पीड़ितों को उनका 'ये हक' दिलाने सोनभद्र जा रही हैं प्रियंका, यूपी में सियासत गर्म

प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) मंगलवार को फिर सोनभद्र (sonbhadra) दौरे पर जा रही हैं, जहां वो सोनभद्र नरसंहार (Sonbhadra massacre) पीड़ित परिवारों से दोबारा मिलेंगी. बीजेपी (Bjp) इसे ओछी राजनीति बता रही है. कांग्रेस (Congress) का कहना है कि पीड़ित परिवारों को उनकी ज़मीन पर हक दिलाने सोनभद्र जा रही है प्रियंका

Shivani Sharma | News18 Uttar Pradesh
Updated: August 13, 2019, 12:19 PM IST
पीड़ितों को उनका 'ये हक' दिलाने सोनभद्र जा रही हैं प्रियंका, यूपी में सियासत गर्म
मंगलवार को सोनभद्र जा रही हैं प्रियंका गांधी
Shivani Sharma | News18 Uttar Pradesh
Updated: August 13, 2019, 12:19 PM IST
प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) मंगलवार को एक बार फिर सोनभद्र (Sonbhadra) दौरे पर जा रही हैं. जहां वो उम्भा गांव में नरसंहार के पीड़ित परिवारों से दोबारा मिलेंगी. प्रियंका के इस दौरे को लेकर यूपी की सियासत गर्म हो गई है. बीजेपी प्रियंका के इस दौरे को ओछी राजनीति बता रही है. वहीं कांग्रेस का कहना है कि अब तक पीड़ित परिवारों को उनकी ज़मीन पर हक नहीं मिल सका है. लिहाज़ा प्रियंका एक बार फिर इन पीड़ित परिवारों से मिलकर राज्य सरकार (Utttar Pradesh Government) के सामने इस मुद्दे को उठाएंगी.

बीजेपी का आरोप - सोनभद्र विवाद की जड़ में कांग्रेस
बीजेपी का कहना है कि इस पूरे विवाद पर जांच के लिए सरकार द्वारा जो समिति बनाई गई उसने साफ किया है कि सोनभद्र के ज़मीन विवाद की जड़ 1955 में कांग्रेस की सरकार के दौरान ज़मीन को सोसायटी बनाया जाना है. लिहाज़ा अब क्या प्रियंका अपने इस दौरे पर इन आरोपों का जवाब देंगी. दरअसल इस पूरे मामले पर सरकार द्वारा गठित कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि 1955 में कांग्रेस के कुछ नेताओं ने सोसायटी बनाकर ग्राम समाज की ज़मीन पर कब्जा कर लिया था, जिसकी वजह से मामला इतना बढ़ा कि 10 लोगों की हत्या हो गई.

Priyanka - पीड़ितों को उनका हक दिलाने सोनभद्र जा रही हैं प्रियंका गांधी
पीड़ितों को उनका हक दिलाने सोनभद्र जा रही हैं प्रियंका गांधी (फाइल फोटो)


पीड़ित परिवारों से मिली थीं प्रियंका
प्रियंका गांधी इससे पहले 19 जुलाई को भी सोनभद्र दौरे के लिए वाराणसी होते हुए मिर्जापुर तक पहुंची थीं लेकिन उम्भा में हालात ठीक ना होने की वजह से उन्हें रोककर चुनार के किले में रखा गया था. प्रियंका अपनी ज़िद पर अड़ी रहीं और डेढ़ दिन तक कैंप कर सोनभद्र के पीड़ित परिवारों से मुलाकात कर उन्होंने कांग्रेस की तरफ से 10-10 लाख रूपयों की मदद की घोषणा की थी. ये धनराशि पीड़ित परवारों को अजय कुमार लल्लू के हाथों वितरित की जा चुकी है. इस पूरे हाईवोल्टेज सियासी ड्रामे के दौरान देश भर के कांग्रेसियों ने उग्र प्रदर्शन किये थे.

पीड़ितों को ज़मीन का हक दिलाने सोनभद्र जा रही हैं प्रियंका
Loading...

अब एक बार फिर जब प्रियंका सोनभद्र जा रही हैं तो बीजेपी इसे नाटक करार दे रही है. वहीं कांग्रेस बीजेपी के इस सवाल पर पलटवार करते हुए कह रही है कि प्रियंका गांधी यूपी को लेकर बेहद गंभीर हैं. और सोनभद्र में अब तक पीड़ित परिवारों को उनकी ज़मीन पर हक नहीं मिल सका है. लिहाज़ा प्रियंका एक बार फिर इन पीड़ित परिवारों से मिलकर सरकार के सामने इस मुद्दे को उठाएंगी.

बताया जा रहा है कि प्रियंका कल मंगलवार की सुबह वाराणसी पंहुचेंगी, जिसके बाद वो सोनभद्र जाएंगी. प्रियंका के इस दौरे को लेकर बीजेपी सख्त है और ये सवाल भी  उठ रहा है कि यूपी को लेकर इतनी गंभीरता दिखाने वाली प्रियंका क्या जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने पर अपनी चुप्पी  तोड़ेंगी.


ये भी पढ़ें -
अब स्मार्ट बॉल से खेला जाएगा क्रिकेट, गेंद में लगी माइक्रोचिप बताएगी सबकुछ, देखिए तस्वीरें
अब घर बैठे देख पाएंगे फिल्म का फर्स्ट डे फर्स्ट शो, सिर्फ 700 रुपये में खरीदें Reliance Jio GigaFiber
First published: August 12, 2019, 3:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...