होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /UP: नौगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम बदला, अब सिद्धार्थनगर के नाम से जाना जाएगा

UP: नौगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम बदला, अब सिद्धार्थनगर के नाम से जाना जाएगा

नौगढ़ रेलवे स्टेशन नाम बदलकर सिद्धार्थनगर कर दिया गया है. (फाइल फोटो)

नौगढ़ रेलवे स्टेशन नाम बदलकर सिद्धार्थनगर कर दिया गया है. (फाइल फोटो)

लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव नितिन रमेश गोकर्ण ने बताया कि नौगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अब सिद्धार्थनगर रेलवे स् ...अधिक पढ़ें

    लखनऊ. उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार का शहरों और रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने का सिलसिला जारी है. इस बार सिद्धार्थनगर (Siddharthnagar) जिले के नौगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर सरकार ने सिद्धार्थनगर रेलवे स्टेशन कर दिया है. जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है.

    लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव नितिन रमेश गोकर्ण ने बताया कि नौगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अब सिद्धार्थनगर रेलवे स्टेशन कर दिया गया है. इस संबंध में राज्य सरकार की ओर से अधिसूचना जारी की गई है.

    इससे पहले योगी सरकार ने मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय और इलाहाबाद शहर का नाम प्रयागराज कर दिया था. अब नौगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम बदकर सिद्धार्थनगर कर दिया है.

    नाम बदलने के पीछे योगी सरकार का कहना है कि लोगों की मांग थी कि सिद्धार्थनगर जिले के नाम पर इस स्टेशन का नाम किया जाए. जिसको देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है. सरकार ने बताया कि सिद्धार्थ की धरती में आकर लोगों को रेलवे स्टेशन के नाम के कारण भ्रमित होना पड़ता था इसलिए नौगढ़ का नाम बदलकर सिद्धार्थनगर करना पड़ा है. सरकार ने कहा कि जनता की भावनाओं का सम्मान करते हुए ऐसा किया गया है.

    बता दें कि पिछले महीने सांसद जगदम्बिका पाल ने कहा था कि नौगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के लिए गृह मंत्रालय ने सहमति दे दी है. इसके साथ ही नाम बदलने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. रेलवे को हरी झंडी मिलने के बाद बोर्ड पर सिद्धार्थनगर अंकित हो जाएगा.

    ये भी पढ़ें- उन्नाव में रेप पीड़िता को जलाने पर बोले योगी के मंत्री- 100% क्राइम रोकने की गारंटी तो भगवान राम भी नहीं ले सकते

    Tags: Bjp government, Up news in hindi, Varanasi railway station, Yogi adityanath

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें