने उन्हें जेल भी भेज दिया. वहीं क्राइम ब्रांच मामले से जुड़े अन्य कई लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है.

मायावती ने बुलाई बसपा की अहम बैठक, विधानसभा उपचुनाव, भीम आर्मी को लेकर चर्चा संभव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मुरादाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 11:04 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...