Home /News /uttar-pradesh /

जानिए उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में कैसे शुरू हुई सोने की खोज?

जानिए उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में कैसे शुरू हुई सोने की खोज?

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के जनपद सोनभद्र (Sonbhadra) की सोन पहाड़ी में और हरदी क्षेत्र में बड़ी मात्रा में सोने का भंडार (Gold Mines) मिला है.

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के जनपद सोनभद्र (Sonbhadra) की सोन पहाड़ी में और हरदी क्षेत्र में बड़ी मात्रा में सोने का भंडार (Gold Mines) मिला है.

बता दें सोनभद्र (Sonbhadra) में अंग्रेजों ने भी सोने की खोज की थी लेकिन वे कामयाब नहीं हो सके थे. अंग्रेजों की सोने की खोज की वजह से ही यहां सोन पहाड़ी नाम पड़ा.

लखनऊ/सोनभद्र. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) का सोनांचल हमेशा से ही खनिज संपदा (Minerals) के मामले में धनी रहा है. सोनभद्र (Sonbhadra) में सोना होने का आभास वैसे तो अंग्रेजों को भी था. यही कारण है कि उन्होंने भी यहां सोना खोजने की कोशिश की थी लेकिन वो कामयाब नहीं हो सके थे. यही कारण है कि यहां सोन पहाड़ी का नाम उसी खोज के कारण पड़ा. बहरहाल, आजाद भारत में सोनभद्र में सोने की खोज लगभग 40 साल पहले शुरू हुई थी. इसका प्रमाण 1980 के दशक में मिलता है. इसके बाद दो दशकों तक प्रयास हुए लेकिन सफलता नहीं मिली. 15 साल पहले जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (GSI) ने यहां खनिजों की खोज शुरू की. आखिरकार वर्ष 2012 में भू-वैज्ञानिकों ने इस बात की पुष्टि की कि सोनभद्र में सोने की खान है. लेकिन मुश्किल ये थी कि ये खान कहां है? इसके बाद आठ साल की कड़ी मशक्कत के बाद आखिरकार जनवरी 2020 में दो जगहों पर सोने के अयस्क मिलने की बात सामने आई है.

सरकारी अभिलेखों में जो जानकारी दर्ज है, उसके हिसाब से 1980 के दशक में यहां पहली बार सोने की खोज शुरू हुई थी. उस समय कुछ जगहों को चिन्हित भी किया गया. लेकिन बात आगे नहीं बढ़ सकी. इसके बाद 1990-1992 में फिर खोज शुरू हुई और इस बार भी कुछ जगहों को चिन्हित किया गया लेकिन फिर मामला ठंडे बस्ते में चला गया. इसके बाद वर्ष 2005 से 2012 तक कई चरणों में पीली धातु (सोना) खोज शुरू हुई. इस दौरान सोना होने की जानकारी मिली. जानकारी के अनुसार सरकार की तरफ से इलाके का सीमांकन का काम पूरा हो चुका है.

मिले सोने की कीमत करीब 12 लाख करोड़ बताई जा रही
उधर सोनभद्र जिले में मिले करीब 12 लाख करोड़ रुपये की कीमत वाले 3,350 टन सोने ने एक बार फिर भारत की उम्मीदें बढ़ा दी है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक, मौजूदा समय में भारत के पास करीब 626 टन सोने का भंडार है. वहीं, सोनभद्र जिले में मिला सोना इससे करीब पांच गुना ज्यादा है. माना जा रहा है कि सोने के रिजर्व को लेकर भारत दुनिया के टॉप तीन देशों में शामिल हो सकता है.

ये भी पढ़ें:

सोना के साथ सोनभद्र में ये खनिज भी मिले, देश की तरक्की में देंगे अहम योगदान

मस्जिद निर्माण के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड भी बनाएगा ट्रस्ट? 24 फरवरी को फैसला

आपके शहर से (सोनभद्र)

सोनभद्र
सोनभद्र

Tags: Gold, Up news in hindi, Uttarpradesh news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर