होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

Unnao News: करोड़ों रुपये की बेशकीमती जमीन पर चला योगी सरकार बुलडोजर, भू-माफियाओं में हड़कंप

Unnao News: करोड़ों रुपये की बेशकीमती जमीन पर चला योगी सरकार बुलडोजर, भू-माफियाओं में हड़कंप

उन्नाव में प्रशासन ने मुक्त करवाया सिंचाई विभाग की जमीन

उन्नाव में प्रशासन ने मुक्त करवाया सिंचाई विभाग की जमीन

Action Against Land Mafias in Unnao: जिला प्रशासन के अधिकरियों की मौजूदगी में 8 घंटे तक कारवाई जारी रही. कार्रवाई के जद में आए मकान मालिकों में अफरा तफरी मच गई. करीब 20 करोड़ की जमीन को जिला प्रशासन ने खाली कराया है.

उन्नाव. लखनऊ-कानपुर हाईवे पर सिंचाई विभाग (Irrigation Department) की बेशकीमती जमीन पर कब्जा कर भू-माफिया ने प्लाटिंग कर उन्हें बेच दिया. इसकी शिकायत पर सीएम कार्यलय (CM Office) से जांच हुई तो पूरा घपला निकलकर सामने आ गया. जिसके बाद सीडीओ, एडीएम और एएसपी कई थानों की पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और कुछ देर बाद ही 8 जेसीबी मशीनें व दो पोकलैंड मशीन भी पहुंच गई. सिंचाई विभाग की जमीन पर खड़ी इमारतें व दुकानों को ध्वस्त करना शुरू कर दिया। जिससे मौके पर हड़कंप मच गया. जिला प्रशासन के अधिकरियों की मौजूदगी में 8 घंटे तक कारवाई जारी रही. कार्रवाई के जद में आए मकान मालिकों में अफरा तफरी मच गई. करीब 20 करोड़ की जमीन को जिला प्रशासन ने खाली कराया है. उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री महेंद्र सिंह कार्रवाई शुरू होने से लेकर आखिरी तक नजर बनाए रहे. मंत्री महेंद्र सिंह ने कार्रवाई को लेकर लिखा "उन्नाव में भूमाफियाओं पर बड़ी कार्यवाही, चला योगी का बुलडोजर."

सोमवार सुबह सीडीओ, एडीएम, एएसपी कई थानों की पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और कुछ देर बाद ही 8 जेसीबी मशीनें व दो पोक लैंड मशीन भी पहुंच गई. सिंचाई विभाग की जमीन पर खड़ी इमारतें व दुकानों को ध्वस्त करना शुरू कर दिया. जिससे हड़कंप मच गया है. जिला प्रशासन के अधिकरियों की मौजूदगी में 8 घंटे तक कारवाई जारी रही, कार्रवाई के जद में आए मकान मालिकों में अफरा तफरी मच गई. करीब 20 करोड़ की जमीन को जिला प्रशासन ने खाली कराया है.

क्या है पूरा मामला ?
बता दें कि लखनऊ-कानपुर हाईवे मार्ग पर पड़ने वाले सोहरामऊ थाना क्षेत्र में सिंचाई विभाग की बेशकीमती भूमि पर कब्जा करने की दोबारा शिकायत 23 जून 2020 को जिला पंचायत सदस्य अरुण सिंह ने की थी. तब से स्थानीय प्रशसान सहित न्यायालय मे मामला लंबित चल रहा था. सोमवार को सीएम कार्यालय के निर्देश पर अचानक मामले ने तेजी पकड़ ली.

ये अधिकारी दल-बल के साथ मौके पर रहे मौजूद 
जिले के आईएएस सीडीओ दिव्यांशु पटे , एडीएम राकेश कुमार सिंह, एएसपी शशिशेखर सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट चंदन पटेल समेत कई थानों की पुलिस फोर्स के साथ अवैध निर्माण वाली जगह पर पहुंच गए और तय कार्रवाई के तहत आनन-फानन में निर्माण ढहाना शुरु कर दिया. कार्रवाई की जद में आए मकान मालिकों ने निर्माण को बचाने के लिए अपने स्तर से जोर आजमाइश की मगर राहत नहीं मिली. जिसके बाद लोगों ने अपना सामान खुद से हटाना शुरु कर दिया. सिंचाई विभाग के अधिकारियो ने 8 जेसीबी मशीन व दो पोकलैंड मशीन की मदद से निर्माण को जमींदोज करना शुरू किया.

नोटिस और एफआईआर दर्ज की भी पूर्व में हो चुकी कार्रवाई 
एक अधिकारी ने बताया कि मुख्य नहर मार्ग की कुल 900 मीटर लंबाई है. जिसमे 160 मीटर लंबाई व 7 मीटर चौड़ाई की जद मे 8 मकानों के 5 भूस्वामी आए हैं, जिन्हे नोटिस के माध्य़म से पूर्व मे अगाह किया जा चुका था, लेकिन किसी ने अतिक्रमण नहीं हटाया था. सीएम के निर्देश के तहत सरकारी जमीनों से अतिक्रमण हटाने के एजेंडे के तहत कार्रवाई की गई है.

जिलाधिकारी रवींद्र कुमार का बयान 
डीएम उन्नाव रविंद्र कुमार ने बताया कि सोहरामऊ क्षेत्र में सिंचाई विभाग की जमीन पर कई वर्षों से अवैध कब्जा था. पूर्व में कई नोटिस भी दी गई और एफआईआर भी दर्ज कराई गई. कुछ लोगों द्वारा कब्जा हटा लिया गया था, लेकिन कुछ लोगों द्वारा कब्जा बनाए रखा गया. सिंचाई विभाग द्वारा उन्हें अंतिम नोटिस देते हुए अतिक्रमण हटाने का आदेश दिया गया था. जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने बताया कि आज पूरे दलबल के साथ सिंचाई विभाग के अधिकारियों और प्रशासनिक अधिकारियों की निगरानी में अतिक्रमण हटवाया गया है. बहुत ही कीमती जमीन थी. अब तक का जो आंकलन, है बाजार दर से 20 करोड़ की यह जमीन थी, जिसे कब्ज़ा मुक्त कराया गया है.

जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ने किया ट्वीट 
उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री महेंद्र सिंह कार्रवाई शुरू होने से लेकर आखिरी तक नजर बनाए रहे. मंत्री महेंद्र सिंह ने कार्रवाई को लेकर लिखा "उन्नाव में भूमाफियाओं पर बड़ी कार्यवाही, चला योगी का बुलडोजर." मंत्री महेंद्र सिंह ने ट्वीट में आगे लिखा कि "जलशक्ति सिंचाई विभाग द्वारा अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत भूमाफियाओं से मुक्त कराई जा रही है. नहर की जमीन पर किये गए अवैध निर्माण को हटाया जा रहा है." वहीं मंत्री महेंद्र सिंह ने बुलडोजर का कार्रवाई करते हुए वीडियो भी शेयर किया.

आपके शहर से (उन्नाव)

उन्नाव
उन्नाव

Tags: Unnao city News, Unnao News, Unnao Police, UP news, Up news in hindi

अगली ख़बर