Home /News /uttar-pradesh /

सोनभद्र हत्याकांड: SDM निलंबित, घोरावल के सीओ, एसएचओ और दो दरोगा भी पाए गए दोषी

सोनभद्र हत्याकांड: SDM निलंबित, घोरावल के सीओ, एसएचओ और दो दरोगा भी पाए गए दोषी

सोनभद्र हत्याकांड में आई जांच कमेटी की रिपोर्ट (फाइल फोटो)

सोनभद्र हत्याकांड में आई जांच कमेटी की रिपोर्ट (फाइल फोटो)

सोनभद्र हत्याकांड में जांच कमेटी की रिपोर्ट आ गई है. इस रिपोर्ट में प्रारम्भिक तौर पर उपजिलाधिकारी (एसडीएम) को दोषी पाया गया है और उन्हें तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया गया है.

    सोनभद्र हत्याकांड में जांच कमेटी की रिपोर्ट आ गई है. इस रिपोर्ट में प्रारम्भिक तौर पर उपजिलाधिकारी (एसडीएम) को दोषी पाया गया है और उन्हें तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया गया है. एसडीएम विजय प्रकाश तिवारी के खिलाफ अब विभागीय जांच चलेगी. सराकर ने घटना के बाद ही जांच के लिए दो सदस्यीय कमेटी बनाई थी, जिसके रिपोर्ट सामने आई है.

    एडीजी की रिपोर्ट में कई दोषी पाए गए

    वहीं एडीजी जोन, वाराणसी की रिपोर्ट में सीओ घोरावल, एसडीएम घोरावल, एसएचओ घोरावल, वह दो सब इंस्पेक्टर दोषी पाए गए हैं. वहीं कई के खिलाफ जांच की संस्तुति की गई है. जांच रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है कि इनकी कमी की वजह से मामला निस्तारित नहीं हुआ. भारी संख्या में लोग 2 दर्जन से अधिक ट्रैक्टरों से सैकड़ों लोग असलहा सहित पहुंचे थे और घटना को अंजाम दिया था. इनकी लापरवाही को देखते हुए उनके खिलाफ निलंबन के साथ विभागीय कार्रवाई की भी संस्तुति की गई है.

    एक तीन सदस्यीय जांच कमेटी भी गठित

    उधर सोनभद्र में हुई 11 ग्रामीणों की हत्या मामले में योगी सरकार ने एक और तीन सदस्यीय जांच कमेटी भी बनाई है. यह कमेटी विवादित जमीन के मालिकाना हक की जांच करेगी. साथ ही इस बात की भी जांच की जाएगी कि समय-समय पर यह जमीन किसके पास ट्रांसफर हुई? यह कमेटी इस संदर्भ में विस्तृत जांच कर सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. अगर जमीन से संबंधित पुराने दस्तावेज में किसी अधिकारी द्वारा कोई अनियमितता पाई गई तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

    हिंसक झड़प में हुई थी 11 की मौत
    बता दें कि 17 जुलाई को सोनभद्र जिले के घोरावल के मूर्तिया गांव में बुधवार को जमीनी विवाद में ग्राम प्रधान और ग्रामीणों के बीच हुई हिंसक झड़प में गोली लगने से 11 लोगों की मौत हो गई. जबकि तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हैं. मृतकों में 5 पुरुष और 4 महिलाएं शामिल हैं. तनाव को देखते हुए मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती है.

    सदन में बोले सीएम योगी
    सोनभद्र की घटना पर सदन में बोलते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अपर मुख्य सचिव राजस्व के नेतव में 3 सदस्यीय कमेटी गठित कर दी गई है. उन्होंने कहा कि 1952 से लेकर कमेठी जांच करेगी. नरसंहार के बोलते हुए कहा कि मुख्य आरोपी सहित 29 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. सीएम ने कहा कि जांच के बाद जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

    ये भी पढ़ें:

    सरकार पर फूटा प्रियंका का गुस्सा, बोलीं- कोई रोक नहीं सकता 

    सोनभद्र हत्याकांड: योगी सरकार ने गठित की जांच कमेटी

    Tags: Murder, Uttar pradesh news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर