• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • डीएम ने किया अलर्ट, नोएडा-ग्रेटर नोएडा में यहां जमीन खरीदने से पहले लेनी होंगी दो एनओसी

डीएम ने किया अलर्ट, नोएडा-ग्रेटर नोएडा में यहां जमीन खरीदने से पहले लेनी होंगी दो एनओसी

यमुना और हिंडन नदी के खादर में भूमाफिया गैरकानूनी तरीके से जमीन बेच रहे हैं. Demo Pic.

यमुना और हिंडन नदी के खादर में भूमाफिया गैरकानूनी तरीके से जमीन बेच रहे हैं. Demo Pic.

ऐसी जगह प्लॉट और मकान बनाकर बेचे जा रहे हैं जहां बाढ़ (Flud) का पानी आने पर जान-माल का ज्यादा नुकसान हो सकता है. प्रशासन ऐसे भूमाफियाओं (Land Mafia) के खिलाफ लगातार कार्रवाई भी कर रहा है.

  • Share this:

    नोएडा. जमीन (Land) के नाम पर धोखाधड़ी हो रही है. लोगों को इस तरह के फ्रॉड (Fraud) से बचाने के लिए डीएम गौतम बुद्ध नगर ने अलर्ट जारी किया है. खासतौर से नोएडा (Noida) और ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में जमीन खरीदने से पहले दो विभागों से एनओसी लेनी होगी. डीएम ने चेताया है कि भूमाफिया खेती की जमीन को आवासीय (Housing) बताकर बेच रहे हैं जो गैरकानूनी है. ऐसी जगह प्लॉट और मकान बनाकर बेचे जा रहे हैं जहां बाढ़ (Flud) का पानी आने पर जान-माल का ज्यादा नुकसान हो सकता है. प्रशासन ऐसे भूमाफियाओं (Land Mafia) के खिलाफ लगातार कार्रवाई भी कर रहा है.

    यमुना और हिंडन के खादर में बेची जा रही है जमीन

    गौतम बुद्ध नगर के डीएम सुहास एलवाई ने चेतावनी देते हुए कहा है कि हिंडन और यमुना नदी के खादर इलाके में प्लॉट और मकान के नाम पर जमीन बेची जा रही है. जो की पूरी तरह से गैरकानूनी है. जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने साफ कहा है कि यह नदियों का डूब क्षेत्र है. बाढ़ आने की स्थिति में यहां सबसे ज्यादा जान-माल का नुकसान होगा.

    इतना ही नहीं इस इलाके में भूमाफिया ने कई कलोनियां बनाकर बेच दी है. लेकिन खतरे को देखते हुए प्रशासन ने निर्णय लिया है कि खादर इलाके में खेती की जमीन की रजिस्ट्री कराने से पहले एडीएम फाइनेंस और संबंधित अथॉरिटी जैसे नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना अथॉरिटी से एनओसी लेनी होगी. इसी के बाद जमीन की रजिस्ट्री की जा सकेगी.

    Noida में इस दिवाली 110 करोड़ से बन रहे बस टर्मिनल से मिलेगा सफर का मौका

    खादर में बना लिए हैं फार्म हाउस

    गौरतलब रहे बीते कई महीनों से लगातार गौतम बुद्ध नगर पुलिस और प्रशासन फार्म हाउस में अवैध रूप से रेव और नाइट पार्टी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है. पुलिस-प्रशासन का कहना है कि खादर इलाके में भी बहुत सारे फार्म हाउस अवैध तरीके से बना लिए गए हैं. ऐसे ही कुछ फार्म हाउस को तो तोड़ा भी जा चुका है.

    इसी साल जनवरी में ही सेना की जमीन पर से भी अवैध फार्म हाउस का कब्जा हटाया गया था. यहां भूमाफियाओं ने सेना की एकड़ जमीन पर कब्जा कर फार्म हाउस बना लिए थे. यहां सेना की 400 करोड़ रुपये की कुल 482 एकड़ जमीन है. यहां सेना की तिलपत के नाम से फायरिंग रेंज हुआ करती थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज