Home /News /uttar-pradesh /

नोएडा में आज से शुरू होगा देश के सबसे बड़े डॉग्स पार्क का काम, जानिए कैसे मिलेगी एंट्री

नोएडा में आज से शुरू होगा देश के सबसे बड़े डॉग्स पार्क का काम, जानिए कैसे मिलेगी एंट्री

यह देश का दूसरा डॉग्स पार्क होगा. पहला पार्क तेलंगाना में है. 
 (सांकेतिक तस्वीर)

यह देश का दूसरा डॉग्स पार्क होगा. पहला पार्क तेलंगाना में है. (सांकेतिक तस्वीर)

नोएडा (Noida) में बनने वाले डॉग्स पार्क की लागत करीब 4 करोड़ रुपये आएगी. यह 3.5 एकड़ एरिया में बनकर तैयार होगा. पेट के साथ ही पेट लवर (Pet Lover) के वॉक करने की सुविधा भी होगी. खाने-पीने के लिए क्योस्क बनाए जाएंगे. नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) की सीईओ रितु माहेश्वरी का कहना है कि नोएडा में रहने वाले सभी पैट लवर को पैट रजिस्ट्रेशन ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा. सभी पैट का रजिस्ट्रेशन होने के बाद ही डॉग्स पार्क (Dogs Park) को आम जनता के लिए खोला जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    नोएडा. नोएडा में बिल्ली (Cat), डॉग्स पालने वालों के लिए एक बड़ी खबर है. आज से नोएडा (Noida) में डॉग्स पार्क का काम शुरू होने जा रहा है. इस पार्क में पैट लवर को अपनी बिल्ली और डॉग्स के लिए तमाम सुविधाएं मिलेंगी. पार्क में डॉग्स के टहलने के लिए वॉकवे बनने के साथ ही झूले और जिम समेत दूसरी सुविधाएं भी होंगी. यह देश का सबसे बड़ा डॉग्स पार्क (Dogs Park) होगा. नोएडा के सेक्टर-137 में इसे तैयार किया जा रहा है. यह देश का दूसरा डॉग्स पार्क होगा. पहला पार्क तेलंगाना में है. नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) की देखरेख में एक प्राइवेट कंपनी इसे तैयार करेगी. वहीं अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी का कहना है कि नोएडा में रहने वाले सभी पैट लवर (Pet Lover) को अपनी बिल्ली और डॉग्स का पैट एनीमल रजिस्ट्रेशन ऐप (Pet Animal App) पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

    पैट लवर को डॉग्स पार्क में मिलेंगी यह सुविधाएं

    नोएडा अथॉरिटी से जुड़े अफसरों की मानें तो प्राइवेट कंपनी एसपी गोयल एंड कंपनी डॉग्स पार्क का निर्माण करेगी. इस डॉग्स पार्क में डॉग फूड मिलेगा. डॉक्टर और ट्रेनर की सुविधा भी मिलेगी. लेकिन इसके लिए एक तय फीस चुकानी होगी. जबकि पार्क में टहलाने की सुविधा के लिए वॉकवे के साथ ही जिम भी होगी. पार्क में डॉग्स के साथ एंट्री पूरी तरह से फ्री होगी.

    खानपान के लिए क्योंस्क बनाए जाएंगे. निशुल्क टीकाकरण की सुविधा होगी. पार्क में पेट्स के लिए रिग्स बॉल और झूले होंगे. पार्क का संचालन अच्छी तरह से हो और सभी सुविधाएं सुचारू रूप से चलती रहें, इसके लिए अथॉरिटी इस पार्क का जिम्मा किसी प्राइवेट कंपनी को भी दे सकती है.

    नोएडा को गाजियाबाद से गंगाजल की सप्लाई पर फिर लगा ब्रेक, जानिए वजह

    देश का सबसे बड़ा डॉग्स पार्क है लेकिन पहला नहीं

    ऐसा नहीं है कि नोएडा में बनने वाला यह डॉग्स के लिए देश में पहला पार्क है. आपको बता दें कि इससे पहले तेलंगाना में एक डॉग पार्क बनाया जा चुका है. इस पार्क को ग्रेटर हैदराबाद में नगर निगम ने बनवाया है. करीब 1.3 एकड़ में बना है. इस पार्क की लागत 1.1 करोड़ रुपये आई थी.

    चर्चा तो यह भी है कि नोएडा में बनने वाला डॉग्स पार्क इंटरनेशनल मानकों पर बनेगा. तीन दिन पहले नोएडा अथॉरिटी की हुई बैठक में डॉग्स पार्क के साथ ही वेद वन पार्क और बच्चों के लिए पार्क बनाने के साथ ही और दूसरी गतिविधियों के लिए बनने वाले पार्क पर भी विचार हुआ है.

    Tags: Dog Lover, Noida Authority, Telangana

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर