ऐसे बैकफुट पर आई बीजेपी और कुलदीप सिंह सेंगर को पार्टी से निकाला, ये है पूरी कहानी

उन्नाव रेप पीड़िता के एक्सीडेंट के बाद आखिर ऐसा क्या हुआ कि बड़े जातिगत वोटबैंक के बावजूद कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ कार्रवाई के लिए मजबूर हो गई बीजेपी, दरअसल ये हुआ एक वायरल वीडियो से जिससे ये साफ हो गया कि जनता इस मामले को लेकर क्या सोचती है.

pavan gaur
Updated: August 2, 2019, 3:37 PM IST
ऐसे बैकफुट पर आई बीजेपी और कुलदीप सिंह सेंगर को पार्टी से निकाला, ये है पूरी कहानी
बीजेपी ने ऐसे की विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ कार्रवाई
pavan gaur
Updated: August 2, 2019, 3:37 PM IST
उन्नाव रेप मामले में आरोपी विधायक कुलदीप सेंगर को अंततः बीजेपी ने पार्टी से निकाल दिया. लेकिन सवाल अब ये उठ रहे हैं कि बीजेपी ने विधायक को पार्टी से निष्कासित करने में इतनी देर क्यों की. आइए हम बताते हैं आपको इसके पीछे की कहानी. इस कार्रवाई के पीछे सबसे बड़ी भूमिका उस वीडियो की है जिसमें एक छात्रा ने इस मामले का ज़िक्र करते हुए ऐसे मामलों में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े कर दिए थे.

एक्सीडेंट के बाद कानून व्यवस्था पर उठे सवाल
रेप मामले में निलंबित आरोपी विधायक कुलदीप सेंगर जेल में हैं. लेकिन जब रेप पीड़िता की गाड़ी का एक्सीडेंट हुआ तो ये मामला एक बार फिर सुर्खियों में आ गया. एक्सीडेंट के मामले में शक की सुई बीजेपी विधायक पर उठने लगी. घटना के बाद पूरे विपक्ष ने इस मुद्दे पर योगी सरकार और बीजेपी को घेरा. संसद से लेकर सड़क तक इस मुद्दे के बहाने उत्तरप्रदेश की कानून व्यवस्था पर सवाल उठाकर सरकार और सीएम योगी आदित्यनाथ को कठघरे में खड़ा कर दिया गया.

kuldeep singh sengar, unnao rape, unnao victim, raebareily accident, bjp, sakshi maharaj, keshav maurya, yogi adityanath, pm narendra modi कुलदीप सिंह सेंगर, उन्नाव बलात्कार कांड, उन्नाव पीड़िता, रायबरेली एक्सीडेंट, केशव मोर्या, योगी आदित्यनाथ, पीएम नरेंद्र मोदी
रेप पीड़िता के एक्सीडेंट के बाद बढ़ी कुलदीप सिंह सेंगर की मुश्किलें


देर से कार्रवाई का कारण
इस मामले को लेकर सड़क पर प्रदर्शन हुए. संसद के दोनों सदनों में लगातार हंगामा हुआ, लेकिन इन सबके बावजूद बीजेपी ने विधायक को पार्टी से निष्कासित नही किया था. क्योंकि ऐसा माना जाता है कि कुलदीप सेंगर का उन्नाव ही नहीं, उस पूरे क्षेत्र में अच्छा खासा रसूख है. वो अपनी जाति के अच्छे खासे वोटबैंक को प्रभवित करते हैं. इसका उदाहरण है जब लोकसभा चुनाव जीतने के बाद उन्नाव से सांसद साक्षी महाराज ने जेल में कुलदीप सेंगर से मुलाक़ात की और बाहर आकर मीडिया से कहा कि वो उनको लोकसभा चुनाव में समर्थन के लिए धन्यवाद देने आए हैं.

छात्रा के सवाल से हुई कार्रवाई
Loading...

इतने रसूख के बाद ऐसा क्या हुआ कि बीजेपी कुलदीप सेंगर को पार्टी से निकालने के लिए मजबूर हो गई, तो उसका कारण है एक वीडियो. आप सबको याद होगा सोशल मीडिया पर एक वीडियो जबरदस्त वायरल हुआ था, जिसमे एक स्कूली छात्रा पुलिस अधिकारी से सवाल पूछती नज़र आ रही है कि जिस तरह बीजेपी विधायक के खिलाफ आवाज़ उठाने पर रेप पीड़िता के साथ ये हादसा हो गया तो अगर वो किसी गलत के खिलाफ आवाज़ उठाएगी तो उसकी सुरक्षा की क्या गारंटी है?

kuldeep singh sengar, unnao rape, unnao victim, raebareily accident, bjp, sakshi maharaj, keshav maurya, yogi adityanath, pm narendra modi कुलदीप सिंह सेंगर, उन्नाव बलात्कार कांड, उन्नाव पीड़िता, रायबरेली एक्सीडेंट, केशव मोर्या, योगी आदित्यनाथ, पीएम नरेंद्र मोदी
छात्रा के सवाल ने बीजेपी में तैयार की सेंगर के खिलाफ कार्रवाई की ज़मीन


पार्टी ने ऐसे की कार्रवाई
इस वीडियो के वायरल होने के बाद बीजेपी के नेताओ में खलबली मच गई. पार्टी आलाकमान को मानना पड़ा कि इस मामले से जनता में गलत संदेश जा रहा है. आननफानन में बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने यूपी बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्रदेव को उनके अयोध्या दौरा के बीच दिल्ली बुलाया और कुलदीप सेंगर को पार्टी से निकालने का फैसला लिया गया. पार्टी ने इस मामले पर लोकल इनपुट भी लिया कि पूरे मामले की सच्चाई क्या है और सेंगर पर कार्रवाई करने से पार्टी को क्या नुकसान हो सकता है.

पार्टी ने माना कार्रवाई की वजह बना वीडियो
जिस तरह एक वीडियो की वजह से पार्टी की छवि को नुकसान हो रहा था उससे बीजेपी आलाकमान चिंतित था. क्योंकि बीजेपी के महिला सुरक्षा और महिलाओं के हित की बात करने की जो छवि प्रधानमंत्री ने बनाई है वो कुलदीप सेंगर की वजह से खराब हो रही है. खुद डिप्टी सीएम केशव मौर्य  ने माना कि उसी वीडियो का संज्ञान लेते हुए पार्टी ने सेंगर पर कार्रवाई करने का फैसला लिया.

ये भी पढ़ें - अगर हटा आर्टिकल 35A तो जम्मू-कश्मीर में क्या बदल जाएगा?

कैफे कॉफी डे की कमान संभालेगी ये महिला, Tata और Pepsi ने जताई खरीदने की इच्छा

भारतीय जवानों से मिले विकी कौशल, सेना के लिए बनाई रोटी Photo Viral
First published: August 2, 2019, 2:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...