होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Saiyadraja Election Result: सैयदराजा में BJP ने सपा को पछाड़ा, सुशील सिंह ने 10917 वोटों से दर्ज की जीत

Saiyadraja Election Result: सैयदराजा में BJP ने सपा को पछाड़ा, सुशील सिंह ने 10917 वोटों से दर्ज की जीत

यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाली विधानसभा सीट है.

यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाली विधानसभा सीट है.

Saiyadraja Assembly Seat Result live: सैयदराजा विधानसभा सीट (Saiyadraja Assembly Seat) से शुरुआती रुझानों में सपा बीजेप ...अधिक पढ़ें

सैयदराजा. सैयदराजा विधानसभा सीट (Saiyadraja Assembly Seat) से शुरुआती रुझानों में सपा बीजेपी पर भारी पड़ती दिख रही थी. लेकिन अंत में बीजेपी ने पासा पलट दिया और जनता के प्यार ने बीजेपी के सुशील सिंह (Sushil Singh) को वोट देकर यहां से विजयी बनाया है. उन्होंने सपा के मनोज कुमार (Manoj Kumar) को हराकर जीत दर्ज की. यहां पर मुख्य तौर पर मुकाबला भाजपा और सपा के बीच रहा. वहीं, इस सीट से कांग्रेस (Congress) से विमला देवी बिंद (Vimala Devi Bind), बसपा (BSP) से अमित कुमार यादव (Amit Kumar Yadav (Lala)) और आप (AAP) से सुरेश सिंह (Suresh Singh)  भी ताल ठोक रहे थे.

क्या कहते हैं चुनावी नतीजे?

सैयदराजा विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के बीच वोटिंग में काफी अंतर देखने के लिए मिल रहा है. इस सीट से सुशील सिंह (Sushil Singh) को 87891 वोट और सपा के मनोज कुमार (Manoj Kumar) को 76974 हजार वोट मिले हैं. इन आंकड़ों के बीच सीधे 10 हजार वोटों का अंतर देखने के लिए मिल रहा है, जो ये बताते हैं कि यहां से सपा को थोड़ी और मेहनत करने की जरूरत है.

बाहुबलियों की सियासी टक्कर की गवाह रही सैयदराजा सीट

उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले की यह सैयदराजा विधानसभा सीट (UP Vidhan Sabha Chunav Result 2022) बाहुबलियों की सियासी टक्कर की गवाह रही है. पूर्वांचल में आने वाली यह सैयदराजा विधानसभा सीट बिहार सीमा से सटी हुई. यहां से होकर गुजरने वाली कर्मनाशा नदी उत्तर प्रदेश और बिहार को विभाजित करती है. सैयदराजा सीट पर मौजूदा वक्त में भाजपा का कब्जा है, जहां पूर्वांचल के माफिया डॉन ब्रजेश सिंह के भतीजे सुशील कुमार सिंह विधायक हैं। इस सीट पर इस बार त्रिकोणीय मुकाबला है. इस सीट पर कुल करीब 321148 मतदाता हैं. सैयदराजा सीट के नाम से यह 2012 में अस्तित्व में आई.

दरअसल, 2017 के विधानसभा चुनाव में सैयादराजा सीट पर भाजपा का कब्जा है. सैयदराजा विधानसभा सीट से भाजपा के सुशील सिंह ने बसपा के श्याम नारायण सिंह को करीब 14 हजार वोटों के अंतर से हराया था. भाजपा को जहां 78869 पड़े थे, वहीं बसपा को 64375 वोटों से संतोष करना पड़ा था. पहले सैयदराजा विधानसभा सीट का नाम चंदौली सदर हुआ करता था. यहां से कभी कांग्रेस के कद्दावर नेता कमलापति त्रिपाठी ने चुनाव जीता था जो बाद में यूपी के मुख्यमंत्री भी बने.

बीते चुनावों में किसने जीत दर्ज की
2017- भाजपा (सुशील सिंह )
2012- निर्दलीय (मनोज)

2017 विधानसभा चुनाव के नतीजे
बीते विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड जीत हुई थी. उत्तर प्रदेश विधानसभा की 403 सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा को 325 सीटें मिली थी. वहीं कांग्रेस 7, सपा 47 और बसपा 19 सीटें जीतने में सफल हुई थी. इसके अलावा, रालोद के खाते में भी एक सीट गई थी और अन्य का 4 सीटों पर कब्जा रहा.

Tags: Assembly election, Uttar Pradesh Elections

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें