लाइव टीवी

Amazon से मंगाते थे महंगा सामान, फिर डुप्लीकेट आइटम लौटा कर लेते थे रिफंड

News18Hindi
Updated: October 15, 2019, 7:35 AM IST
Amazon से मंगाते थे महंगा सामान, फिर डुप्लीकेट आइटम लौटा कर लेते थे रिफंड
आरोपी इतने शातिर थे कि कभी भी सामान को एक पते पर नहीं लगाते थे. वे हमेशा सामान अलग-अलग पते पर मंगाते थे जिससे उन पर शक न हो. (प्रतीकात्मक फोटो)

ढाई साल से लगातार कंपनी को लगा रहे थे करोड़ाें का चूना, अब साइबर सेल (Cyber Cell) के हत्‍थे चढ़े दो आरोपी, कई राज्यों में फैला है नेटवर्क, कई अन्य गिरफ्तारियां होने की उम्मीद.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 15, 2019, 7:35 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) जहां एक ओर लोगों को सहूलियत दे रही है, वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो ठगी कर इससे करोड़ाें रुपये का हेर फेर कर रहे हैं. हाल ही में ऐसी एक ठगी का खुलासा करते हुए उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की साइबर सेल (Cyber Cell) ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. दोनों आरोपियों ने अमेजन (Amazon) कंपनी को करोड़ाें रुपये का चूना लगाया. लगाने का तरीका भी ऐसा अनोखा कि कई दिनों तक अमेजन को भी पता नहीं चला कि उसे कोई इस तरह से धोखा दे रहा है. आरोपी यह काम करीब ढाई साल से कर रहे थे.

मंगाते थे महंगा सामान और...
पुलिस ने बताया कि आरोपी पहले कंपनी से महंगा सामान मंगवाते थे, फिर सामान में कुछ खराबी बता कर अमेजन को वापस लौटा देते थे. इस दौरान वे ऑरिजिनल सामान निकाल कर उसमें सस्ता या फिर डुप्लीकेट सामान रख कर भेज दिया करते थे. इसके बाद कंपनी से रिफंड ले लेते थे. बाद में वह ऑरिजिनल सामान को बाजार में बेच दिया करते थे.

अलग-अलग पते और फोन नंबर

आरोपी इतने शातिर थे कि कभी भी सामान को एक पते पर नहीं लगाते थे. वे हमेशा सामान अलग-अलग पते पर मंगाते थे जिससे उन पर शक न हो. साथ ही वे इसके लिए हर बार अलग फोन नंबर का इस्तेमाल करते थे. इसके चलते उनको पकड़ना और भी मुश्किल हो गया.

कई राज्यों से कर रहे थे जालसाजी
पुलिस ने बताया कि अरोपी वारदात को अंजाम देने के लिए कई राज्यों में अपना नेटवर्क फैलाए हुए थे. इस पूरे गिरोह में कई लोगों के और शामिल होने की खबर है. पुलिस अब अन्य आरोपियों की तलाश कर रही है.
Loading...

ये भी पढ़ेंः दर्दनाक हादसाः ध्यानचंद हॉकी टूर्नामेंट में खेलने जा रहे 7 हॉकी खिलाड़ियों की कार पेड़ से टकराई, 4 की मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 9:30 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...