लाइव टीवी
Elec-widget

UP में आग लगने की घटनाओं और घोटालों के बीच क्या है कनेक्शन, यहां पढ़ें ऐसी घटनाओं की सूची

Nasir Hussain | News18Hindi
Updated: November 20, 2019, 12:55 PM IST
UP में आग लगने की घटनाओं और घोटालों के बीच क्या है कनेक्शन, यहां पढ़ें ऐसी घटनाओं की सूची
घर में लगी आचानक आग की चपेट में आने से मां-बेटे दोनों गंभीर रूप से झुलस गए (सांकेतिक तस्वीर)

लखनऊ (Lucknow) के सरकारी दफ्तरों (Government office) में आग लगने की 5 बड़ी ऐसी घटनाएं भी हैं जिन पर से आजतक पर्दा नहीं उठा है. जबकि हादसा शक के दायरे में आने के बाद ही एफआईआर (FIR) कराई गई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 20, 2019, 12:55 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बिना डयूटी के ही होमगार्डस (Home Guard) के बैंक खातों (Bank Account) में वेतन जा रहा था. जब यह बड़ा घोटाला (Big Scam) सामने आया और इसकी जांच शुरु हुई तो अचानक से उन फाइलों में आग लग गई जो घोटाले से जुड़ी हुईं थी. लेकिन ये कोई पहला मौका नहीं है. आगरा (Agra), अलीगढ़ (Aligarh) में बेसिक शिक्षा विभाग के दफ्तर में उस जगह आग लगी जहां फर्जी टीचर और शिक्षामित्रों से जुड़ी फाइलें रखी हुईं थी. इतना ही नहीं लखनऊ (Lucknow) के सरकारी दफ्तरों में आग लगने की 5 बड़ी ऐसी घटनाएं हुई हैं जिन पर से आजतक पर्दा नहीं उठा है.

आगरा में जल गईं फर्जी टीचरों की दर्जनों फाइलें

बीएड की फर्जी डिग्री के सहारे यूपी के बेसिक शिक्षा विभाग में टीचर बनने वाले सैकड़ों टीचरों की जांच चल रही थी. मामला सीबीआई तक भी पहुंच गया था. कई स्तर पर जांच लगभग पूरी हो चुकी थी. आगरा में भी जांच के दौरान दर्जनों फर्जी टीचर सामने आए थे. इससे पहले की उनके खिलाफ कोई एक्शन लिया जाता अचानक से बेसिक शिक्षा अधिकारी के दफ्तर में आग लग गई. आग भी उस कमरे में लगी जहां फर्जी टीचरों वाली फाइलें रखी हुईं थी. और भी चौंकाने वाली बात ये है कि आग सिर्फ कमरे के उस कोने तक सिमट कर रह गई जहां आरोपियों की फाइलें रखी हुईं थी.

अलीगढ़ में जल गईं शिक्षामित्रों की फाइलें

2013 में यूपी में फर्जी शिक्षामित्रों के सैकड़ों मामले सामने आए थे. इसी कड़ी में सूबे के हर जिले में शिक्षामित्रों के दस्तावेज जांचे जा रहे थे. जांच के दौरान शायद ही कोई ऐसा जिला था, जहां फर्जी दस्तावेज के सहारे शिक्षामित्र बनने का मामला सामने न आया हो. लेकिन जांच के दौरान लिस्ट बनते ही अलीगढ़ के बेसिक शिक्षा अधिकारी के उस कमरे में आग लग गई जहां शिक्षामित्रों की फाइलें रखी हुईं थी.

आग लगने की 5 बड़ी घटनाओं से आज तक नहीं उठा पर्दा  

14 जून 2016
Loading...

रात करीब 9 बजे स्वास्थ्य भवन के तीसरी मंजिल पर स्थित लेखा अनुभाग में आग लग गई थी. इस घटना में कई अहम दस्तावजे राख हो गए. साजिश के तहत आग लगाए जाने के अंदेशे पर जांच शुरू हुई.

10 मई 2016

इंदिरा भवन स्थित बाल पुष्टाहार विभाग के कार्यालय में आग लगी. फर्नीचर के साथ डाटा सुरक्षित रखने वाले कंप्यूटर और दस्तावेज रख हो गए. आग लगने पर कई सवाल खड़े हुए तो जांच शुरु कर दी गई.

5 अगस्त 2016

स्वास्थ्य भवन में डीजी हेल्थ का दफ्तर आग की लपटों में घिर गया. पहली घटना की जांच पड़ताल अभी चल ही रही थी कि दोबारा यहां आग लग गई.

7 सितम्बर 2016

मिड-डे-मील प्राधिकारण कार्यालय बंद कर कर्मचारी जा चुके थे. रात करीब 11 बजे उस कमरे में आग भड़की जहां प्रदेश भर की योजनाओं से जुड़े दस्तावेज सुरक्षित रखे थे.

18 अगस्त 2016

शक्ति भवन के कॉरपोरेट सेक्शन में सुबह आग लग गई. सारे दस्तावेज राख हो गए. फायर डिपार्टमेंट ने पत्रावलियों की सूची मांगी तो अधिकारी टालमटोल कर गए.

ये भी पढ़ें :

पुलिस ने चेकिंग के लिए बाइक रोकी तो युवक बोला, ‘मेरा भाई वकील है, जिन्होंने अभी तुम्हें पीटा था’

जेल से बाहर आते ही हनीप्रीत ने किए ये तीन काम, किले में बदला डेरा सच्चा सौदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 12:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...