सामने आया प्रियंका गांधी का चुनावी प्लान, यह वोटर है निशाने पर

कांग्रेस की इस पाठशाला में प्रियंका गांधी की मौजूदगी में नेताओं को पार्टी की विचारधारा और संगठन से जुड़े तमाम मुद्दों की जानकारी दी जाएगी.

कांग्रेस की इस पाठशाला में प्रियंका गांधी की मौजूदगी में नेताओं को पार्टी की विचारधारा और संगठन से जुड़े तमाम मुद्दों की जानकारी दी जाएगी.

इसके लिए एक कार्यक्रम के तहत कांग्रेस हर लोकसभा क्षेत्र में दस्तक देगी. खास बात यह है कि 2022 को देखते हुए कांग्रेस इस प्लान की शुरुआत यूपी से करने जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2019, 2:31 PM IST
  • Share this:
बेशक अभी यूपी विधानसभा चुनाव 2022 दूर है. ऐसे में लोकसभा (Lok sabha) चुनाव 2024 की अभी से बात करना बेमानी है, लेकिन कांग्रेस (Congress) नेता प्रियंका गांधी वाड्रा  ने दोनों चुनावों (Election) के लिए प्लान तैयार कर लिया है. आने वाले कुछ दिनों में प्लान पर अमल भी शुरू हो जाएगा. कांग्रेस प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) के इस प्लान से यूथ पर निशाना साथ रही है. इसके लिए एक कार्यक्रम के तहत कांग्रेस हर लोकसभा क्षेत्र में दस्तक देगी. खास बात यह है कि वर्ष 2022 को देखते हुए कांग्रेस इस प्लान की शुरुआत यूपी से करने जा रही है.



यह होगा प्लान के तहत यूपी में



‘मैं युवा हूं और मेरा भी एक सपना है’ यह नाम है उस प्लान का जिसके सहारे कांग्रेस आने वाले वक्त में युवा अवस्था की दहलीज पर कदम रखने वाले छात्र-छात्राओं से जुड़ने की कोशिश करने जा रही है. सूत्रों की मानें तो इस प्लान की खेवनहार खुद प्रियंका गांधी वाड्रा हैं. पूरे प्लान की मॉनिटरिंग भी वही कर रही हैं.





युवाओं को कांग्रेस के इतिहास से वाकिफ कराने के लिए प्लान के तहत कांग्रेस पूर्व पीएम राजीव गांधी की 75वीं जयंती पर उनको याद करते हुए एक प्रतियोगिता कराने जा रही है. पहले चरण में यह प्रतियोगिता यूपी में आयोजित की जाएगी. एआईसीसी के मेम्बर और प्रतियोगिता प्रभारी ज़िला एटा अमित सिंह ने बताया, “यह एक सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता होगी. प्रतियोगिता हर लोकसभा क्षेत्र में आयोजित की जाएगी.
फाइल फोटो- जानकार बताते हैं कि पीएम मोदी ने भी 2014 में चुनावों से पहले पहली बार वोट करने जा रहे युवाओं को जोड़ने का काम किया था.




कक्षा 8 से लेकर कक्षा 12वीं तक के छात्र-छात्राएं हिस्सा लेंगे. एक घंटे की प्रतियोगिता में 60 सवाल पूछे जाएंगे. प्रतियोगिता 25 अगस्त को आयोजित की जाएगी. सफल छात्रों को लैपटॉप, टैबलेट और घड़ियां दी जाएंगी. एक लोकसभा क्षेत्र में करीब 80 हजार रुपये कीमत के इनाम बच्चों को दिए जाएंगे.”



प्रतीकात्मक फोटो- कांग्रेस इस प्लान से यूपी विधानसभा और लोकसभा 2024 के चुनावों की तैयारी में है.




प्रियंका गांधी के प्लान का यह है मकसद



अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में राजनीति शास्त्र विभाग के डा. मुहीबुल हक का कहना है, असल में कांग्रेस अभी से यूपी में विधानसभा चुनाव 2022, लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों में लग गई है. सही मायने में कक्षा 8 से लेकर कक्षा 12वीं तक का छात्र वो युवा होगा जो 2022 और 2024 में पहली बार वोट करेगा. इसी वोटर को साधने के लिए कांग्रेस यह प्लान लेकर आई है. यह ठीक उसी तरह से है जैसे 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी, आरएसएस और पीएम नरेन्द्र मोदी ने पहली बार वोट करने जा रहे युवाओं से संपर्क साधा था.



ये भी पढ़ें-तिहाड़ जेल के इन 12 बंदियों की वजह से 370 हटने पर भी शांत है कश्मीर



जेएनयू छात्रसंघ चुनाव: एबीवीपी के खिलाफ एक हुए वामपंथी संगठन, बना लेफ्ट यूनिटी बैनर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज