Home /News /uttar-pradesh /

सुल्तानपुर में पहली बार किन्नरों ने डाला वोट, कहा- थैंक्स EC

सुल्तानपुर में पहली बार किन्नरों ने डाला वोट, कहा- थैंक्स EC

किन्नर सोनम

किन्नर सोनम

दरअसल इससे पहले किन्नरों को किसी खास श्रेणी का दर्जा प्राप्त नहीं था. तो ऐसे में सरकार द्वारा उन्हें थर्ड जेंडर की श्रेणी में रखा गया है. यानि अब किन्नर वोट देने का अधिकार भी रखते है और अपना आईडी कार्ड भी बनवा सकते हैं.

    लोकसभा चुनाव के छठे चरण के तहत 12 मई को यूपी की 14 सीटों पर मतदान जारी है. इस क्रम में रविवार को सुल्तानपुर में पहली बार 70 के करीब किन्नरों ने वोट डाला. सुल्तानपुर में सोनम किन्नर ने वोट डालकर खुशी जताई. किन्नर सोनम ने इस मौके पर कहा,' कानूनी संघर्ष के बाद ट्रांसजेंडर समुदाय को अधिकार मिला है. चुनाव आयोग को धन्यवाद देते हुए किन्नर समाज की तरफ से उन्होंने खुशी जताई.

    बता दें कि किन्नरों को थर्ड जेंडर होने का दर्जा मिल चुका है. इसका मतलब ये है कि अब किन्नर वोट देने का अधिकार रखते हैं. हालांकि यह अधिकार तो उन्हें साल 1994 में ही मिल चुका था. मगर फिर भी हमारे समाज में किन्नरों को ज्यादा तवज्जो नहीं दिया जाता था. शायद यही वजह है कि आज तक वह अपने अधिकार से वंचित रहे.

    दरअसल इससे पहले किन्नरों को किसी खास श्रेणी का दर्जा प्राप्त नहीं था. तो ऐसे में सरकार द्वारा उन्हें थर्ड जेंडर की श्रेणी में रखा गया है. यानि अब किन्नर वोट देने का अधिकार भी रखते है और अपना आईडी कार्ड भी बनवा सकते है. गौरतलब है कि अब किन्नर वर्ग के लोग अपना आधार कार्ड बनवा कर बैंक से संबंधित सुविधाओं का लाभ उठाने का हक भी रखते है. इसलिए अगर हो सके तो इनका अपमान करने की बजाय इन्हे समान अधिकार देने की पहल कीजिये.

    ये भी पढ़ें:

    मणिकर्णिका घाट पर भाई का अंतिम संस्कार कर सीधे वोट डालने पहुंचा ये शख्स...

    छठे चरण में देश को 'रावण' जैसी सोच वालों से मुक्ति दिलानी है: CM योगी

    बलिया लोकसभा सीट: भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह के खिलाफ केस दर्ज

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

    Tags: BJP, Election commission, Lok Sabha Election 2019, Pm narendra modi, RSS, Sultanpur S24p38, Uttar pradesh news, Uttar Pradesh Politics, VHP, Yogi adityanath

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर