सोनभद्र नरसंहार का बदला लेने की फिराक में बस्तर के नक्सली, IB अलर्ट पर

एक रिपोर्ट के मुताबिक आईबी को मिली इनपुट के अनुसार नक्सलियों की एक टीम ने घटनास्थल के आसपास के कई गांव में लोगों से सम्पर्क किया है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: July 25, 2019, 10:46 AM IST
सोनभद्र नरसंहार का बदला लेने की फिराक में बस्तर के नक्सली, IB अलर्ट पर
सोनभद्र नरसंहार से पहले का वीडियो आया सामने
News18 Uttar Pradesh
Updated: July 25, 2019, 10:46 AM IST
पिछले दिनों सोनभद्र के उम्भा गांव में जमीनी विवाद को लेकर 10 लोगों की हत्या के बाद से सूबे में नक्सलियों के सक्रिय होने का अंदेशा जताई जा रही है. केंद्रीय ख़ुफ़िया एजेंसी को मिले इनपुट के मुताबिक इस नरसंहार के बाद छत्तीसगढ़ के बस्तर से नक्सलियों की एक थिंक टीम सोनभद्र के आस-पास सक्रिय हुई है. इस इनपुट के बाद आईबी की एक टीम ने सोनभद्र में डेरा डाल दिया है.

आईबी को मिली इनपुट के अनुसार नक्सलियों की एक टीम ने घटनास्थल के आसपास के कई गांव में लोगों से सम्पर्क किया है. इतना ही नहीं ख़ुफ़िया एजेंसी को उम्भा गांव में हुए नरसंहार के बाद आसपास के कई युवाओं के भूमिगत होने की सूचना भी मिली है. खुफिया एजेंसी को डर है कि बस्तर के नक्सलियों के यहां पहुंचने से किसी बड़ी वारदात की संभावना प्रबल दिख रही है.

IB के राडार पर संचार व्यवस्था

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ख़ुफ़िया एजेंसी ने प्रभावित गांव में होने वाली गतिविधियों पर नजर बनाए हुए है. साथ ही नक्सलियों को को चिन्हित करने की कोशिश भी की जा रही है. आईबी के राडार पर संचार व्यवस्था के साथ ही नक्सल विचारधारा से जुड़े लोग भी हैं. उधर यूपी एटीएस भी इलाके में सक्रिय हो गई है.

नक्सल प्रभावित रहा है उम्भा गांव

आदिवासी बहुल उम्भा गांव कभी नक्सल प्रभावित रह चुका है. सोनभद्र सन 1996 से लेकर 2012 तक नक्सल आंदोलन से जूझता रहा था. 17 जुलाई को हुए नरसंहार तक यह इलाका शांत ही था. नक्सल प्रभावित होने के बावजूद 17 जुलाई जैसी घटना यहां कभी नहीं हुई. अब ख़ुफ़िया एजेंसी को आशंका है कि नक्सली संवेदना को हथियार बनाकर अपना पैर जमाने की कोशिश कर सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सोनभद्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 25, 2019, 8:21 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...