UP By Election: शिवपाल यादव ने बांगरमऊ से किन्नर सोनम को बनाया उम्मीदवार

शिवपाल यादव ने बांगरमऊ से किन्नर सोनम को बनाया उम्मीदवार (File photo)
शिवपाल यादव ने बांगरमऊ से किन्नर सोनम को बनाया उम्मीदवार (File photo)

2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले इन 8 सीटों पर होने जा रहे उपचुनाव (By Polls) के नतीजे काफी मायने रखेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 2, 2020, 7:24 PM IST
  • Share this:
उन्नाव/लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की आठ विधानसभा की सीटों पर उपचुनाव (Assembly By-election) होने जा रहे हैं. इसी क्रम में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव (Shivpal Singh Yadav) ने शुक्रवार को 2 प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया. शिवपाल यादव ने उन्नाव की बांगरमऊ सीट पर किन्नर सोनम चिश्ती और फिरोजाबाद की टूंडला सुरक्षित सीट से प्रकाश चंद्र मौर्य को टिकट दिया है. किन्नर सोनम काफी समय से समाजवादियों के बीच सक्रिय हैं. सुल्तानपुर निवासी सोनम एक बार नगर निकाय का चुनाव लड़ चुकी है.

उत्तर प्रदेश की 8 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं, इनमें 6 भाजपा के पास जबकि 2 सपा के पास थीं. 5 सीटें मौजूदा विधायकों के निधन के कारण खाली हुई हैं. इसमें 4 भाजपा के जबकि एक सपा के विधायक थे. वहीं 2 सीटें विधायकों की सदस्यता खत्म होने के कारण खाली हुई हैं. इनमें भाजपा और सपा की एक-एक सीट है. इसके अलावा टूण्डला की सीट से विधायक एसपी बघेल 2019 में सांसद बन गए, जिसके बाद ये सीट खाली हुई है.

शिवपाल यादव ने 2 प्रत्याशियों का किया एलान
शिवपाल यादव ने 2 प्रत्याशियों का किया एलान




2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले इन 8 सीटों पर होने जा रहे उपचुनाव के नतीजे काफी मायने रखेंगे. दरअसल उपचुनावों को लेकर 3 से 4 राज्यों की तरफ से कुछ रिजर्वेशंस किया गया था, जिस पर निर्णय लेने के बाद ही आयोग इसका ऐलान करेगा. बता दें इस बार चुनाव आयोग ने आचार संहिता में कई बदलाव किए हैं. कोविड को देखते हुए ये बदलाव किया गया है.


बांगरमऊ सीट, उन्नाव-

रेप कांड में दोषी साबित कुलदीप सिंह सेंगर की सदस्यता जाने के कारण ये सीट खाली हुई है. भाजपा के कुलदीप सिंह सेंगर 2017 के चुनाव में यहां से विधायक चुने गए थे.

टूण्डला, फिरोजाबाद-

एसपी सिंह बघेल के भाजपा से सांसद बनने के बाद से ये सीट खाली चल रही है. पिछले साल हुए उपचुनाव में इस सीट पर चुनाव नहीं कराए जा सके थे क्योंकि मामला कोर्ट में चला गया था. अब यहां चुनाव होंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज