सोनभद्र में भी टिड्डी दल का हमला, प्रशासन ने किया दवा का छिड़काव तो मिर्जापुर की तरफ उड़ा
Mirzapur News in Hindi

सोनभद्र में भी टिड्डी दल का हमला, प्रशासन ने किया दवा का छिड़काव तो मिर्जापुर की तरफ उड़ा
यूपी के सोनभद्र में भी टिड्डी दल का हमला हुआ है.

जिला कृषि अधिकारी पीयूष राय ने बताया कि यह टिड्डी दल (Locusts) मध्य प्रदेश के तरफ से सीमा से सटे क्षेत्रों में बेलन नदी की घाटी से होते हुए घोरावल थाना क्षेत्र में पहुंचा था. रात लगभग 12 बजे के बाद बेहूमुड़ी गांव में दवा का छिड़काव किया गया. अब यह टिड्डी दल सोनभद्र (Sonbhadra) के करमा थाना क्षेत्र से होते हुए मिर्जापुर (Mirzapur) की तरफ निकल गया है.

  • Share this:
सोनभद्र. उत्तर प्रदेश के सोनभद्र (Sonbhadra) के घोरावल थाना इलाके के मरसड़ा बेहुमुड़ी सहित कई गांव में टिड्डी दल (Locusts) का कहर देखने को मिला है. सोनभद्र में यह टिड्डी दल मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) से बेलन नदी (Belan River) की घाटी से होते हुए घोरावल थाना क्षेत्र में पहुंचा. किसानों ने बताया कि उनके खेतों पर टिड्डी दल का हमला हुआ है. इसके बाद मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में गठित एक समिति द्वारा अन्य जनपदों में हो रहे टिड्डी दल के हमले को लेकर मिली जानकारी के अनुसार यहां पर अधिकारियों ने सतर्कता दिखाते हुए देर रात्रि बेहूमुड़ी गांव में दवा का छिड़काव कराया गया. कृषि विभाग के अधिकारी का कहना है कि यहां पर विभाग पूरी तरह से अलर्ट है और यदि कहीं पर भी टिड्डी दल के हमले की जानकारी मिलती है तो उनको भगाने और दवा का छिड़काव करने जैसे उपाय कर इनसे बचा जा सकता है.

देर रात दवा का छिड़काव

जिला कृषि अधिकारी पीयूष राय ने बताया कि यह टिड्डी दल मध्य प्रदेश के तरफ से सीमा से सटे क्षेत्रों में बेलन नदी की घाटी से होते हुए घोरावल थाना क्षेत्र में पहुंचा था. यहां के किसानों द्वारा इसकी जानकारी मिली. दिन में इन्हें उड़ाए जाने का प्रयास किया गया और रात लगभग 12 बजे के बाद बेहूमुड़ी गांव में दवा का छिड़काव किया गया. अब यह टिड्डी दल सोनभद्र के करमा थाना क्षेत्र से होते हुए मिर्जापुर की तरफ निकल गया है.



मिर्जापुर भी अलर्ट



मिर्जापुर के अधिकारियों से भी संपर्क बनाए हुए हैं. इसके साथ ही उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि यदि जनपद में कहीं भी इन टिड्डियों का हमला होता दिखता है तो प्रशासन की तरफ से इनको भगाने और दवा के छिड़काव किया जाएगा. सोनभद्र में भी मध्य प्रदेश की सीमा से सटे क्षेत्रों में टिड्डी दल का हमला देख  अधिकारियों ने दवा छिड़काव कराया.

किसानों ने दी सूचना

जिला कृषि अधिकारी पीयूष राय ने बताया कि जनपद सोनभद्र में टिड्डी दल का हमला होने की सूचना मरसड़ा गांव के किसानों के द्वारा मिली थी. हालांकि पहले से ही प्रदेश के अन्य जिलों में टिड्डी दल के हमलों को देखते हुए मुख्य विकास अधिकारी के नेतृत्व में एक समिति बनाई गई थी. तैयारियां पूरी कर ली गई थीं. साथ ही किसानों को भी इससे बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है. टीम ने जब देखा कि देर रात बेहुमुड़ी गांव में टिड्डियां रुकी हुई हैं तो रात लगभग 12 बजे इन पर दवा का छिड़काव कराया गया. अब यह टिड्डी दल सोनभद्र के करमा थाना क्षेत्र से होते हुए मिर्जापुर के लिए निकल गया है.

ये भी पढ़ें:

बिना मास्क पकड़े गए तो कटेगा चालान, उसी समय इतने रुपये में लेने होंगे 2 मास्क

HC ने UP सरकार से पूछा- प्रवासी मजदूरों के पुनर्वास, रोजगार की क्या है योजना?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading