सोनभद्र हत्याकांड का मुख्य आरोपी ग्राम प्रधान यज्ञदत्त गिरफ्तार

सोनभद्र हत्याकांड के मुख्य आरोपी ग्राम प्रधान यज्ञदत्त को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. प्रधान के साथ उसके भाई को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: July 18, 2019, 9:27 PM IST
सोनभद्र हत्याकांड का मुख्य आरोपी ग्राम प्रधान यज्ञदत्त गिरफ्तार
हत्याकांड में 10 लोगों की मौत हुई थी.
News18 Uttar Pradesh
Updated: July 18, 2019, 9:27 PM IST
सोनभद्र हत्याकांड के मुख्य आरोपी ग्राम प्रधान यज्ञदत्त को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. प्रधान के साथ उसके भाई को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है. गिरफ्तारी एडीजी वाराणसी की टीम ने की है. इस हत्याकांड में 10 लोगों की मौत हुई थी.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के सोनभद्र के घोरावल तहसील के उभ्भा गांव में हुए हत्याकांड ने हर तरफ सनसनी फैला दी है. घटना के चश्मदीदों का कहना है कि करीब 30 ट्रैक्टर में भरकर आए 150 लोगों के पास कई असलहे थे. असलहों की संख्या पर मतभेद है. कई लोग कह रहे हैं कि 10 राइफलें थी तो कुछ का कहना है कि बंदूकों की संख्या और ज्यादा थी. हमलावरों को रोकने के लिए गांव वालों ने गुहार लगाई तो उन पर गोलियों की बौछार कर दी गई.

रसूखदार है यज्ञदत्त
जिस 90 बीघे जमीन पर कब्जे के लिए यह हत्याकांड हुआ, उस पर गोंड आदिवासियों का दशकों से कब्ज़ा था. जबकि मूर्तिया का ग्राम प्रधान यज्ञदत्त ने इस जमीन को दो साल पहले एक पूर्व आईएएस से औने-पौने दाम में ख़रीदा था. यज्ञदत्त का परिवार वर्षों पहले पश्चिम यूपी से आकर यहां बस गया था. यज्ञदत्त गुर्जर बिरादरी से है.

प्रधान के प्रभाव में था जिला प्रशासन
ग्रामीणों का आरोप है कि पूरी घटना प्रशासनिक चूक की वजह से हुई है. डीएम, एडीएम, एसडीएम सहित राजस्व से जुड़े अन्य कर्मियों ने मामले को सुलझाने में कोई खास दिलचस्पी नहीं दिखाई. गोंड पक्ष डीएम से लेकर तहसील तक गुहार लगाता रहा, लेकिन प्रधान के परभाव के आगे प्रशासन चुप्पी साधे रहा. सपा के जिलाध्यक्ष विजय यादव ने प्रशासन की भूमिका पर सवाल खड़े किए हैं. उनका आरोप है कि अधिकारियों द्वारा विवाद का निपटारा न किए जाने की वजह से इतनी बड़ी घटना हुई.

विपक्ष सरकार पर हमलावर
Loading...

विपक्ष का आरोप है कि राज्य में अपराधी बेलगाम हो चुके हैं. कांग्रेस ने राज्य सरकार को आडे़ हाथों लेते हुए पूछा है कि सोनभद्र में हुए इस सामुहिक नरसंहार का जवाब कौन देगा. कांग्रेस ने सीएम योगी का इस्तीफा मांगा है. कांग्रेस ने मृतकों के आदिवासी गोंड समुदाय से होने का मामला भी उठाया है. कांग्रेस ने कहा है कि इस हत्याकांड ने फिर साबित कर दिया है कि दबंगों और बाहुबलियों को संरक्षण देने वाली सरकार को आदिवासियों की चिंता नहीं है.
ये भी पढ़ें:

बसपा सुप्रीमो मायावती के भाई की 400 करोड़ रुपए की बेनामी संपत्ति जब्त

सोनभद्र नरसंहार: दबंग छवि का है ग्राम प्रधान यज्ञदत्त, उसके प्रभाव में था जिला प्रशासन
First published: July 18, 2019, 8:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...