• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • Purvanchal Expressway: पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के इमरजेंसी लैंडिंग फील्ड पर एयर शो, उतरे जगुआर और मिराज विमान

Purvanchal Expressway: पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के इमरजेंसी लैंडिंग फील्ड पर एयर शो, उतरे जगुआर और मिराज विमान

Purvanchal Expressway News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सुल्तानपुर जिले में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) का उद्घाटन किया. उद्घाटन के बाद बाद पीएम, एक्सप्रेसवे पर बनी 3.2 किलोमीटर की हवाई पट्टी पर भारतीय वायु सेना द्वारा आयोजित एक एयर शो (Purvanchal Express Air Show) देखा.

  • News18Hindi
  • | November 16, 2021, 16:25 IST
    LAST UPDATED 2 MONTHS AGO
    15:53 (IST)

    करवल खीरी, सुल्तानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की 3.2 किलोमीटर आपातकालीन लैंडिंग फील्ड पर जगुआर विमान ने टच एंड गो लैंडिंग की.

    15:50 (IST)
     सुल्तानपुर के करवल खीरी में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की हवाई पट्टी पर उतरा मिराज 2000 

    14:39 (IST)

    पीएम ने कहा कि परिणाम ये हुआ कि ज़रूरी सुविधाओं के अभाव में यहां लगे अनेक कारखानों में ताले लग गए. इन परिस्थितियों में ये भी दुर्भाग्य रहा कि दिल्ली और लखनऊ, दोनों ही स्थानों पर परिवारवादियों का ही दबदबा रहा. सालों-साल तक परिवारवादियों की यही पार्टनरशिप, यूपी की आकांक्षाओं को कुचलती रही.

    14:39 (IST)

    प्रधानमंत्री ने कहा कि एक व्यक्ति घर भी बनाता है तो पहले रास्तों की चिंता करता है, मिट्टी की जांच करता है, दूसरे पहलुओं पर विचार करता है. लेकिन यूपी में हमने लंबा दौर, ऐसी सरकारों का देखा है जिन्होंने कनेक्टिविटी की चिंता किए बिना ही औद्योगीकरण के सपने दिखाए.  

    14:29 (IST)

    मोदी ने कहा कि पिछले मुख्यमंत्रियों के लिए विकास वहीं तक सीमित था जहां उनका घर था. लेकिन आज जितनी पश्चिम की पूछ है, उतनी ही पूर्वांचल के लिए भी प्राथमिकता है. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे आज यूपी की इस खाई को पाट रहा है, यूपी को आपस में जोड़ रहा है.

    14:28 (IST)

    पीएम ने कहा कि ये भी एक सच्चाई थी कि यूपी जैसा विशाल प्रदेश, पहले एक दूसरे से काफी हद तक कटा हुआ था. अलग अलग हिस्सों में लोग जाते तो थे लेकिन एक दूसरे से कनेक्टिविटी ना होने की वजह से परेशान रहते थे. पूरब के लोगों के लिए लखनऊ पहुँचना भी महाभारत जीतने जैसा होता था. 

    14:28 (IST)

    प्रधानमंत्री ने कहा कि यूपी में 7-8 वर्ष पहले जो स्थिति थी उसे देखकर मुझे हैरानी होती थी कि आखिर यूपी को कुछ लोग किस बात की सजा दे रहे हैं. 2014 में जब यूपी ने, देश ने मुझे महान भारत भूमि की सेवा का अवसर दिया, तो मैंने यूपी के विकास के लिए बहुत सारे विकास के कार्य शुरू करवाए.

    14:28 (IST)

    प्रधानमंत्री ने कहा कि यूपी में 7-8 वर्ष पहले जो स्थिति थी उसे देखकर मुझे हैरानी होती थी कि आखिर यूपी को कुछ लोग किस बात की सजा दे रहे हैं. 2014 में जब यूपी ने, देश ने मुझे महान भारत भूमि की सेवा का अवसर दिया, तो मैंने यूपी के विकास के लिए बहुत सारे विकास के कार्य शुरू करवाए.

    नई दिल्ली/सुल्तानपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार दोपहर 1:30 बजे सुल्तानपुर जिले के करवाल खीरी इलाके में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) का उद्घाटन किया. उद्घाटन के बाद बाद पीएम एक्सप्रेसवे पर बनी 3.2 किलोमीटर की हवाई पट्टी पर भारतीय वायु सेना द्वारा आयोजित एक एयर शो (Purvanchal Express Air Show) भी देखा. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) के सी-130 हरक्यूलिस विमान में हवाई पट्टी पर लैंड हुए.

    340 किमी से अधिक लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे लखनऊ से गाजीपुर के बीच यात्रा के समय को 6 घंटे से घटाकर 3.5 घंटे कर देगा. एक्सप्रेसवे लखनऊ के चंदसराय गांव से शुरू होता है और गाजीपुर (यूपी-बिहार सीमा से 18 किमी) में राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर स्थित हैदरिया गांव में खत्म होगा. इसमें सात बड़े पुल, सात रेलवे ओवरब्रिज, 114 छोटे पुल और 271 अंडरपास होंगे. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि छह लेन वाले एक्सप्रेसवे को भविष्य में आठ लेन तक बढ़ाया जा सकता है.

    यहां पढ़ें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के उद्घाटन से जुड़े सभी जरूरी Updates

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन