लाइव टीवी
Elec-widget

सावधान! बाजार में बिक रहा फूल झाड़ू और स्टोन पाउडर से बना नकली जीरा

Deep Srivastava | News18 Uttar Pradesh
Updated: November 20, 2019, 8:03 PM IST
सावधान! बाजार में बिक रहा फूल झाड़ू और स्टोन पाउडर से बना नकली जीरा
बाजार में बेच रहे थे नकली जीरा

मामला दिल्ली के थाना बवाना इलाके का है, जहां खाद्य सुरक्षा विभाग के साथ मिलकर नकली जीरा बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ हुआ है.

  • Share this:
शाहजहांपुर. अगर आप सब्जी में जीरा (Cumin Seeds) खा रहे हैं तो आप सावधान हो जाइए, क्योंकि यह जीरा नकली (Fake Cumin Seeds) भी हो सकता है. दरअसल शाहजहांपुर (Shahjahanpur) के नकली जीरा बनाने वाले गैंग को दिल्ली की पुलिस (Delhi Police) ने गिरफ्तार किया है. यहां पुलिस ने नकली जीरा बनाने वाली फैक्ट्री पकड़ी है, जहां से 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. यही नहीं यहां से भारी मात्रा में नकली जीरा और रॉ मैटेरियल बरामद किया गया है.



मामला दिल्ली के थाना बवाना इलाके का है, जहां खाद्य सुरक्षा विभाग के साथ मिलकर नकली जीरा बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ हुआ है. चौंकाने वाली बात है कि पुलिस ने शाहजहांपुर के जलालाबाद के रहने वाले गैंग को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने सरगना समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि शाहजहांपुर का यह गैंग पिछले कई वर्षों से शाहजहांपुर के जलालाबाद में नकली जीरा, सौंफ और काली मिर्च का बड़ा कारोबार कर रहा था. लेकिन यहां धरपकड़ होने के बाद यह गैंग दिल्ली पलायन कर गया, जहां से यह गैंग कई राज्यों में नकली जीरे की सप्लाई करने लगा.

इनकी हुई गिरफ़्तारी

आरोपियों की पहचान यूपी के जलालाबाद निवासी हरिनंदन, कामरान उर्फ कम्मू, गंगा प्रसाद, हरीश और पवन के रूप में हुई है. पुलिस ने फैक्ट्री से 19,400 किलो नकली जीरा, 5250 किलो स्टोन पाउडर, 1600 किलो फूल झाड़ू और 1225 किलो शीरा बरामद किया है.

fake cumin seeds
नकली जीरे का करोब कई राज्यों में फैला था


ऐसे बनाते थे नकली जीरा
Loading...

दरअसल यह नकली जीरा फूल झाड़ू की फूल, स्टोन पाउडर और गुड़ के शीरे के इस्तेमाल से बनाया जाता था. यह नकली जीरा बिल्कुल असली जैसा ही लगता है. चौंकाने वाली बात है कि इस जीरे को 20 रुपये किलो के हिसाब से बाजार में बेचा जा रहा था. जबकि असली जीरे की कीमत करीब 400 रुपये है. स्थानीय लोग बताते हैं कि यह कारोबार अभी जलालाबाद में सक्रिय है, लेकिन चोरी-छिपे कारोबार चलने से यह लोगों की नजरों में नहीं आ पा रहा है. फिलहाल दिल्ली में इस कार्यवाई से नकली जीरा बनाने वाले कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है.

नकली जीरे को असली जीरे में 80:20 के अनुपात में मिलाकर होता था खेल
नकली जीरे को असली जीरे में 80:20 के अनुपात में मिलाकर लाखों रुपये में बेच दिया करते थे. नकली जीरे का पूरा नेटवर्क यूपी के जिला शाहजहांपुर के जलालाबाद से जुड़ा था. नकली जीरा बनाने में इस्तेमाल सामान यूपी व राजस्थान से मंगवाया जाता था. आरोपी अगस्त महीने से ही बवाना में किराये पर जगह लेकर नकली जीरा बनाने का काम कर रहे थे.

ये भी पढ़ें:

आगरा नगर निगम के इस अफसर के खिलाफ दो राज्य मंत्रियों ने खोला मोर्चा

बलिया में पराली जलाने पर 7 किसानों पर 28 हजार रुपये का जुर्माना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शाहजहांपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 3:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com