अपना शहर चुनें

States

अयोध्या में व्यापारियों ने फोरलेन सड़क के विरोध में सरजू नदी में खड़े होकर किया प्रदर्शन

अयोध्या में फोरलेन सड़क बनने का व्यापारियों ने सरयू नदी में खड़े होकर विरोध- प्रदर्शन किया है.
अयोध्या में फोरलेन सड़क बनने का व्यापारियों ने सरयू नदी में खड़े होकर विरोध- प्रदर्शन किया है.

राम मंदिर (Ram Temple) निर्माण के साथ ही अयोध्या (Ayodhya) में सड़कों के फोरलेन बनाने का शहर के व्यापारियों ने विरोध किया है. फोरले बनने से शहर के 18 सौ व्यापारियों की दुकान-मकान जद में आ रही है. इसलिए व्यापारियों ने सरजू नदी में खड़े होकर विरोध-प्रदर्शन किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2021, 4:48 PM IST
  • Share this:
अयोध्या. अयोध्या (Ayodhya) में सहादतगंज से नया घाट तक बनने वाली प्रस्तावित फोरलेन सड़क (Forelane Street) के विरोध में आज व्यापारियों ने प्रदर्शन (Protest) किया. पटरी व्यापारियों ने सरयू नदी (Saryu River) में खड़े होकर इसका विरोध जताया. व्यापारियों ने कहा कि हमें विकास चाहिए विस्तार नहीं. अर्धनग्न होकर सरयू की जलधारा में खड़े व्यापारियों ने सरकार विरोधी नारे भी लगाए.

राम मंदिर निर्माण के संयोजक विकास की गाथा लिखी जा रही है. इसके लिए अयोध्या में प्रवेश करने वाली सभी सड़कों को फोरलेन किया जा रहा है. ऐसे में करीब 18 सौ से ज्यादा व्यापारी फोरलेन की जद में आ रहे हैं, जिसमें उनकी दुकान और मकान प्रभावित हो रहे हैं. अयोध्या के विकास के लिए सड़कों का विस्तारीकरण किया जा रहा है. व्यापारियों का दावा है कि अयोध्या से सहआदतगंज तक सड़कों के विस्तारीकरण में लगभग 1800 से ज्यादा व्यापारी प्रभावित हो रहे हैं.

इस दरमियान व्यापारियों ने कई बार इस संबंध में बैठक करने के लिए अधिकारियों से पत्राचार किया. व्यापारियों ने उपवास रखकर सरकार को जागृत करने का प्रयास किया, लेकिन प्रशासन की ओर से सुनवाई ना होने पर व्यापारियों ने सरयू नदी की जलधारा में खड़े होकर के सत्याग्रह किया. व्यापारियों ने सरयू का पूजन-अर्चन किया. उनसे मांग की कि सरयू व्यापारियों की रोजी-रोटी को बचाने का आशीर्वाद दे.



अयोध्या की अदालत ने राहुल गांधी को जारी किया नोटिस, जानिए क्या है पूरा मामला
व्यापारियों के समर्थन में समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक और मंत्री रहे तेज नारायण पांडे पहुंचे पूर्व विधायक ने कहा कि व्यापारियों ने सरयू नदी में खड़े होकर जल सत्याग्रह किया है. साथ ही भाजपा सरकार पर हमलावर होते हुए बोले कि भाजपा सरकार व्यापारियों के विरोध में काम कर रही है. व्यापारियों की दुकान और मकान को उजाड़ने का प्रयास बीजेपी सरकार के द्वारा किया जा रहा है. साथ ही कहा कि व्यापारियों का उत्पीड़न किया जा रहा है. पूर्व विधायक ने कहा कि व्यापारी विकास के विरोध में नहीं है, लेकिन व्यापारियों को उजाड़ करके किया गया विकास निरर्थक होगा.

व्यापारी नेता नंद कुमार गुप्ता और नंदू ने कहा कि नया घाट से सहादतगंज और राम जन्मभूमि मार्ग पर प्रस्तावित फोरलेन बनाई जानी है, जिसमें 1800 व्यवसायी प्रभावित हो रहे हैं. हम लोगों ने स्थानीय सांसद विधायक प्रधानमंत्री सभी को पत्र लिखा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज