सोनभद्र नरसंहार: आरोपी प्रधान के सभी अधिकार सीज, डीएम ने की कार्रवाई

सोनभद्र के उम्भा गांव में जमीन विवाद में 10 लोगों की नृशंस हत्या कर दी गई थी. जानकारी के मुताबिक जिस 90 बीघे जमीन पर कब्जे के लिए यह हत्याकांड हुआ, उस पर गोंड आदिवासियों का दशकों से कब्ज़ा था.

News18Hindi
Updated: July 26, 2019, 10:47 AM IST
सोनभद्र नरसंहार: आरोपी प्रधान के सभी अधिकार सीज, डीएम ने की कार्रवाई
सोनभद्र मामले में आरोपी प्रधान के सभी अधिकार सीज.
News18Hindi
Updated: July 26, 2019, 10:47 AM IST
उत्‍तर प्रदेश के सोनभद्र नरसंहार मामले में आरोपी प्रधान के खिलाफ डीएम ने कार्रवाई की है. प्रधान यज्ञदत्‍त के सभी अधिकार सीज कर दिए गए हैं. इसके साथ ही गांव की ही त्रिस्तरीय समिति को जिम्मेदारी दे दी गई है. प्रधान यज्ञदत्त के जेल में होने के कारण पंचायती राज अधिनियम के तहत डीएम ने यह कदम उठाया है.

बता दें कि हाल ही में सोनभद्र के उम्भा गांव में जमीन विवाद में 10 लोगों की नृशंस हत्या कर दी गई थी. जानकारी के मुताबिक जिस 90 बीघे जमीन पर कब्जे के लिए यह हत्याकांड हुआ, उस पर गोंड आदिवासियों का दशकों से कब्ज़ा था. जबकि मूर्तिया का ग्राम प्रधान यज्ञदत्त ने इस जमीन को दो साल पहले एक पूर्व आईएएस से औने-पौने दाम में ख़रीदा था. यज्ञदत्त का परिवार वर्षों पहले पश्चिम यूपी से आकर यहां बस गया था. यज्ञदत्त गुर्जर बिरादरी से है.

बीजेपी के सहयोगी दल ने किया था आगाह
बीजेपी के सहयोगी अपना दल के विधायक हरिराम चेरो का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इस संबंध में लिखा पत्र इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल है. मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में विधायक ने उम्भा गांव में ग्राम प्रधान द्वारा आदिवासियों की जमीन हड़पने और किसी बड़ी घटना होने की आशंका जताई थी.

विधायक ने पत्र में उम्भा गांव के आदिवासियों की पैतृक जमीन पर भूमाफियाओं द्वारा कब्जे की साजिश की आशंका जताते हुए 600 बीघा जमीन पर फर्जी सोसाइटी बनाकर इसे हड़पने का आरोप लगाया था. 14 जनवरी, 2019 को लिखे अपने पत्र में विधायक चेरो ने मामले की जांच उच्च स्तरीय एजेंसी से कराने की मांग की थी.

ये भी पढ़ें

सोनभद्र नरसंहार: अपना दल MLA का पत्र वायरल, जनवरी में CM योगी को किया था अलर्ट
Loading...

फिर सोनभद्र जा रही हैं प्रियंका गांधी, अबकी बार ये है रणनीति

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सोनभद्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 26, 2019, 10:44 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...