शाहजहांपुर में खनन माफिया सक्रिय, कृषि योग्य जमीनें हो रही हैं बंजर

प्रदेश के शाहजहांपुर में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की मिलीभगत से अवैध खनन का कारोबार चल रहा है. जिसके कारण कृषि योग्य जमीनें बंजर हो रही हैं.

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 9, 2018, 12:33 PM IST
News18 Uttar Pradesh
Updated: October 9, 2018, 12:33 PM IST
शाहजहांपुर में प्रशासनिक लापरवाही के चलते दर्जनों खनन माफिया सक्रिय हैं. जिल में हो रहे अवैध खनन के चलते कृषि योग्य जमीनें खराब हो रही हैं.  आश्चर्य जनक बात तो यह है कि खनन को लेकर ना तो किसी ने प्रशासन से अनुमति ली और ना ही ग्रामीणों की ही इस पर सहमति है.

जिले में चल रहा यह अवैध खनन बरसात के बाद से ही चल रहा है. रात-दिन खनन माफिया बिना किसी प्रशासनिक भय के बड़े पैमाने पर बालू का खनन कर रहे हैं. ग्रामीणों के विरोध के बावजूद खनन माफिया जेसीबी मशीनों से खनन कर प्रशासन को ठेंगा दिखा रहे हैं.



इस तरह की गैरकानूनी गतिविधियां तब चल रही हैं जब प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने यह निर्देश दे रखा है कि अवैध खनन करने वालों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी. जिले में कुछ छुटपुट कार्रवाई को छोड़कर बांकी मामले में केवल लीपा-पोती ही की जा रही है.

दरअसल जिले में होने वाली अवैध खनन के पीछे का सच खनन माफिया और प्रशासनिक अधिकारियों की मिली भगत है. जिसकी वजह से यह अवैध कारोबार तेजी से फल-फूल रहा है. इस कारोबार में कहीं न कहीं जिले की पुलिस भी सहमति है, वह अपने नाक के नीचे चल रहे इस अवैध कारोबार पर अपनी आंखे बंद कर रखी है. खनन माफिया पर कार्रवाई देखने वाली बात होगी.

रिपोर्ट-दीप श्रीवास्तव

ये भी पढ़ें:-

बेखौफ हैं खनिज माफिया, धड़ल्ले से चल रहा है अवैध खनन का कारोबार
Loading...

न्यूज 18 की टीम पर खनन माफियाओं का हमला, कैमरा छीन लाठी-डंडों से पीटा

चित्रूकटः धड़ल्ले से हो रहा है अवैध रेत खनन का कारोबार, प्रशासन पर मिलीभगत का आरोप

मथुराः अवैध खनन रोकने गई पुलिस पर खनन माफियाओं ने किया हमला
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...