उन्नाव रेप पीड़िता के पिता की हत्या मामला: CBI ने किया माखी थाने में तैनात पुलिसकर्मियों को किया तलब

सीबीआई ने उन्नाव रेप पीड़िता के पिता की मौत मामले में 2017 से 2018 के बीच माखी थाने में तैनात सभी पुलिसकर्मियों को पूछताछ के लिए तलब किया है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 2, 2019, 11:09 AM IST
उन्नाव रेप पीड़िता के पिता की हत्या मामला: CBI ने किया माखी थाने में तैनात पुलिसकर्मियों को किया तलब
लखनऊ सीबीआई ऑफिस
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 2, 2019, 11:09 AM IST
सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद उन्नाव रेप केस में पीड़िता को न्याय मिलने की उम्मीद बढ़ गई है. गुरुवार को इस मामले से जुड़े सभी केस को दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट में ट्रांसफर करने के आदेश के बाद सीबीआई भी एक्शन मोड में है. सीबीआई ने उन्नाव रेप पीड़िता के पिता की मौत मामले में 2017 से 2018 के बीच माखी थाने में तैनात सभी पुलिसकर्मियों को पूछताछ के लिए तलब किया है. सूत्रों के मुताबिक 20 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को शुक्रवार को लखनऊ सीबीआई ऑफिस में बुलाया गया है जिनसे पूछताछ की जाएगी.

गौरतलब है कि 2017 में पीड़िता द्वारा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर रेप का आरोप लगाने के बाद विधायक के भाई और उसके साथियों ने पिता के साथ मारपीट की थी. उसके बाद पुलिस ने भी मामले में विधायक का साथ देते हुए पिता पर आर्म्स एक्ट के तहत मुकदमा दर्जकर जेल में डाल दिया. दो दिन के बाद पिता की मौत हो गई थी.

विधायक के भाई समेत पांच हैं आरोपी

पिता की मौत के बाद पुलिस की कार्य प्रणाली पर सवाल उठे थे. मामला सीबीआई को सौंपे जाने के बाद विधायक के भाई अतुल सिंह समेत पांच पर हत्या का मुकदमा दर्ज हुआ था. फिलहाल इस मामले में आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर, उसका भाई अतुल सिंह सेंगर और अन्य आरोपी जेल में हैं.

mla kuldeep singh sengar brother atul singh
रेप पीड़िता के पिता की हत्या में आरोपी है विधायक का भाई अतुल सिंह


तत्कालीन माखी थानाध्यक्ष भी है आरोपी

रेप केस में पीड़िता के पिता की हत्‍या के मामले में सीबीआई ने लखनऊ की स्‍पेशल कोर्ट में 7 जुलाई 2018 को चार्जशीट दाखिल कर दी थी. इस चार्जशीट में विधायक कुलदीप सेंगर के भाई अतुल समेत पांच लोगों को आरोपी बनाया गया है. अतुल और उसकी साथियों ने पीड़िता के पिता को पीटा था. यही नहीं बाद में फर्जी मुकदमें में उन्‍हें जेल भिजवा दिया गया था. इस मामले में माखी पुलिस थाने के थानाध्यक्ष अशोक भदौरिया आरोपी हैं. जेल में हालत बिगड़ने पर नौ अप्रैल को पीड़िता के पिता की मौत हो गई थी.
Loading...

विधायक पर लगा है रेप का आरोप

गौरतलब है कि उन्नाव के माखी इलाके में रहने वाली एक नाबालिग लड़की ने बांगरमऊ के बाहुबली विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर दुष्कर्म करने का आरोप लगाया है. पीड़िता के मुताबिक जून 2017 में नौकरी के नाम पर ग्राम प्रधान की पत्नी शशि सिंह उसे विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के आवास पर ले गई थीं, जहां विधायक ने उसके साथ रेप किया था.

पीड़िता ने आरोप लगाया था कि न्याय के लिए वह उन्नाव पुलिस के हर अधिकारी के पास गई, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई. पीड़िता के मुताबिक आरोपी विधायक उस पर पुलिस में शिकायत नहीं करने का दबाव बनाता रहा था. रेप पीड़िता ने आरोप लगाया था कि विधायक के भाई अतुल और मनोज ने उस पर दबाव बनाने के लिए 3 अप्रैल को उसके पिता से मारपीट की थी. पुलिस की निष्क्रियता और विधायक की दबंगई के त्रस्त होकर पीड़िता लखनऊ पहुंची और सीएम आवास के बाहर मिट्टी का तेल डालकर आत्मदाह करने का प्रयास किया था.

ये भी पढ़ें: 'रेप पीड़िता की तरह मेरा भी एक्सीडेंट करा दिया तो'

रेप पीड़िता को न्याय के लिए एक दिन के उपवास पर कांग्रेसी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए उन्नाव से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 2, 2019, 11:09 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...