अपना शहर चुनें

States

मेरठ: देश भर में हजारों मदरसा छात्र आधुनिक शिक्षा से जुड़ेंगे, ओपन स्कूल बनेगा सहारा

देश भर में हजारों मदरसा छात्रों को आधुनिक शिक्षा से जोड़ा जाएगा.
देश भर में हजारों मदरसा छात्रों को आधुनिक शिक्षा से जोड़ा जाएगा.

मदरसों (Madrasa) को आधुनिक शिक्षा (Education) से जोड़ने के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल ने बड़ी पहल की है. देशभर में मदरसों के छात्र ओपन स्कूल (Open School) के जरिए आधुनिक शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2021, 11:25 PM IST
  • Share this:
मेरठ. मदरसों (Madrasa) को आधुनिक शिक्षा (Education) से जोड़ने के लिए एनआईओएस यानी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल ने बड़ी पहल की है. अब देशभर में मदरसों के छात्र ओपन स्कूल के जरिए आधुनिक शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे. मदरसों में शिक्षा ले रहे छात्र इस नई व्यवस्था से बेहद खुश नज़र आ रहे हैं.

ओपन स्कूल में हाईस्कूल तक की शिक्षा एनआईओएस (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग) के तहत दी जाएगी. मदरसों में ऑन लाइन क्लासें लगाई जाएंगी. कई शहरों में मदरसों के छात्रों को भी आधुनिक शिक्षा से जोड़ा जा रहा है. इसकी कवायद शुरु हो चुकी है. प्रशिक्षण के लिए मदरसे के टीचरों को भी पुणे भेजा गया है. देश भर में पहले चरण में 50 हजार मदरसा छात्रों को आधुनिक शिक्षा से जोड़ा जाएगा.

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कसा तंज, कहा- पार्ट टाइम पॉलिटिक्स कर रही हैं प्रियंका गांधी



ऑनलाइन क्लास के माध्यम से प्रसारित होने वाले शैक्षिक कार्यक्रमों की भी व्यवस्था रहेगी. मदरसों में दीनी शिक्षा के साथ-साथ अब आधुनिक शिक्षा भी दी जाएगी, जिसमें कंप्यूटर क्लासेस भी होंगी और अलग-अलग विषय की भी कक्षाएं भी चलेंगी. इस फैसले से मदरसे में पढ़ने वाले छात्र भी बहुत खुश हैं. विद्यार्थियों का कहना है कि इस पढ़ाई से अब वह आगे की पढ़ाई भी कर सकेंगे और डॉक्टर इंजीनियर भी बन सकेंगे. छात्र मदरसों में आधुनिक शिक्षा देने को लेकर धन्यवाद दे रहे हैं.
मदरसा छात्र 10वीं कक्षा की परीक्षा एनआइओएस के माध्यम से देंगे. आगामी शैक्षणिक सत्र से ही इसकी शुरुआत होगी. मेरठ के मदरसा चलाने वाले मौलाना मोहम्मद रिज़वान और मुफ़्ती सय्यद अहमद क़ासमी का कहना है कि ओपन स्कूल के तहत मदरसों के छात्रों को आधुनिक शिक्षा से जोड़ने की ये पहल बेहद सराहनीय है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज