लाइव टीवी
Elec-widget

ताजमहल को होगा नुकसान, आगरा में नहीं उतरने दे सकते और हवाई जहाजः सुप्रीम कोर्ट

एहतेशाम खान | News18Hindi
Updated: December 4, 2019, 1:38 PM IST
ताजमहल को होगा नुकसान, आगरा में नहीं उतरने दे सकते और हवाई जहाजः सुप्रीम कोर्ट
आगरा में अतिरिक्त टर्मिनल के संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी टिप्पणी की है. (File Photo)

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सुनवाई के दौरान सरकार (Government) से कहा है कि वह पहले इस बात का ब्यौरा दें कि कौन से हवाई जहाज (Aircraft) उतरेंगे. यदि रिपोर्ट देखकर यह लगा कि ज्यादा विमान उतरेंगे तो अनुमति नहीं दी जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 4, 2019, 1:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से बड़ा झटका लगा है. एक सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि बढ़ते प्रदुषण (Pollution) और ताजमहल (Tajmahal) को ध्यान में रखते हुए आगरा (Agra) में और ज्यादा हवाई जहाज (Aircraft) उतारने की इजाजत नहीं दे सकते हैं. इंडियन एयर फोर्स (IAF) के हवाई अड्डे से सटे आगरा एयरपोर्ट पर अतिरिक्त टर्मिनल बनाने की अनुमति की मांग के संबंध में बुधवार को ये सुनवाई हो रही थी. कोर्ट ने सरकार से आगरा में उतरने वाले हवाई जहाजों की संख्या के संबंध में एक रिपोर्ट भी मांगी है. इस रिपोर्ट को देखने के बाद अनुमति पर कोई फैसला लिया जाएगा.

टीटीजेड के चलते अनुमति देने से किया इंकार
सुप्रीम कोर्ट में आज इस मामले की सुनवाई चल रही थी. इसी सुनवाई के दौरान कोर्ट ने अनुमति न देने वाली टिप्पणी की है. सुनवाई के वक्त एक्टिविस्ट एम सी मेहता ने आज अतिरिक्त टर्मिनल का विरोध करते हुए कहा कि आगरा में जितने ज्यादा हवाई जहाज उतरेंगे उतना ही प्रदुषण बढ़ेगा और ताजमहल को नुकसान पहुंचेगा.

गौरतलब रहे कि ताजमहल को प्रदुषण से बचाने के लिए ही आगरा और उससे सटे आसपास के इलाके को ताज ट्रिपोजियम जोन (टीटीजेड) घोषित किया हुआ है. इसके एक निश्चित दायरे में प्रदुषण फैलाने वाली इकाइयों पर प्रतिबंद लगा हुआ है.


सुप्रीम कोर्ट ने एयरपोर्ट अथॉरिटी से मांगी ये रिपोर्ट
सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान सरकार से कहा है कि वह पहले इस बात का ब्योरा दें कि क्यों और कौन से हवाई जहाज उतरेंगे या नहीं? अगर रिपोर्ट देखकर यह लगा कि ज्यादा विमान उतरेंगे तो अनुमति नहीं दी जाएगी. कोर्ट ने आगरा एयरपोर्ट पर अतिरिक्त टर्मिनल के निर्माण और तीन महीने में हवाई यातायात में वृद्धि के प्रभाव पर भी एक रिपोर्ट देने के लिए सरकार से कहा है. दूसरी ओर इस दौरान आगरा में हवाई उड़ान की संख्या नहीं बढ़ाई जाएगी.
Loading...


ये भी पढ़ें- यहां लगेगी शराब की सेल, 25 प्रतिशत सस्ती मिलेगी अंग्रेजी शराब और बीयर

पवन जल्लाद बोला-फांसी की तैयारी के लिए 2 दिन काफी, 8 दिसंबर को आ रहा हूं दिल्ली

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 4, 2019, 12:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...