Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    CM योगी बोले- 70 साल में विंध्य क्षेत्र में केवल 398 गांवों में पेयजल आपूर्ति, हम पहुंचाएंगे 3000 से अधिक गांवों में शुद्ध पानी

    70 साल में विंध्य क्षेत्र में केवल 398 गांवों में पेयजल आपूर्ति
    70 साल में विंध्य क्षेत्र में केवल 398 गांवों में पेयजल आपूर्ति

    इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) सोनभद्र के चतरा ब्लॉक के करमांव गांव से इस कार्यक्रम में शामिल हुए.

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 22, 2020, 2:16 PM IST
    • Share this:
    सोनभद्र. उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर और सोनभद्र में 41 लाख से ज्‍यादा ग्रामीणों को योगी सरकार हर घर नल योजना की सौगात मिली. रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने दिल्ली से इस योजना का वर्चुल शिलान्‍यास किया. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) सोनभद्र के चतरा ब्लॉक के करमांव गांव से इस कार्यक्रम में शामिल हुए. ग्रामिणों को संबोधित करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 70 साल में विंध्य क्षेत्र के केवल 398 गांवों में पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं को विनियमित किया जा सका. आज हम इस क्षेत्र के 3000 से अधिक गांवों में ऐसी परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए हैं.

    सीएम योगी ने मिर्जापुर, सोनभद्र में पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं के लिए शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल हुए और आयोजन के दौरान सभा को भी संबोधित करते हुए सरकार की प्राथमिकता भी गिनायी.


    आज का दिन विंध्य क्षेत्र के लिए किसी दीपावली, विजयादशमी और छठ जैसे पर्व से कम नहीं है. शुद्ध पेयजल का अर्थ है, बीमारियों से मुक्ति और आज सोनभद्र और मिर्जापुर जनपद के 3,000 गांवों के लोगों को बीमारियों से मुक्ति देने का शिलान्यास हो रहा है. अगले डेढ़-दो वर्ष में इस क्षेत्र में पेयजल की समस्या का अंत हो जाएगा. 1917 में निर्मित सोनभद्र का धनरौल डैम प्रचुर जलराशि से सम्पन्न है. अब तक इसका प्रयोग केवल सिंचाई में होता था, अब शोधन कर हम इसे पेयजल के रूप में उपलब्ध कराएंगे.



    विकास सबका-तुष्टीकरण किसी का नहीं
    सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'सबका साथ-सबका विकास' का जो मंत्र 2014 में लिया था, आज केंद्र और राज्य की सरकारें उसे चरितार्थ कर रही हैं. विकास सबका-तुष्टीकरण किसी का नहीं, यह हमारा सूत्र है. आज सरकार बिना भेदभाव विकास कर रही है. जनता का हित ही देश और प्रदेश का हित है.

    हम अपनी हर छोटी-बड़ी खूबियों की करेंगे ब्रान्डिंग 
    सीएम ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार इतनी बड़ी परियोजना विंध्य क्षेत्र में शुरू हो रही है. यह क्षेत्र प्राकृतिक संसाधनों से परिपूर्ण है. पर्यटन विकास की असीम संभावनाओं को देखते हुए यहां हवाई पट्टी का विस्तार हो रहा है. सोनभद्र में योगिराज मत्स्येंद्रनाथ जी की साधनास्थली का जिक्र करते हुए सीएम ने कहा कि हजारों वर्षों से यह साधना स्थली लोगों में चेतना जागृत करने का केंद्र है. उन्होंने कहा कि सोनभद्र जिला प्रशासन यहां की खूबियों पर एक कॉफी टेबल बुक तैयार कर रहा है. हम अपनी हर छोटी-बड़ी खूबियों की ब्रान्डिंग करेंगे, यह रोजगार सृजन का भी आधार बनेगा.

    जनजातियों के सर्वांगीण विकास के लिए योजनाएं चला रही सरकार 
    मुख्यमंत्री ने कहा कि सोनभद्र जनजाति बाहुल्य क्षेत्र है. अगर इसे जनजातियों की उत्पत्ति का स्थल कहें, तो गलत नहीं होगा. राज्य सरकार जनजाति जनों के सर्वांगीण विकास के लिए अनेक योजनाएं चला रही है.

    (रिपोर्ट- धारा सिंह)
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज