प्रयागराज: फूलपुर की यूरिया बनाने वाली फैक्ट्री में बॉयलर फटने से दो मजदूरों की मौत, 14 घायल

फूलपुर की यूरिया बनाने वाली इफ्को फैक्ट्री में बॉयलर फटने से एक मजदूर की मौत हो गई है.

फूलपुर की यूरिया बनाने वाली इफ्को फैक्ट्री में बॉयलर फटने से एक मजदूर की मौत हो गई है.

प्रयागराज (Prayagraj) के फूलपुर में इफको फैक्ट्री (IFFCO Factory) में बॉयलर फटने से दो मजदूरों की मौत (Death) हो गई है, जबकि 14 मजदूर हादसे में घायल हुये हैं. घायलों को एंबुलेंस (Ambulance) के जरिए अलग-अलग अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2021, 5:46 PM IST
  • Share this:
प्रयागराज. संगम नगरी प्रयागराज (Prayagraj) के फूलपुर कस्बे में स्थित यूरिया बनाने वाली इफको फैक्ट्री (IFFCO Factory) में बायलर फटने से बड़ा हादसा हुआ है. हादसे में फैक्ट्री में काम कर रहे दो मजदूरों की मौत (Death) हो गई है, जबकि 14 मजदूर हादसे में घायल हुए हैं. जिनको इलाज के लिए तीन अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. वहीं दो मजदूरों की हालत गंभीर बताई जा रही है.

फैक्ट्री प्रबंधन पूरे मामले में कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है. मौके पर पहुंची फूलपुर थाना पुलिस और एसपी गंगा पार धवल जायसवाल लोगों को समझाने बुझाने में लगे हैं. लेकिन, फैक्ट्री के मेन गेट पर कर्मचारियों के परिजनों का भारी जमावड़ा हो लगा है. लोग फैक्ट्री के बाहर कंपनी प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगाकर हंगामा भी कर रहे हैं. इस बीच एंबुलेंस को रोक कर लोगों ने पुलिस के आला अधिकारियों से भी तीखी बहस की है. लोग कंपनी प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगा रहे हैं.

होली, पंचायत चुनाव और कोरोना को देखते हुए योगी सरकार की नई गाइडलाइन, पढ़ें 18 जरूरी प्वाइंट्स

लोगों का कहना है कि इससे पहले भी कंपनी में इस तरह के हादसे होते रहे हैं. लेकिन कंपनी प्रबंधन ने इससे सबक नहीं लिया. दिसंबर 2020 में ही इफको फैक्ट्री में अमोनिया गैस का रिसाव हो गया था जिससे दो अधिकारियों की मौत हो गई थी. एक बार फिर से फैक्ट्री में हादसा होने पर लोगों में भारी आक्रोश है.


दिसंबर में हुआ था बड़ा हादसा


प्रयागराज के फूलपुर स्थित इसी इफको फर्टिलाइजर कंपनी के प्लांट में 23 दिसंबर को बड़ा हादसा हुआ था. प्लांट में यूरिया बनाने के लिए उपयोग में आने वाली अमोनिया गैस का अचानक रिसाव शुरू होने से इफको के दो अधिकारियों की मौत हो गई थी. वहीं गैस रिसाव की चपेट में आने से इफको में तैनात 15 कर्मचारियों की तबीयत खराब हो गई थी.



कंपनी में अमोनिया व यूरिया निर्माण यूनिट में रोज की तरह रात 10 बजे से नाईट शिफ्ट में तैनात कर्मचारी अपने-अपने काम पर लगे हुए थे. करीब 11.30 बजे के करीब यूरिया उत्पादन यूनिट में अचानक अमोनिया गैस का रिसाव होने लगा, जिससे वहां अफरातफरी मच गई थी. वहीं इस बार बायलर फटने से एक आदमी की मौत हो गई है.

नाराज लोगों ने इलाहाबाद-जौनपुर हाईवे को किया जाम

हाससे से नाराज लोगों और पीड़ितों के परिजनों ने नाराज होकर इलाहाबाद-जौनपुर हाईवे को जाम कर दिया है. सैंकड़ों में की तादात में लोग सड़कों पर जुट गये हैं. नाराज लोग जमकर हंगामा कर रहे हैं. खबर है कि लोगों ने मामूली पथराव भी किया है. इसके बाद से बाजार को बंद करा दिया गया है. सड़क पर उतरे लोग इफको प्रबंधन और प्रशासन के खिलाफ लगातार नारेबाजी कर रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज