सोनभद्र हत्याकांड: योगी सरकार ने गठित की जांच कमेटी, 10 दिन में देगी रिपोर्ट

यूपी के सोनभद्र में हुई 11 ग्रामीणों की हत्या के मामले में योगी सरकार ने तीन सदस्यीय जांच कमेटी बनाई है. यह कमेटी विवादित जमीन के मालिकाना हक की जांच करेगी.

News18 Uttar Pradesh
Updated: July 22, 2019, 2:01 PM IST
सोनभद्र हत्याकांड: योगी सरकार ने गठित की जांच कमेटी, 10 दिन में देगी रिपोर्ट
इस कमेटी की अध्यक्ष राजस्व विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार हैं.( प्रतीकात्मक तस्वीर )
News18 Uttar Pradesh
Updated: July 22, 2019, 2:01 PM IST
यूपी के सोनभद्र में हुई 11 ग्रामीणों की हत्या मामले में योगी सरकार ने तीन सदस्यीय जांच कमेटी बनाई है. यह कमेटी विवादित जमीन के मालिकाना हक की जांच करेगी. साथ ही इस बात की भी जांच की जाएगी कि समय-समय पर यह जमीन किसके पास ट्रांसफर हुई? यह कमेटी इस संदर्भ में विस्तृत जांच कर सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. अगर जमीन से संबंधित पुराने दस्तावेज में किसी अधिकारी द्वारा कोई अनियमितता पाई गई तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी.

इस कमेटी की अध्यक्ष राजस्व विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार हैं. दो अन्य सदस्य सुरेश चंद्रा और विंध्याचल मंडल के आयुक्त आनंद कुमार सिंह हैं. यह कमेटी अगले 10 दिनों में मामले की पूरी पड़ताल कर सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.

सदन में बोले सीएम योगी
सोनभद्र की घटना पर सदन में बोलते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अपर मुख्य सचिव राजस्व के नेतव में 3 सदस्यीय कमेटी गठित कर दी गई है. उन्होंने कहा कि 1952 से लेकर कमेठी जांच करेगी. नरसंहार के बोलते हुए कहा कि मुख्य आरोपी सहित 29 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. सीएम ने कहा कि जांच के बाद जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.


बता दें कि 17 जुलाई को सोनभद्र जिले के घोरावल के मूर्तिया गांव में बुधवार को जमीनी विवाद में ग्राम प्रधान और ग्रामीणों के बीच हुई हिंसक झड़प में गोली लगने से 11 लोगों की मौत हो गई. जबकि तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हैं. मृतकों में 5 पुरुष और 4 महिलाएं शामिल हैं. तनाव को देखते हुए मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती है.

धरने पर बैठीं प्रियंका 
Loading...

उत्‍तर प्रदेश कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी शुक्रवार को सोनभद्र जाते वक्त 25 किलोमीटर पहले नारायण पुलिस चौकी पर प्रशासन ने रोका लिया है. जिला प्रशासन की इस कार्रवाई पर प्रियंका ने कहा कि मेरे वहां पर जाने से कोई कानून व्यवस्था पर असर नहीं पड़ने वाला. उन्होंने कहा कि मुझे किस कानून के तहत रोका गया. प्रियंका गांधी धरने पर बैठ गई हैं. धरने पर बैठी प्रियंका ने कहा कि मुझे जिला प्रशासन के अधिकारी ऑर्डर की कॉपी दिखाए मुझे किस नियम के तहत रोका गया है. मैं तो यहां तक कहा कि मेरे साथ सिर्फ 4 लोग होंगे. फिर भी प्रशासन हमें वहां जाने नहीं दे रहा है.

ये भी पढ़ें:

Exclusive: सोनभद्र नरसंहार का दिल दहलाने वाला VIDEO आया सामने

प्रियंका गांधी की अवैध गिरफ्तारी सरकार की तानाशाही का उदाहरण: राहुल गांधी

प्रियंका को रोकने पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जताया विरोध, CM योगी का फूंका पुतला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सोनभद्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 19, 2019, 5:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...