Home /News /uttar-pradesh /

youth cheated for giving job in jal jeevan mission police arrested two nodelsp

जल जीवन मिशन में नौकरी के नाम पर ठगे गए UP के सैकड़ों युवा, दो आरोपी गिरफ्तार

शाहजहांपुर पुलिस ने जल जीवन मिशन योजना में नौकरी देने के बहाने ठगी करने वाले दो ठगों को गिरफ्तार किया है.

शाहजहांपुर पुलिस ने जल जीवन मिशन योजना में नौकरी देने के बहाने ठगी करने वाले दो ठगों को गिरफ्तार किया है.

Jal Jeevan Mission Shakti Yojana: शाहजहांपुर पुलिस ने साउथ सिटी के ऑफिस में छापा मारते हुए दो ऐसे ठगों को गिरफ्तार किया है जो जल जीवन मिशन के तहत हजारों लोगों से नियुक्ति के नाम पर लाखों रुपए ठग चुके हैं. पुलिस ने इस दौरान सैकड़ों जल जीवन मिशन की टी-शर्टें,डेस्कटॉप, प्रिंटर और फर्जी नियुक्ति के लेटरों के अलावा 2335 व्यक्तियों की सूची बरामद की है. ये लखनऊ के हजरतगंज में ऑफिस खोल कर कई जिलों के युवाओं से 40 से 50 लाख की ठगी कर चुके हैं.

अधिक पढ़ें ...

शाहजहांपुर. यदि आप अखबार में विज्ञापन देखकर जल जीवन मिशन शक्ति में नौकरी करने जा रहे हैं तो सावधान हो जाइए! इस योजना में नौकरी देने के नाम पर ऑफिसों में बैठे ठग आपको शिकार बना सकते हैं. ऐसा ही मामला शाहजहांपुर से सामने आया है, जहां पुलिस ने साउथ सिटी के ऑफिस में छापा मारते हुए दो ऐसे ठगों को गिरफ्तार किया है जो जल जीवन मिशन के तहत हजारों लोगों से नियुक्ति के नाम पर लाखों रुपए ठग चुके हैं. पुलिस ने दोनों आरोपियों के पास से सैकड़ों जल जीवन मिशन की टी-शर्टें,डेस्कटॉप, प्रिंटर और फर्जी नियुक्ति के लेटरों के अलावा 2335 व्यक्तियों की सूची बरामद की है. सभी ठग लखनऊ के हजरतगंज में ऑफिस खोल कर दर्जनों जनपदों के युवाओं से 40 से 50 लाख की रकम ठग चुके हैं.

शाहजहांपुर कोतवाली पुलिस और साइबर सेल की टीम को कुछ युवाओं के जरिए पता लगा कि उन्हें जल जीवन मिशन के तहत फर्जी लेटर थमा कर उनसे हजारों रुपए ठग लिए गए हैं. इस बात की सूचना पर शाहजहांपुर की पुलिस ने सर्विलांस के जरिए लखनऊ के हजरतगंज में छापेमारी की तो पता लगा कि शाहजहांपुर के साउथ सिटी कॉलोनी में अभियुक्त छुपे हुए हैं, जिसके चलते पुलिस ने बीती रात छापा मारते हुए ठग धर्मेश शुक्ला और मिथिलेश को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने इस छापेमारी में दोनों आरोपियों के पास से सैकड़ों जल जीवन मिशन की टी शर्टें, डेस्कटॉप, फर्जी मोहरें प्रिंटर और 2335 व्यक्तियों की सूची बरामद की है.

अखबारों में फर्जी एड देकर बनाते थे ठगी का शिकार

एसपी एस आनन्द ने बताया कि उन्नाव और प्रतापगढ़ के रहने वाले यह ठग शाहजहांपुर और लखनऊ के एड्रेस पर जल जीवन मिशन के तहत अखबारों में विज्ञापन निकाल कर फर्जी नियुक्ति पत्र देते थे. यह ठग बेरोजगार युवाओं को फर्जी नियुक्ति पत्र के अलावा उन्हें जल जीवन मिशन की छपी हुई टी-शर्टे देकर नौकरी दे देते थे. बताया जा रहा है कि शाहजहांपुर पीलीभीत खीरी प्रतापगढ़ प्रयागराज लखनऊ जैसे 11 जिलों के युवा इन लोगों की ठगी का शिकार हो चुके हैं.

कई जिलों में फैला था नेटवर्क

बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री की जल जीवन योजना स्कीम में सरकार ने 3.60 करोड़ का बजट प्रदेश सरकार को दिया है. स्कीम में सरकार घर-घर पाइप लाइन बिछाकर टंकी लगाकर लोगों को पानी देने की योजना है. ठगों ने इसी का सहारा लेते हुए एक फर्जी सरकारी योजना दिखाकर विज्ञापन के जरिए बेरोजगारों को ठगी का शिकार बनाना शुरु कर दिया. फिलहाल इस गैंग के अन्य सदस्य भी कई जिलों में सक्रिय हैं जिसके चलते पुलिस उनकी भी तलाश कर रही है.

करीब 50 लाख की हो चुकी है ठगी

बताया जा रहा है कि अब तक 40 से 50 लाख रुपए की ठगी की जा चुकी है. अभी तक फर्जी पतों के जरिए किराए पर ऑफिस बनाकर बेरोजगारों से करोड़ों रुपए की ठगी कर विदेश जाने की फिराक में थे, फ़िलहाल इस खुलासे के बाद शाहजहांपुर की पुलिस ने उन बेरोजगारों को सतर्क रहने की हिदायत दी है जो जल जीवन मिशन के विज्ञापनों को देखकर नौकरी पाने का सपना देख रहे हैं.

Tags: Jal Jeevan Mission, Ministry of Jal Shakti, Shahjahanpur News, UP Job, UP news, UP Police उत्तर प्रदेश

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर