Home /News /uttar-pradesh /

उन्नाव में भी जीका वायरस की दस्तक, शुक्लागंज के युवक में हुई संक्रमण की पुष्टि

उन्नाव में भी जीका वायरस की दस्तक, शुक्लागंज के युवक में हुई संक्रमण की पुष्टि

Unnao: ज़ीका संक्रमित युवक को जिला अस्पताल में एडमिट कराया गया है.

Unnao: ज़ीका संक्रमित युवक को जिला अस्पताल में एडमिट कराया गया है.

Zika Virus in Unnao: डीएम रवींद्र कुमार ने बताया कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया है कि एक केस जीका वायरस का शुक्लागंज में मिला है. संक्रमित व्यक्ति रोज कानपुर की एक फैक्ट्री में काम करता है और वह रोज आता जाता था. संक्रमण की सूचना के बाद तत्काल उस क्षेत्र में फॉगिंग और छिड़काव के निर्देश दे दिए गए हैं. संक्रमित व्यक्ति के उपचार के निर्देश भी दे दिए गए हैं. जनपद में पूरी सावधानी बरती जा रही है, क्योंकि कानपुर से लगा हुआ है.

अधिक पढ़ें ...

उन्नाव. डेंगू संक्रमण के बीच उन्नाव (Unnao) जिले में जीका वायरस (Zika Virus) की दस्तक से हड़कंप मचा हुआ है. उन्नाव के शुक्लागंज में रहने वाले एक युवक में जीका वायरस की मंगलवार देर शाम पुष्टि हुई. पहला मरीज मिलने से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया. मरीज को कई दिनों से बुखार आ रहा था. तीन दिन पहले कानपुर में उसकी जांच हुई थी. स्वास्थ्य विभाग के पर्यवेक्षक ने जीका वायरस की पुष्टि की है. संक्रमण की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने युवक को उपचार के लिए जिला अस्पताल के डेंगू वार्ड में भर्ती कराया है. घर के आस-पास दवाओं का छिड़काव भी किया जा रहा है. डीएम ने कैम्प लगाकर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के निर्देश दिए हैं.

डीएम रवींद्र कुमार ने बताया कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया है कि एक केस जीका वायरस का शुक्लागंज में मिला है. संक्रमित व्यक्ति रोज कानपुर की एक फैक्ट्री में काम करता है और वह रोज आता जाता था. संक्रमण की सूचना के बाद तत्काल उस क्षेत्र में फॉगिंग और छिड़काव के निर्देश दे दिए गए हैं. संक्रमित व्यक्ति के उपचार के निर्देश भी दे दिए गए हैं. जनपद में पूरी सावधानी बरती जा रही है, क्योंकि कानपुर से लगा हुआ है.

कानपुर के धागा फैक्ट्री में काम करता है युवक
उन्नाव के शुक्लागंज के मिश्रा कॉलोनी के रहने वाले राजेश कानपुर शहर के लाल बंगला में एक धागा फैक्ट्री में कार्य करते हैं. एक सप्ताह पहले बुखार और आंखों में जलन जैसी समस्या हुई. जिस पर फैक्ट्री प्रबंधन ने 13 नवंबर को डेंगू व अन्य जांच कराई और डॉक्टर ने घर पर बेड रेस्ट करने की सलाह दी. मंगलवार देर शाम उन्नाव जिला अस्पताल के स्वास्थ्य विभाग पर्यवेक्षक प्रदीप दिवाकर ने राजेश के जीका वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की. इसके बाद स्वास्थ्य पर्यवेक्षक बीमार राजेश के घर पहुंचे और आनन फानन में जिला अस्पताल लेकर रवाना हुए. साथ ही घर में मौजूद अन्य लोगों को आइसोलेट किया गया है. एंटी लार्वा समेत अन्य दवाओं का गलियों और घरों के आसपास छिड़काव कराया जा रहा है. सीएमओ सत्य प्रकाश ने बताया कि मरीज में जीका वायरस होने की पुष्टि हुई है. मरीज को डेंगू वार्ड में शिफ्ट कराया जा रहा है.

Tags: Unnao city News, Unnao News, Zika Virus, Zika Virus Reported in UP, Zika Virus Symptoms

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर