लाइव टीवी

बांदा जिला प्रशासन ने की यह खास पहल, ‘नेकी की दीवार’ बनी जरूरतमंदों का सहारा

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 24, 2019, 1:12 PM IST
बांदा जिला प्रशासन ने की यह खास पहल, ‘नेकी की दीवार’ बनी जरूरतमंदों का सहारा
नेकी की दीवार में दैनिक जरूरत का हर सामान मौजूद है.

डीएम हीरालाल ने अनुसार, बहुत से ऐसे परिवार हैं जिनके पास कपड़े या जरूरत के सामानों की कमी है, ऐसे लोगों के लिए यह नेकी की दीवार बनाई गई है.

  • Share this:
बांदा (Banda): उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बांदा (Banda) में बनी ‘नेकी की दीवार’ (Neki ki Deewar) इन दिनों गरीब (Poor) लोगों के लिए मददगार (Helpful) साबित हो रही है. नेकी की दीवार से हजारों उन जरूरतमंद परिवारों (Needful families) को सहारा मिला है, जिनके पास न ही तन ढ़कने के लिए कपड़े (Cloths) हैं और न ही भूख मिटाने के लिए दो वक्‍त की रोटी (Food). नेकी की दीवारी के जरिए जरूरतमंद लोगों तक सहायता पहुंचाने के लिए न केवल बांदा जिले का पुलिस-प्रशासन (Police-Administration), बल्कि स्‍थानीय लोग (Local Residents) भी सामने आए हैं.

उल्‍लेखनीय है कि आज भी बहुत से परिवार ऐसे हैं, जिनके पास ना तो पेट की आग बुझाने के लिए दो वक्त की रोटी है और ना ही तन ढकने के लिए कपड़े हैं. ऐसे जरूरतमंदों के लिए बांदा तहसील प्रांगण में एक नेकी की दीवार बनाई गई है. नेकी की दीवार में हर उम्र के महिला-पुरुष के इस्तेमाल की हर वह चीज मिलती है, जिसे वह अपने दैनिक जीवन में उपयोग में ला सकता है.

बांदा तहसील परिसर स्थित नेकी की दीवार बांदा डीएम हीरालाल की पहल पर बनाई गई है. The wall of Neki located in the Banda Tehsil campus is built on the initiative of Banda DM Hiralal.
बांदा तहसील परिसर स्थित नेकी की दीवार बांदा डीएम हीरालाल की पहल पर बनाई गई है.


वहीं, इन दिनों बांदा का तापमान लगातार गिर रहा है. ऐसे में जरूरतमंद लोगों का दिन सूरज की तपिश में कट जाता है, लेकिन रात की ठंड काटना उनके लिए मुश्किल हो जाता है. इन जरूरतमंदों की मदद के लिए बांदा जिले के पुलिस-प्रशासन के साथ स्‍थानीय लोग भारी तादाद में दैनिक उपयोग का सामान नेकी की दीवार तक पहुंचा रहे हैं. नेकी की दीवार में मौजूद सामान में स्वेटर, मफलर, कैप, जूते और मोजा सहित अन्‍य दैनिक उपयोग का सामान शामिल हैं.

मुहिम से जुड़े हजारों लोग
उल्‍लेखनीय है कि बांदा तहसील परिसर स्थित नेकी की दीवार बांदा डीएम हीरालाल की पहल पर बनाई गई है. नेकी की दीवार की जानकारी मिलते ही हजारों लोग अब डीएम हीरालाल की मुहिम से जुड़ चुके हैं. ये लोग नेकी की दीवार में गरीबों की मदद के लिए कपड़े सहित अन्‍य सामान छोड़ कर जा रहे हैं.

गरोबी मदद के लिए अहम पहलडीएम हीरालाल ने अनुसार, बहुत से ऐसे परिवार हैं जिनके पास कपड़े या जरूरत के सामानों की कमी है, ऐसे लोगों के लिए यह नेकी की दीवार बनाई गई है. इसमें समाज के अच्छे लोग इस नेकी की दीवार में रोज उपयोगी दिनचर्या के उपयोग वाले सामान लोग रख जाते हैं. यही सामान गरीब असहाय जरूरत मन्द लोगों के काम आ रहे हैं.
यह भी पढ़ें:
बांदा: बहन से छेड़छाड़ का विरोध करने पर मनचलों ने युवक की पेड़ से लटका कर की हत्‍या!
हमीरपुर: छात्रा का आरोप- तमंचे के बल पर रेप कर बनाया गया अश्लील MMS, दो साल से हो रह यौन शोषण
बसपा के इस पूर्व मंत्री के भाई से फोन पर मांगी 1.50 करोड़ की फिरौती, जान से मारने की दी धमकी
पूर्व मंत्री के रिश्तेदार से 1.5 करोड़ रुपये रंगदारी मांगने के आरोप में तीन गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बांदा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 24, 2019, 1:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर