Home /News /uttar-pradesh /

'राम' के इंतजार में 'अहिल्या' बनी थी UP की स्वास्थ्य सेवा, PM मोदी ने आकर किया उद्धार: CM योगी

'राम' के इंतजार में 'अहिल्या' बनी थी UP की स्वास्थ्य सेवा, PM मोदी ने आकर किया उद्धार: CM योगी

सिद्धार्थनगर में पीएम नरेंद्र मोदी ने नौ नए राजकीय मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण किया.

सिद्धार्थनगर में पीएम नरेंद्र मोदी ने नौ नए राजकीय मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण किया.

PM Narendra Modi in Siddharthnagar: सिद्धार्थनगर में पीएम नरेंद्र मोदी ने नौ नए राजकीय मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण किया. इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 'पहले राम के इंतजार में स्वास्थ्य सुविधा अहिल्या बनी थी. पीएम मोदी ने आकर इसका उद्धार कर दिया.

अधिक पढ़ें ...

सिद्धार्थनगर. सिद्धार्थनगर (Siddharthnagar) बीएसए ग्राउंड में आयोजित प्रदेश के नौ नए राजकीय मेडिकल कॉलेजों (Government Medical College) के लोकार्पण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 1947 के पहले यूपी में 3-4 मेडिकल कॉलेज ही थे. तब उत्तराखंड भी इसमें शामिल था. 1947 से 2016 तक 12 राजकीय मेडिकल कॉलेज खुले. 70 सालों में 12 मेडिकल कॉलेज ही खुल सके, लेकिन अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में सिर्फ साढ़े चार साल में प्रदेश में 30 मेडिकल कॉलेज खुल रहे हैं. 2019 में सात मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस कोर्स प्रारंभ हुआ था और आज से नौ नए राजकीय मेडिकल कॉलेजों में. उन्होंने कहा कि भारत सरकार के सहयोग से 14 नए मेडिकल कॉलेजों का भी निर्माण प्रारंभ हो रहा है. राज्य ने भी अपने संसाधनों से इस दिशा में कदम बढ़ाए हैं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं आजादी के पहले तो कल्पना थी ही, आजादी के बाद भी इस क्षेत्र की उपेक्षा की गई. स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव में मासूम व नागरिक समय दम तोड़ देते थे, पर आज स्थितियां बदल चुकी हैं. प्रधानमंत्री के हाथों लोकार्पित नौ नवनिर्मित मेडिकल कॉलेज इसके नए प्रमाण हैं. यह कार्य इलाज के अभाव में असमय दम तोड़ने वालों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि तो होगी ही, साथ ही इससे यह सुनिश्चित भी हुआ है कि आने वाले समय में कोई भी स्वास्थ्य सुविधा के अभाव में दम नहीं तोड़ेगा.

कोरोना संकट में पूरी दुनिया ने देखी पीएम मोदी की क्षमता

सीएम योगी ने कहा कि पूरी दुनिया कोरोना से त्रस्त है. बड़ी से बड़ी ताकतें भी सदी की इस महामारी के आगे असहाय हैं. ऐसी स्थिति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेतृत्व क्षमता ने पूरी दुनिया के सामने सबसे बड़े लोकतंत्र को कोरोना से बचाने के साथ ही जीवन और जीविका की रक्षा का आदर्श प्रस्तुत किया है. पीएम मोदी के नेतृत्व में कोरोना से लड़ने को एक नहीं बल्कि दो-दो वैक्सीन पूरे देशवासियों को मुफ्त मिले हैं. 100 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त करने के उपरांत उनका यहां आगमन यूपी के लिए गर्व की बात है.

अभूतपूर्व है स्वस्थ भारत-समर्थ भारत की परिकल्पना

सीएम योगी ने प्रधानमंत्री के ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ तथा ‘स्वस्थ भारत-समर्थ भारत’ की परिकल्पना को अभूतपूर्व बताया. उन्होंने कहा कि राम का इंतजार करते करते जो स्वास्थ्य सुविधाएं अहिल्या बन चुकी थीं. उद्धार के लिए उन्हें पीएम मोदी का नेतृत्व प्राप्त हुआ है. ‘एक जिला-एक मेडिकल कॉलेज’ की उनकी परिकल्पना तेजी से साकार हो रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि सिद्धार्थनगर जिला इंसेफलाइटिस से सर्वाधिक प्रभावित जिलों में शामिल था. बड़ी संख्या में मासूमों की मौत होती थी. पीएम मोदी के मार्गदर्शन में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार हुआ है.

Tags: CM Yogi Adityanath, Government Medical College, Pm narendra modi, Siddharthnagar News, Uttar pradesh news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर