सोनभद्र में सीएम योगी बोले- कांग्रेस के पापों को धोकर पीड़ितों को न्याय दिलाया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कांग्रेस (Congress) के एक एमएलसी ने साजिश करके फ़र्ज़ी समिति बना कर आदिवासियों और गरीबों का हक छीना.

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 13, 2019, 12:52 PM IST
सोनभद्र में सीएम योगी बोले- कांग्रेस के पापों को धोकर पीड़ितों को न्याय दिलाया
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोनभद्र में कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा
News18 Uttar Pradesh
Updated: September 13, 2019, 12:52 PM IST
सोनभद्र. घोरावल थाने के उम्भा गांव पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कांग्रेस (Congress) को जमकर खरी-खोटी सुनाई. उन्होंने 17 जुलाई को हुए नरसंहार (Sonbhadra Massacre) के लिए कांग्रेस समेत सपा और बसपा को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि दशकों पहले हुई गलती को आज वे सुधारने आए हैं. इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. मुख्यमंत्री ने कहा 1952 से गरीबों को आखिर जमीनों का पट्टा क्यों नहीं मिला? आखिर किन लोगों ने उनकी जमीनों का हक़ उनसे छीना?

उम्भा नरसंहार के लिए अपरोक्ष रूप से कांग्रेस व अन्य दलों की सरकारों को जिम्मेदार ठहराते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कांग्रेस के एक एमएलसी ने साजिश करके फ़र्ज़ी समिति बना कर आदिवासियों और गरीबों का हक छीना. लेकिन कांग्रेस ने एक बार भी इस बारे में कुछ नहीं किया. 1952 और 1955 में हुए अन्याय के लिए क्या कांग्रेस माफी मांगने का कार्य करेगी?

कांग्रेस के पाप का परिमार्जन करने आया हूं

मुख्यमंत्री ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सपा, कांग्रेस और बसपा की सरकारों ने आपकी आवाज को नहीं सुना. मुझे आश्चर्य हुआ कि गरीबों की एक लाख बीघा जमीनों से वंचित करने का काम उन्होंने किया. हम अन्याय कराने वालों को दंडित कराने का कार्य करेंगे. मोदी जी ने समाज के निचले तबके तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया. प्रधानमंत्री ने सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास का नारा दिया. कांग्रेस ने गरीबों के हक को 1955 से छीनने का कार्य किया. कांग्रेस द्वारा किये गए पाप के परिमार्जन के लिए मैं यहां आया हूं.

सरकार ने ग्रामीणों को न्याय दिया

सीएम ने मंच से उम्भा के पीड़ितों के प्रति संवेदना व्यक्त की. उन्होंने कहा कि सरकार ने ग्रामीणों को न्याय दिया है. उन्होंनेने कहा कि ग्रामीण सीएम हेल्पलाइन 1076 पर कॉल करके भी अपनी समस्या से अवगत करा सकते हैं. उन्होंने ने कहा सोनभद्र के हर पंचायत की रूपरेखा तैयार की जा रही है.
हर ग्राम पंचायत का विकास किया जाएगा. पीड़ितों के दुख के साथ जुड़कर राहत पहुंचाने की नैतिक जिम्मेदारी सरकार की थी. हमने यह कार्य किया है. यहां का क्षेत्र विस्तृत है. दो विकास खण्ड व एक तहसील बनाने की कार्यवाई शुरू की है. कस्तूरबा स्कूल का भी निर्माण कराया जाएगा. गरीबों को शासन की योजनाओं से परिपूर्ण किया जाएगा.
Loading...

नरसंहार पीड़ितों व भुमिहोनों को सौंपे जमीन के पट्टे

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 851 बीघे जमीन में से नरसंहार में मारे गए लोगों के परिजनों को 7.5-7.5 बीघे जमीन का पट्टा सौंपा. साथ ही उम्भा, सफी और मूर्तियां गांव के 247 भूमिहीनों में भी 2.5- 2.5 बीघे जमीन का पट्टा वितरित किया. इसके अलावा जिले में 340 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सोनभद्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 13, 2019, 12:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...