होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

उन्नाव: नहीं बदलेगा अचलगंज नगर पंचायत का नाम, टकराव के बाद थाने में साफ हुई तस्वीर

उन्नाव: नहीं बदलेगा अचलगंज नगर पंचायत का नाम, टकराव के बाद थाने में साफ हुई तस्वीर

अचलगंज नगर पंचायत का नाम बदलने को लेकर विरोध प्रदर्शन करते लोग.

अचलगंज नगर पंचायत का नाम बदलने को लेकर विरोध प्रदर्शन करते लोग.

Unnao News : उन्नाव में नवगठित नगर पंचायत अचलगंज का नाम बदले जाने की चर्चा के बाद हंगामा हो गया. दो पक्ष समर्थन और विरोध को लेकर आमने - सामने आ गए. इसका नाम बदलकर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पंडित गया प्रसाद शुक्ल स्नेही के नाम पर किए जाने की चर्चा थी. विरोध के बाद अफसरों ने बैठक कर दोनों पक्षों को साफ कर दिया कि इस तरह को कोई प्रस्ताव नहीं है.

अधिक पढ़ें ...

उन्नाव. उन्नाव (Unnao) में नवगठित नगर पंचायत अचलगंज (Nagar Panchayat Achalganj) का नाम प्रसिद्ध कवि व स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पंडित गया प्रसाद शुक्ल स्नेही (Gaya Prasad Shukla Snehi) के नाम पर किए जाने की सुगबुगाहट के बाद इसके समर्थन और विरोध का सिलसिला शुरू हो गया है. यहां अचलगंज कस्बे के नागरिक व व्यापारी वर्ग नाम बदले जाने का बीते 3 दिनों से जमकर विरोध कर रहे थे, वहीं हड़हा क्षेत्र के लोग नगर पंचायत अचलगंज का नाम ‘सनेही’ के नाम पर किए जाने के समर्थन में लामबंद हो गए.

जानकारी के मुताबिक बीते 3 दिनों से दोनों पक्षों में धरना प्रदर्शन चल रहा था. व्यापारियों ने बाजार बंद कर एक दूसरे का विरोध भी किया, वहीं शुक्रवार को हड़हा क्षेत्र के हजारों लोगों ने डीएम कार्यालय में पहुंचकर नगर पंचायत अचलगंज का नाम ‘सनेही’ नगर पंचायत किए जाने की मांग रखी. वहीं कुछ लोगों ने सनेही के नाम पर नगर पंचायत का नाम न रखे जाने पर आंदोलन की चेतावनी भी दी थी. दोनों पक्षों के आमने-सामने आने से विवाद गहरा रहा था. अचलगंज के लोगों ने नगर पंचायत अचलगंज रहने के समर्थन में हस्ताक्षर अभियान चलाया, वहीं DM के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन भेजा है.

अचलगंज कस्बे के लोगों व हड़हा क्षेत्र के लोगों के आमने सामने होने से सामाजिक सौहार्द बिगड़ने की आशंका पर डीएम उन्नाव रविंद्र कुमार ने शनिवार को दोनों पक्षों से वार्ता करने के लिए एडीएम राकेश कुमार सिंह, एसडीएम सदर व Co को मौके पर भेजा. एडीएम राकेश कुमार सिंह ने अचलगंज कस्बे के प्रबुद्ध वर्ग व हड़हा के प्रबुद्ध वर्ग के लोगों को मीटिंग के लिए अचलगंज थाना परिसर में बुलाया.

थाने में ही होने लगा हंगामा

एडीएम की अध्यक्षता में बातचीत का दौर शुरू हुआ तो दोनों पक्ष अपनी- अपनी मांग को लेकर अड़ गए और एक दूसरे के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी. प्रशासन के अधिकारियों ने सख्त रुख अपनाया तो हंगामा कर रहे लोग शांत हो गए. करीब 2 घंटे चली बैठक के बाद दोनों पक्षों की बात सुनते हुए एडीएम ने साफ किया कि नगर पंचायत अचलगंज के नाम बदलने की कोई प्रक्रिया प्रशासन की तरफ से नहीं की गई है. इसलिए अभी नगर पंचायत अचलगंज का नाम ही रहेगा. अधिशाषी अधिकारी ने भी नाम परिवर्तन की अफवाह का खंडन करा दिया. जिससे अचलगंज क्षेत्र के लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई. वहीं एडीएम ने दोनों पक्षों के लोगों से से आपसी सौहार्द बनाए रखने की अपील की. इसके अलावा जिला प्रशासन ने माहौल को देखते हुए पुलिस बल को अलर्ट पर रखा है. खुफिया टीम की भी इस पर नजर है.

शासन को नहीं भेजा प्रस्ताव

एडीएम राकेश कुमार सिंह ने मीडिया से बातचीत में बताया कि बीते कुछ दिनों से व्यापारी जगह-जगह ज्ञापन दे रहे थे कि अचलगंज नगर पंचायत का नाम बदला जा रहा है. उसी कन्फ्यूजन को लेकर थाना अचलगंज में दोनों पक्षों से बातचीत की गई है. दोनों पक्षों को विश्वास दिलाया गया है कि अभी तक अचलगंज नगर पंचायत के नाम बदलने की कोई भी प्रक्रिया शासन स्तर पर नहीं भेजी गई है.

Tags: Achalganj Nagar Panchayat, City Name Changed, Unnao News, Uttar pradesh news, Yogi adityanath, उन्नाव

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर