उन्नाव रेप केस: सेंगर पर पॉक्सो की एक और धारा, दोषी पाए गए तो होगी 10 साल की सजा

कोर्ट के निर्देश के बाद संबंधित धारा को पॉक्सो की धारा 6 के साथ जोड़कर देखा जाएगा. बता दें इस धारा के तहत एक सरकारी कर्मचारी द्वारा नाबालिग से रेप करने का चार्ज लगाया गया है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 15, 2019, 8:51 AM IST
उन्नाव रेप केस: सेंगर पर पॉक्सो की एक और धारा, दोषी पाए गए तो होगी 10 साल की सजा
उन्नाव रेप कांड के आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 15, 2019, 8:51 AM IST
दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट (Tees Hazari Court) ने उन्नाव रेप केस (Unnao Rape Case) के मुख्य आरोपित विधायक कुलदीप सिंह सेंगर (Kuldeep Singh Sengar) पर पॉक्सो के एक्ट (POCSO Act) तहत नए सिरे से आरोप तय करने के निर्देश दिए हैं. अब सेंगर के ऊपर पॉक्सो एक्ट की धारा 5(सी) के तहत भी आरोप तय हुए हैं. इसमें दोषी पाए जाने पर दस साल तक की सजा का प्रावधान है.

कोर्ट के निर्देश के बाद संबंधित धारा को पॉक्सो की धारा 6 के साथ जोड़कर देखा जाएगा. बता दें इस धारा के तहत एक सरकारी कर्मचारी द्वारा नाबालिग से रेप करने का चार्ज लगाया गया है. दरअसल सेंगर विधायक हैं और राज्य कर्मचारी के श्रेणी में आते हैं. सेंगर के खिलाफ अब लोकसेवक द्वारा नाबालिग से दुष्कर्म का भी केस चलेगा. इस धारा के तहत दोषी पाए जाने पर न्यूनतम 10 साल की सजा का प्रावधान है.

न्यायाधीश धर्मेश शर्मा ने सेंगर पर तय हुए आरोपों में परिवर्तन करते हुए कहा कि राजकीय कर्मचारी को व्यापक अर्थ में समझने की जरूरत है. इसका आशय शक्ति, अधिकार अथवा विश्वास से है. अगर कोई विधायक किसी नाबालिग से दुष्कर्म के आरोप में दोषी पाया जाता है तो उस पर पॉक्सो की संबंधित धारा 5(सी) व 6 के तहत आरोप तय किया जाएगा. इससे पहले कोर्ट ने सेंगर व शशि सिंह के खिलाफ पॉक्सो की धारा 3 व 4 के तहत आरोप तय किए थे.

बुधवार को मामले की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने पीड़िता की हालत पर सीबीआई को सीलबंद रिपोर्ट पेश करने का भी निर्देश दिया. अब मामले की सुनवाई बंद कमरे में होगी और मीडिया के मौजूद रहने पर रोक रहेगी.

ये भी पढ़ें:

उन्नाव रेप केस: एक और मामले में विधायक सेंगर पर आरोप तय

गुजरात के FSL लैब में ट्रक ड्राइवर-चालक का होगा नार्को टेस्ट
First published: August 15, 2019, 8:51 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...