सोनभद्र जिला पंचायत चुनाव: सपा ने अध्यक्ष पद पर जय प्रकाश पांडेय उर्फ चेखुर पाण्डेय पर खेला दांव

सपा ने अध्यक्ष पद पर जय प्रकाश पांडेय उर्फ चेखुर पाण्डेय पर खेला दांव (File photo)

सोनभद्र में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव में यदि आंकड़ों पर गौर करें तो सपा के पास 11 सदस्य, जबकि बीजेपी (BJP) के पास मात्र 6 सदस्य हैं.

  • Share this:
    सोनभद्र. उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के बाद ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष (Zila Panchayat President) के चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. इसी कड़ी में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने जिला पंचायत पद के मुख्य दावेदार चेखुर पाण्डेय उर्फ जय प्रकाश पाण्डेय को सोनभद्र (Sonbhadra) से अपना प्रत्याशी घोषित किया है. शनिवार को सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की सहमति पर प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने जय प्रकाश पांडेय को प्रत्याशी बनाने की घोषणा की. बता दें कि जय प्रकाश पांडेय घोरावल के जिला पंचायत क्षेत्र घघरी वार्ड नं0 27 से जिला पंचायत सदस्य के तौर पर जीत हासिल की है.

    निर्दलीय बन सकते हैं 'किंग मेकर'
    सोनभद्र की बात करें तो यहां जिला पंचायत सदस्यों की संख्या 31 है जबकि क्षेत्र पंचायत के 781 सदस्य हैं. यूं तो चुनाव में सभी राजनीतिक दलों ने अपना दांव आजमाया था लेकिन चला सिर्फ कुछ ही का. जिला पंचायत में पहले पायदान पर सपा है जबकि बीजेपी तीसरे नंबर पर है. दूसरे स्थान पर निर्दलीय प्रत्याशियों की संख्या है और यही संख्या निर्णायक बन सकती है. ऐसा माना जा रहा है कि जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए टक्कर प्रमुख दो दल सपा व बीजेपी के बीच होगी.

    ये रहा राजनीतिक समीकरण
    सोनभद्र में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव में यदि आंकड़ों पर गौर करें तो सपा के पास 11 सदस्य, जबकि बीजेपी के पास मात्र 6 सदस्य हैं. अध्यक्ष बनने के लिए मैजिक आंकड़ा 16 है. ऐसे में सपा मैजिक आंकड़े के सबसे नजदीक है और उसे मात्र 5 सदस्यों की जरूरत पड़ेगी, जबकि बीजेपी को 10 सदस्यों की जरूरत पड़ेगी .

    बहरहाल जिला पंचायत चुनाव में बीजेपी पहले ही अपनी किरकिरी करा चुकी है. ऐसे में बीजेपी की निगाह जिला पंचायत अध्यक्ष की सीट समेत दस ब्लाक प्रमुखों पर है. वहीं सपा बीजेपी के इस अभियान को रोकने में पूरी तरह से लगी हुई है. कुल मिलाकर काफी दिलचस्प चुनाव देखने को मिलेगा. (रिपोर्ट- रंगेश सिंह)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.