Home /News /uttar-pradesh /

bjp mla vinod singh wrote letter to cm yogi change the name of sultanpur as kushabhavanpur upns

सुलतानपुर का नाम कुशभवनपुर करने की फिर उठी मांग, विधायक ने CM योगी को लिखा पत्र

विधायक के मामले उठाने के बाद जिले का नाम बदलने पर चर्चा शुरू हुई.

विधायक के मामले उठाने के बाद जिले का नाम बदलने पर चर्चा शुरू हुई.

बीजेपी विधायक विनोद सिंह ने पत्र में लिखा कि सुल्तानपुर जिला अयोध्या और प्रयागराज पवित्र धामों के बीच स्थित है. सुल्तानपुर में धोपाप मकरी कुंड, सीता कुंड, बिजेथुआ जैसे महत्वपूर्ण पौराणिक स्थल हैं. इस तथ्य के प्रमाणिक साथ हैं. हम सब के आराध्य भगवान राम के कनिष्ठ पुत्र कुश ने जनपद को अपनी राजधानी बनाया और इसका नामकरण कुशभवनपुर के रूप में किया था.

अधिक पढ़ें ...

सुलतानपुर. यूपी के सुलतानपुर के नाम बदलने की मुहिम एक बार फिर तेज हो गई है. विधायक विनोद सिंह सुलतानपुर का नाम कुशभवनपुर करने की सिफारिश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से की है. भाजपा विधायक विनोद सिंह इसके लिए सीएम योगी को पत्र लिखा है. संभावना है कि इस पर मोहर लग जाए. इससे पहले लंभुआ (सुल्तानपुर) से भाजपा विधायक देवमणि द्विवेदी ने सबसे पहले विधानसभा में यह मुद्दा उठाया था. उन्होंने दावा किया था कि सुल्तानपुर का प्राचीन नाम कुश था. विधायक के मामले उठाने के बाद जिले का नाम बदलने पर चर्चा शुरू हुई.

बीजेपी विधायक विनोद सिंह ने पत्र में लिखा कि सुल्तानपुर जिला अयोध्या और प्रयागराज पवित्र धामों के बीच स्थित है. सुल्तानपुर में धोपाप मकरी कुंड, सीता कुंड, बिजेथुआ जैसे महत्वपूर्ण पौराणिक स्थल हैं. इस तथ्य के प्रमाणिक साथ हैं. हम सब के आराध्य भगवान राम के कनिष्ठ पुत्र कुश ने जनपद को अपनी राजधानी बनाया और इसका नामकरण कुशभवनपुर के रूप में किया था. बाद में खिलजी बादशाह ने अपनी संस्कृति के प्रचार प्रसार के लिए जनपद का नाम बदलकर सुल्तानपुर कर दिया.

गोरखनाथ मंदिर हमला: कोर्ट ने बढ़ाई मुर्तजा अब्‍बासी की कस्टडी रिमांड, अब 16 अप्रैल तक ATS करेगी पूछताछ

आज के प्रजातांत्रिक युग में सुल्तान जैसे नाम जनता की आंखों में खटकते हैं. इसे बदलने के लिए कई बार जन आंदोलन भी हुए, ज्ञापन भी दिए गए. जनता के लिए संवेदनशील मुद्दा बना हुआ है. इसलिए जन भावनाओं को ध्यान में रखते हुए जनपद का सुल्तानपुर का नाम कुछ भवनपुर कर दिया जाए. उधर, फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर करने का प्रस्ताव यहां जिला पंचायत ने पास कर दिया है. नव निर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष हर्षिता सिंह कहती हैं कि जिला पंचायत सदस्य और जनप्रतिनिधियों की बहुत दिनों से मांग चली आ रही थी कि फिरोज़ाबाद का नाम चंद्र नगर रख दिया जाए इस प्रस्ताव को शासन को भेजा गया है.

Tags: Bjp government, BJP MLA, BSP Leader Mayawati, CM Yogi, CM Yogi Aditya Nath, Samajwadi Party समाजवादी पार्टी, Sultanpur news, UP news, Yogi government

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर