उन्नाव: हिंदुस्तान पेट्रोलियम प्लांट में टैंक फटने से लगी भीषण आग, 3 मजदूर झुलसे

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 12, 2019, 3:05 PM IST
उन्नाव: हिंदुस्तान पेट्रोलियम प्लांट में टैंक फटने से लगी भीषण आग, 3 मजदूर झुलसे
मौके पर कई फायर ब्रिगेड की गाडियां आग बुझाने में जुटी

पुलिस ने प्लांट के आस-पास एहतियातन आवागमन को पूरी तरह से बंद कर दिया है. प्लांट के आस-पास 4-5 किमी के क्षेत्र को भी हाई अलर्ट पर रख दिया गया है.

  • Share this:
उन्नाव. कोतवाली उन्नाव (Unnao) के दही चौकी स्थित हिंदुस्तान पेट्रोलियम प्लांट (Hindustan Petroleum Plant) में बुधवार को अचानक टैंक फटने (Tank Explosion) से भीषण आग लग गई. तेज धमाके के साथ लगी आग के बाद प्लांट में भगदड़ मच गई. बताया जा रहा है कि टैंक का वॉल्व लीक होने के बाद धमाका हुआ. हालांकि, फायर ब्रिगेड, एयरफोर्स और एसडीआरएफ की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया.

आग लगने से वहां काम कर रहे पांच कर्मचारी घायल है, जिनमें से तीन लोगों को लखनऊ रेफर किया गया है. एक की हालत गंभीर बताई जा रही है. आग की सूचना के बाद मौके पर पहुंचे जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के साथ ही अन्य अधिकारियों ने हालात का जायजा लेने के बाद आग के विकराल रूप को देखते हुए आसपास के गांवों में चेतावनी जारी कर लोगों को घर से दूर रहने के निर्देश दिए हैं. यह संयंत्र उन्नाव कोतवाली इलाके में दही चौकी क्षेत्र में स्थित है.

घायलों का जिला अस्पताल में चल रहा है इलाज

घायल मजदूरों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक मेवालाल ने बताया कि अभी तक तीन मजदूरों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उनका इलाज चल रहा है. अधिकारियों ने बताया कि दमकल की आधा दर्जन गाड़ियां मौके पर पहुंच कर आग बुझाने का काम कर रही हैं. संयंत्र की ओर जाने वाले रास्ते को सील कर वहां आने-जाने वाले लोगों को रोका जा रहा है. आग के विकराल होने के चलते संयंत्र में मौजूद मजदूरों को बाहर निकाला जा रहा है. जिले के कई थाना प्रभारी मौके पर पहुंचकर बचाव कार्य में लगे हैं.

 

unnao hindustan petroleum plant fire
प्लांट के अंदर जाने के लिए हेलमेट पहनते सुरक्षाकर्मी


एलपीजी कैप्सूल में लीकेज बाद लगी आग- प्रत्यक्षदर्शी
Loading...

संयंत्र में घायल हुए मजदूरों के अनुसार, एलपीजी कैप्सूल में लीकेज के बाद आग लगी थी जिसने एकदम से विकराल स्वरूप ले लिया. पुलिस ने प्लांट के आस-पास एहतियातन आवागमन को पूरी तरह से बंद कर दिया है. प्लांट के आस-पास 4-5 किमी के क्षेत्र को भी हाई अलर्ट पर रख दिया गया है. आवागमन बंद होने से घायलों की जानकारी नहीं मिल प् रही है. फ़िलहाल प्लांट में युद्ध स्तर पर लीकेज रोकने का काम चल रहा है. आस पास के कई गांव खाली करवाये जा रहे हैं.

 

unnao hindustan petroleum fire
धमाके के बाद लोगों को मौके हटाया जा रहा है.


धमाके के बाद मची अफरा-तफरी

जिस प्लेन में धमका हुआ है वह लखनऊ कानपुर हाईवे पर है. लिहाजा धमाके के बाद अचानक भगदड़ मच गई और कई गाड़ियां और पैदल लोग भागते नजर आए. पुलिस ने दोनों तरफ से हाईवे को पांच किलोमीटर पहले रोक दिया है. फ़िलहाल अभी आवागमन बाधित है.

(रिपोर्ट: अनुज गुप्ता)

(इनपुट: पीटीआई)

ये भी पढ़ेंं:

उन्नाव: हिंदुस्तान पेट्रोलियम प्लांट में आग, SDRF और एयरफोर्स की टीमें पहुंचीं
अमेठी में 800 करोड़ का काम 100 दिन में किया: स्मृति ईरानी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए उन्नाव से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 12:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...