Home /News /uttar-pradesh /

खेत में पराली जलाने पर किसान गिरफ्तार, 15 लोगों पर लगा जुर्माना

खेत में पराली जलाने पर किसान गिरफ्तार, 15 लोगों पर लगा जुर्माना

पराली जलाने पर एक किसान गिरफ्तार, 15 पर लगा जुर्माना.

पराली जलाने पर एक किसान गिरफ्तार, 15 पर लगा जुर्माना.

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के शामली (Shamli) जिले में खेतों में पराली जलाने (Stubble Burning) पर एक किसान को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है जबकि 15 अन्य लोगों पर जुर्माना लगाया गया है.

    मुजफ्फरनगर. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के शामली (Shamli) जिले में खेतों में पराली जलाने (Stubble Burning) पर एक किसान को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है जबकि 15 अन्य लोगों पर जुर्माना लगाया गया है. अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को औचक निरीक्षण के दौरान यह कार्रवाई की गई. उपसंभागीय मजिस्ट्रेट संदीप कुमार ने बताया कि थानाभवन पुलिस थाने के तहत एक गांव में अपने खेत में पराली जला रहे किसान तारा चंद को गिरफ्तार कर लिया गया. उन्होंने बताया कि किसान के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 278 (पर्यावरण को दूषित करना) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

    कुमार ने बताया कि जांच के दौरान शामली की कैराना तहसील में 15 किसानों पर पराली जलाने के कारण ढाई-ढाई हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है. मुजफ्फरनगर जिले में सुनील कुमार नाम के किसान के खिलाफ पराली जलाने के कारण मामला दर्ज किया गया है. बता दें कि राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों से अपील की थी कि वे पराली जलाने से बचे. इससे पर्यावरण को तो नुकसान होता ही है, साथ ही खेत की उर्वरक शक्ति पर भी असर पड़ता है.

    'प्रदूषण के लिए पराली जिम्मेदारी'
    योगी आदित्यनाथ ने प्रशासन को आदेश दिया था कि पराली जलाने की घटनाओं को काबू में किया जाए. हालांकि वैकल्पिक व्यवस्था नहीं होने के कारण किसान पराली जलाने को मजबूर हैं. दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के लिए अरविंद केजरीवाल पड़ोसी राज्यों के किसानों द्वारा जलाई जाने वाली पराली को जिम्मेदार बताते रहे हैं.

    (इनपुट भाषा से)

    ये भी पढ़ें-

    PDS भ्रष्टाचार: योगी सरकार का दावा- गरीबों का बचाया 1192 करोड़ का अनाज, अफसरों, कोटेदारों के खिलाफ लिया एक्शन

    कान्हा की दीवानी हुई युवती, मीरा बन हिंदू रीति रिवाज से लिए सात फेरे

    आपके शहर से (शामली)

    शामली
    शामली

    Tags: Air pollution, UP news, Up news in hindi

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर