लाइव टीवी

उन्नाव रेप केस: Apple के पास भी नहीं है रेप वाले दिन कुलदीप सेंगर के लोकेशन की जानकारी

भाषा
Updated: October 10, 2019, 12:28 PM IST
उन्नाव रेप केस: Apple के पास भी नहीं है रेप वाले दिन कुलदीप सेंगर के लोकेशन की जानकारी
उन्नाव रेप केस के आरोपी विधायक सेंगर के लोकेशन संबंधित जानकारी कोर्ट ने मांगी थी. (फाइल फोटो)

iPhone निर्माता कंपनी एप्पल (Apple) को कोर्ट को बताया कि उसके पास कुलदीप सिंह सेंगर (Kuldeep Singh Sengar) की लोकेशन संबंधी जानकारी नहीं है.

  • Share this:
नई दिल्ली. उन्नाव रेप केस (Unnao Rape Case) मामले में बुधवार को एक नया मोड़ आया. iPhone निर्माता कंपनी एप्पल (Apple) को कोर्ट में कुलदीप सिंह सेंगर (Kuldeep Singh Sengar) की लोकेशन संबंधी ब्योरा देना था. लेकिन कंपनी ने कहा कि वारदात के दिन सेंगर की लोकेशन क्या थी, इस बात की जानकारी उसके पास नहीं है. कोर्ट ने 17 वर्षीय लड़की से जिस दिन उन्नाव में रेप हुआ था, उस दिन की लोकेशन की जानकारी मांगी थी. आरोपी सेंगर iPhone का इस्‍तेमाल करते हैं.

एप्पल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के वकील ने अदालत से कहा कि सेंगर जिस आईफोन का इस्तेमाल कर रहे थे, उसके लोकेशन से जुड़ी जानकारी उसके (कंपनी के) पास नहीं है. बंद कमरे में हो रही सुनवाई के दौरान एप्पल के वकील ने जिला न्यायाधीश धर्मेश शर्मा की अदालत को यह जानकारी दी.

29 सितंबर को कोर्ट ने कंपनी से मांगी थी जानकारी
29 सितंबर को अदालत ने कंपनी से दो हफ्ते में लोकेशन से संबधित जानकारी शपथपत्र के साथ मुहैया करने का आदेश दिया था. कुलदीप सिंह सेंगर पर वर्ष 2017 में एक नाबालिग लड़की से दुष्कर्म करने का आरोप लगा है. एक सड़क हादसे में घायल पीड़िता का दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में इलाज चल रहा है. इस दुर्घटना में पीड़ि‍ता के रिश्‍तेदार की मौत हो गई थी. इससे पहले उसके पिता की हिरासत में मौत हो गई थी.

प्राइवेसी को लेकर सख्‍त हैं Apple के नियम-कायदे
Apple India के वकील ने कोर्ट को बताया कि कंपनी को डाटा की उपलब्‍धता को लेकर अभी और जानकारी की जरूरत है. वकील ने बताया कि अभी तक इस बात की जानकारी नहीं है कि सेंगरे के लोकेशन की जानकारी स्‍टोर की गई है या नहीं? और अगर इसे स्‍टोर किया गया है तो उसे कहां से और कैसे उपलब्‍ध कराया जा सकता है. बता दें कि यूजर्स का डाटा मुहैया कराने को लेकर Apple के नियम-कायदे बेहद सख्‍त हैं. iPhone निर्माता कंपनी यूजर्स की प्राइवेसी का हवाला देकर आमतौर पर डाटा साझा नहीं करती है.

ये भी पढ़ें-
Loading...

टिकट बंटवारे पर शिवसेना में घमासान, 26 पार्षद और 300 कार्यकर्ताओं ने उद्धव को सौंपा इस्तीफा

पूर्व एनकाउंटर स्पेशलिस्ट के पास है करोड़ों की संपत्ति, मुंबई से लड़ रहे चुनाव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए उन्नाव से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 10, 2019, 10:23 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...