सीतापुर में ग्रामीणों ने पकड़ा कैमरा और Barcode लगा गिद्ध, लिखा है- If you find this...
Sitapur News in Hindi

सीतापुर में ग्रामीणों ने पकड़ा कैमरा और Barcode लगा गिद्ध, लिखा है- If you find this...
सीतापुर में ग्रामीणों ने कैमरा और बारकोड लगा गिद्ध पकड़ा है.

ग्रामीणों ने देखा कि गिद्ध (Vulture) के पंख पर कैमरा और बारकोड लगा है. मामले की जानकारी होते ही मौके पर पुलिस पहुंच गई. फिलहाल पुलिस ने गिद्ध को कब्जे में ले लिया है वन विभाग के सुपुर्द कर दिया है. जांच जारी है.

  • Share this:
सीतापुर. उत्तर प्रदेश के सीतापुर (Sitapur) में उस समय हड़कंप मच गया, जब यहां ग्रामीणों ने एक गिद्ध को पकड़ा. महोली कोतवाली क्षेत्र के सहजापुर मे ये गिद्ध मिला है. ग्रामीणों ने देखा कि गिद्ध के पंख पर कैमरा और बारकोड लगा है. इसमें लिखा है कि अगर आपको ये टैग दिखे तो नेपाल में बीसीएन या भारत में बीएनएचएस से संपर्क करें ( if you find this tag please contact with BCN in Nepal or BNHS in India).

गिद्ध के पंख पर लगे बारकोड में नेपाल व हिंदुस्तान के कुछ नंबर अंकित थे जिस पर पुलिस ने हिंदुस्तान के नंबर पर फोन मिलाकर पूरी जानकारी ली. वहीं पुलिस ने ग्रामीणों द्वारा पकड़े गए गिद्ध को वन विभाग के हवाले कर दिया.

vulture sitapur1



सीतापुर में ग्रामीणों ने कैमरा और बारकोड लगा गिद्ध पकड़ा है.



गिद्धों की प्रजाति को बढ़ाने के लिए छोड़ा गया गिद्ध- विभु प्रकाश

गिद्ध के पंख पर लगे बारकोड पर अंकित हिंदुस्तान के नंबर पर जब बात की गई तो विभु प्रकाश ने बताया कि जो गिद्ध मिला है, वह नेपाल द्वारा भेजा गया है. बर्ड कंजर्वेशन नेपाल (BCN) एक संस्था है, जिसके द्वारा विलुप्त पक्षियों की तलाश के लिए इस गिद्ध को छोड़ा गया है. साथ ही ही गिद्धों की विलुप्त हो रही प्रजातियों को बढ़ाने के लिए भी इसे छोड़ा गया है, जिससे कि यह प्रजनन क्रिया करके गिद्धों की प्रजाति को बढ़ाए.

विभु प्रकाश ने स्पष्ट किया की गिद्ध पर लगा कैमरा कोई खुफिया कैमरा नहीं है बल्कि जीपीएस सिस्टम है. उनका कहना है कि उनकी भी एक संस्था मुंबई में कार्य कर रही है, जो गिद्धों के प्रजनन का काम करती है.

ये भी पढ़ें:- 

अमेठी के युवक की तंजानिया में मौत, स्मृति ईरानी ने विदेश मंत्री को लिखा पत्र

ट्रेनों से आने वालों को कंटेनमेंट जोन में प्रवेश नहीं: अवनीश कुमार अवस्थी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading