अपना शहर चुनें

States

बेरहम हो रहा यूपी का मौसम, समय के साथ आप भी हो जाइए सावधान नहीं तो पड़ सकते हैं बीमार

उत्तर प्रदेश में रात और दिन के तापमान में 20 डिग्री का अंतर देखने को मिल रहा है.
उत्तर प्रदेश में रात और दिन के तापमान में 20 डिग्री का अंतर देखने को मिल रहा है.

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कई जिलों में दिन और रात के तापमान (Temperature) में 20 डिग्री तक का अंतर देखने को मिल रहा है. ऐसे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों (Health experts) की सलाह है कि इस मौसम (weather) में खुद का ख्याल रखें नहीं तो आप बीमार (Sick) पड़ सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2020, 4:24 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. अभी तक ठंडी (Winter) भले ही ज्यादा ना पड़ रही हो, लेकिन जिस तरह का मौसम (weather) चल रहा है, इसमें आप बीमार (Ill) पड़ सकते हैं. ऐसे में आपको खास सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि दिन और राते के बीच तापमान (Temperature) में 20 डिग्री तक का अंतर देखने को मिल रहा है. इस तरह का मौसम अपने साथ कई सारी बामारियां लेकर चल रहा है, जो आपको बीमार बना सकता है.

उत्तर प्रदेश के कई शहरों में ये अंतर बीस डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा है. बाकी दूसरे शहरों में भी ये अंतर 15 डिग्री सेल्सियस के ऊपर है. जब तक और ठंड नहीं बढ़ती तब तक ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. लोगों का कहना है कि इन दिनों प्रदेश में सबसे बेरहम मौसम चक्र चल रहा है. 25 नवंबर को रात का न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं दिन का तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस तरह दिन और रात में तापमान में 20 डिग्री सेल्सियस तक का अंतर देखने को मिल रहा है. इसी तरह रायबरेली में न्यूनतम तापमान 7.7 जबकि अधिकतम तापमान 26.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यहां भी अंतर लगभग 20 डिग्री सेल्सियस देखने को मिला. बाकी शहरों में रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास जबकि दिन का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया.



Video: झांसी में सपेरों ने थाने के सामने किया अनोखा विरोध प्रदर्शन, पुलिस को नींद से जगाने के लिए बजाई बीन
तापमान में इतना बड़ा अंतर शरीर को नुकसान पहुंचाने के अलावा और कुछ नहीं करता. आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में मानव शरीर विज्ञान विभाग (एनॉटोमी) के हेड रहे डॉ. धरम सिंह ने बताया कि तापमान का ये अंतर सावधानी न बरतने वाले लोगों को बहुत बीमार कर सकता है. इससे शरीर में ऐंठन, सांसी संबंधी बीमारियां घर कर सकती हैं. खासकर दिल के मरीजों के लिए तो तापमान का अंतर बहुत खतरनाक है.

इस पर क्या कहते है विशेषज्ञ
यूपी के चिकित्सा और स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. डीएस नेगी ने बताया कि जो लोग मॉर्निंग वॉक पर जाते हैं, उन्हें बहुत ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. खासकर दमा और दिल के मरीजों के लिए तो ये मौसम बिल्कुल बेरहम है. उन्होंने सलाह दी कि इन दिनों या तो मॉर्निंग वॉक बंद कर दें या फिर पूरी तैयारी के साथ ही निकलें. दिल के मरीजों के लिए तो मॉर्निंग वॉक भी मुनासिब नहीं है.

दूसरी तरफ लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि अगले दो तीन दिनों में ठण्ड थोड़ी सी बढ़ेगी. कुल मिलाकर इसी तरह का मिलाजुला मौसम अगले कुछ दिनों तक रहने वाला है. प्रदेश के कुछ जिलों में सुबह सुबह हल्का कोहरा रहने का भी अनुमान है. जाहिर है थोड़ी सी लापरवाही घोर संकट का कारण बन सकती है. खासकर इस कोरोना काल में तो और भी सावधान रहने की दरकार है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज