उन्नाव: 32 साल से बाबा बनकर घरों में पूजा-पाठ करवा रहा था रेप व हत्यारोपी

हत्या, दुष्कर्म जैसे मामलों का आरोपी बाबा कोर्ट द्वारा उम्र कैद की सजा सुनाए जाने से पहले ही फरार हो गया.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 26, 2019, 4:31 PM IST
उन्नाव: 32 साल से बाबा बनकर घरों में पूजा-पाठ करवा रहा था रेप व हत्यारोपी
32 साल बाद पुलिस के हत्थे चढ़ा रेप व हत्या का आरोपी
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 26, 2019, 4:31 PM IST
उन्नाव (Unnao) की अजगैन पुलिस (Police) ने एक ऐसे अपराधी (Criminal) को गिरफ्तार किया है जो पिछले 32 साल से फरार चल रहा था. हत्या और दुष्कर्म के मामले में आरोपी जमानत पर बाहर आने के बाद से ही लगातार फरार चल रहा था. ये बाबा बनकर घरों मे पूजा-पाठ करता था. 32 साल से फरार ये बाबा पुलिस के साथ आंख मिचौली का खेल खेल रहा था. हत्या, दुष्कर्म जैसे मामलों का आरोपी बाबा कोर्ट द्वारा उम्र कैद की सजा सुनाए जाने से पहले ही फरार हो गया. लेकिन उन्नाव पुलिस की तत्परता के चलते 32 साल बाद एक बार फिर पुलिस की गिरफ्त में है.

उन्नाव जिले का रहने वाला है आरोपी

उत्तरप्रदेश के उन्नाव जिले का रहने वाला ये सख्स शेषनारायण हैं, जो बाबा बनकर लोगों के घरों में पूजा पाठ करता था. पुलिस और कोर्ट को पिछले 32 वर्ष से गुमराह करके बाबा का चोला पहनकर लोगों के यहां अनुष्ठान करवाता था. दरअसल 1982 मे इस ढोंगी को हत्या के मामले में दोषी करार दिया गया था, जिसके बाद इसको उम्र कैद की सजा होनी थी. बाद में बाबा को जमानत मिलते ही वह फरार हो गया. एक बार फिर इसने 2013 मे कानपुर में एक लड़की का अपहरण किया और उसके साथ दुष्कर्म किया, इसके बाद पुलिस ने इस पर एक और मामला दर्ज किया. बावजूद इसके इस फरार बाबा का कोई अता पता नही चल सका.

unnao murder and rape accused arrested
32 साल बाद पुलिस की गिरफ्त में आया आरोपी


क्रिमिनल अपील संख्या 132/1984 काशी सिंह बनाम राज्य दायर था जो लगातार लंबित चल रहा था. जिसमे दिनांक 11-09-2019 को तारीख पेशी लगी थी. इस पेशी में न्यायालय द्वारा प्रत्येक दशा में अभियुक्त को कोर्ट में पेश किए जाने का आदेश पारित किया गया था. लेकिन पिछले 32 वर्ष से ये बाबा गेरुआ वस्त्र पहन कर बाबा जैसा भेष बनाकर अलग-अलग प्रान्तों में जाकर पूजा पाठ करता था. इस बाबा ने खुलासा किया कि वह कभी भी एक जगह नही रुकता था. वो अपना ठिकाना बदलता रहता था. समय के साथ ये बाबा इतना शातिर हो गया था, पूजा-पाठ करके ये लोगो को अपना शिकार बनाता था.

शक होने पर पुलिस ने किया गिरफ्तार

काफी समय के बाद जब वह उन्नाव आया तो पुलिस ने इसको उन्नाव के थाना अजगैन के सोनिक के आसपास देखा.इसकी गतिविधियों और हरकत को देखकर पुलिस को शक हुआ और पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया. अपनी शुरूआती पूछताछ में इस बाबा के उत्तर ने शक और भी गहरा कर दिया. पुलिस की कड़ी पूछताछ में इस बाबा ने अपनी पूरी कहानी सुनाई और इस बात का खुलासा हुआ.
Loading...

अपर पुलिस अधीक्षक वीके पाण्डेय ने बताया कि आरोपी 32 सालों से फरार चल रहा था. आरोपी ने 1984 में एक हत्या को अंजाम दिया था. जिसमे उसे उम्र कैद की सजा होनी थी, 1986 से ही वह लगातार फरार था. फरारी के दौरान ही इसने एक लड़की से रेप भी किया था. उसकी गिरफ़्तारी एक बड़ी कामयाबी है. गिरफ्तार करने वाली टीम को 15 हजार रुपए पुरस्कार दिया जाएगा.

(रिपोर्ट: अनुज गुप्ता)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए उन्नाव से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2019, 4:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...