19 अक्टूबर से लखनऊ जिले में 9वीं से 12वीं तक के खुलेंगे स्कूल, इन शर्तों का करना होगा पालन

यूपी की राजधानी लखनऊ में 19 अक्टूबर से स्कूल खुलेंगे. (फाइल फोटो)
यूपी की राजधानी लखनऊ में 19 अक्टूबर से स्कूल खुलेंगे. (फाइल फोटो)

19 अक्टूबर से लखनऊ जिले के सभी स्कूलों में कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक कक्षाएं फिर से शुरू होंगी. कोविड 19(COVID19) महामारी के मद्देनजर स्कूलों को सभी SOPs और दिशा-निर्देशों का पालन करना जरूरी होगा. ऐसा न करने पर एपिडेमिक एक्ट, 1897 के तहत उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2020, 11:04 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में 19 अक्टूबर से स्कूल खुल जाएंगे. इसकी शुरुआत राजधानी लखनऊ (Lucknow ) से होगी. यहां 19 अक्टूबर से 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं फिर से शुरू हो सकेंगी, लेकिन कोरोना संक्रमण (Corona Infection) को ध्यान में रखते हुए सरकार के द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का सभी स्कूलों को पालन करना होगा. जो भी स्कूल (School) ऐसा नहीं करेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

बता दें कि कोरोना संक्रणण के चलते देश में 25 मार्च से लॉकडाउन हुआ था, जिसके बाद से अभी तक स्कूल-कॉलेज नियमित रूप से नहीं खुल पाये हैं. इनको कुछ शर्तों के साथ खोलने की अनुमति दी जा रही है. पहले फेज में कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल खुलेंगे. स्कूल आने के लिए माता-पिता की लिखित सहमति जरूरी होगी. किसी भी बच्चे को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा, जो अभिभावक स्कूल नहीं भेजना चाहेंगे उनके बच्चों की क्लासेज पहले की तरह ऑनलाइन चलती रहेंगी.

कोरोना के लक्षण दिखे होगी घर वापसी
सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक स्कूलों को सैनेटाइजर, हैंडवॉश, थर्मल स्कैनिंग और प्राथमिक उपचार की व्यवस्था करनी होगी. अगर किसी विद्यार्थी, शिक्षक या अन्य कर्मचारी को खांसी-जुकाम या बुखार के लक्षण होंगे तो उसे प्राथमिक उपचार देकर तत्काल घर भेज दिया जाएगा. स्कूल में प्रवेश करने से पहले विद्यार्थियों को हैंडवॉश या सैनेटाइजर से हाथ साफ करने होंगे. स्कूल प्रशासन को बच्चों के स्कूल में प्रवेश और छुट्टी के समय मुख्य गेट पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाना होगा. स्टूडेंट्स को एक साथ स्कूल से बाहर नहीं निकाला जाएगा. अगर स्कूलों में एक से अधिक प्रवेश द्वार हैं तो उनका प्रयोग किया जाना बेहतर होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज