होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Shekhupur Assembly Seat Result: शेखूपुर से सपा के हिमांशू यादव ने दर्ज की जीत, जानें हार जीत का गणित

Shekhupur Assembly Seat Result: शेखूपुर से सपा के हिमांशू यादव ने दर्ज की जीत, जानें हार जीत का गणित

शेखूपुर विधानसभा सीट के मतदाता 2022 में अपना तीसरा विधायक चुनेंगे.

शेखूपुर विधानसभा सीट के मतदाता 2022 में अपना तीसरा विधायक चुनेंगे.

Shekhupur Assembly Seat Result : शेखूपुर विधानसभा सीट के मतदाता 2022 में अपना तीसरा विधायक चुनेंगे. बीजेपी ने एक बार फ ...अधिक पढ़ें

    बदायूं. Shekhupur Assembly  Seat Result : यादव और मुस्लिम मतदाताओं के वर्चस्‍व  शेखूपुर विधानसभा सीट के मतदाता 2022 में अपना तीसरा विधायक चुनेंगे. 2017 के विधानसभा चुनाव में यहां से बीजेपी के धर्मेंद्र कुमार शाक्‍य जीते थे. इस बार फिर भाजपा ने धर्मेंद्र  (BJP Candidate Dharmendra Kumar Shakya ) को टिकट दिया है. समाजवादी पार्टी ने हिमांशु यादव (SP Candidate Himanshu Yadav) को उतारा है तो बसपा की ओर से मुस्लिम खान (BSP Candidate Muslim Khan) चुनावी दंगल लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने ममता देवी (INC Candidate Mamta Devi) को उम्‍मीदवार बनाया है.

    Shekhupur Assembly  Seat से  Himanshu Yadav ने दर्ज की जीत
    बदायूं जिले की विधानसभा सीट शेखूपुर से सपा प्रत्याशी हिमांशू यादव ने जीत दर्ज की है. उन्होंने चुनावी रण में भाजपा उम्मीदवार धर्मेंद्र कुमार शाक्य को मात दी. हिंमाशू यादव को 105553 वोट मिले जबकि वहीं भाजपा के धर्मेंद्र शाक्य को 99 हजार से अधिक वोट मिले.

    यह भी पढ़ें- Dataganj Assembly Seat Result : दातागंज से BJP के राजीव सिंह उर्फ बब्बू भैया ने दर्ज की जीत

    आपके शहर से (लखनऊ)

    यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण में बदायूं की शेखुपुर पर 14 फरवरी को वोट पड़े थे. इस बार यहां 61.30 प्रतिशत वोटिंग हुई है. 2017 में मतदान का आंकड़ा 62.33 फीसदी था. यह सीट 2008 के परिसीमन के बाद अस्‍तित्‍व में आई थी. इसके पहले यह उसहैत विधानसभा सीट के नाम से जानी जाती थी.

    यह है जातीय समीकरण

    परिसीमन के बाद 80 फीसदी क्षेत्र उसहैत और 20 फीसदी क्षेत्र उझानी इलाके का जोड़कर बनाई गई विधानसभा सीट का नाम शेखूपुर दिया गया. यादव और मुस्लिम मतदाताओं के वर्चस्‍व के साथ शाक्य और मौर्य भी इस सीट पर निर्णायक स्‍थिति में हैं. यहां सबसे अधिक मुस्‍लिम मतदाता हैं. जिनकी संख्‍या करीब 99 हजार है. यादव 66 हजार, मौर्य और शाक्‍य वोटर करीब 65 हजार हैं. जाटव 38 हजार और कश्‍यप वोटर करीब करीब 28 हजार हैं.

    2017 में बीजेपी ने सपा को हराया

    2012 के चुनाव में शेखूपुर विधानसभा सीट पर जमीनी नेता पूर्व राज्यमंत्री स्व. बनवारी सिंह के पुत्र आशीष यादव ने कांग्रेस प्रत्‍याशी पूर्व राज्यमंत्री भगवान सिंह शाक्य को आठ हजार वोटों से हराया था. 2017 के विधानसभा चुनाव में भगवान सिंह शाक्य ने अपने बेटे धर्मेंद्र को भाजपा के टिकट से मैदान में उतारा और अपनी हार का बदला ले लिया. धर्मेंद्र शाक्‍य को 93702 वोट मिले थे, जबकि आशीष यादव ने 70316 मत प्राप्‍त किया था. 64 हजार वोटों के साथ बसपा के मोहम्‍मद रिजवान तीसरे स्‍थान पर थे. जीत का अंतर 23386 वोट का था.

    Tags: Assembly elections, Uttar Pradesh Elections

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें