• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • UP Chunav 2022 Live Updates: बीजेपी ने लिया 'बदला', कांग्रेस और सपा के विधायकों को दिलाई सदस्यता

UP Chunav 2022 Live Updates: बीजेपी ने लिया 'बदला', कांग्रेस और सपा के विधायकों को दिलाई सदस्यता

UP Assembly Election 2022 Live Updates : योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार में कैबिनेट मंत्री पद से स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) के इस्तीफे के ऐलान के बाद सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने जिस तरह से ट्वीट किया था उससे तो खबर फैल गई कि मौर्य ने सपा ज्वाइन कर लिया है. हालांकि मौर्य ने अभी अपने सारे सियासी पत्ते नहीं खोले हैं. वह सपा में जा रहे हैं या नहीं इस पर भी उन्होंने साफ-साफ कुछ नहीं कहा है.

  • News18Hindi
  • | January 12, 2022, 14:38 IST
    LAST UPDATED 9 DAYS AGO

    हाइलाइट्स

    14:36 (IST)
    इमरान मसूद और मसूद अख्तर आज कांग्रेस छोड़ समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए. दोनों नेताओं का कहना है कि उन्होंने समाजवादी पार्टी ज्वाइन कर लिया है. वहीं टिकट को लेकर सवाल पर कहा कि पार्टी तय करेगी कि उन्हें चुनाव कहां से लड़ना है.

    13:50 (IST)
    उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में शुमार इमरान मसूद के करीबी कांग्रेसी विधायक नरेश सैनी ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ज्वॉइन कर लिया. बीजेपी ने ट्वीट कर बताया कि प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह की उपस्थिति में कांग्रेस विधायक नरेश सैनी, सपा विधायक हरिओम यादव एवं पूर्व सपा विधायक धर्मपाल सिंह ने भाजपा मुख्यालय पर पार्टी की सदस्यता ग्रहण की.

    13:26 (IST)

    उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की कल 1 बजे बैठक होगी. इस बैठक के बाद पहले चरण के लिए उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया जा सकता है.

    13:00 (IST)

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) आगामी विधानसभा चुनाव मथुरा (Mathura Assembly Seat) से नहीं लड़ेंगे. इससे पहले इस सीट को लेकर काफी चर्चा थी. हालांकि बीजेपी से जुड़े सूत्रों ने इससे इनकार कर दिया है.​ सूत्रों के मुताबिक, राजधानी दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय में उत्तर प्रदेश के पहले तीन चरण के चुनाव के लिए टिकट बंटवारे को लेकर बैठक चल रही है. पहले चरण में मथुरा में मतदान है. हालांकि इस बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम पर चर्चा नहीं हुई है.

    12:06 (IST)

    अखिलेश यादव के निजी आवास पर मुलाकात के बाद शिवपाल यादव को जनेश्वर मिश्र ट्रस्ट बुलाया गया. सूत्रों के मुताबिक, अखिलेश यादव और शिवपाल सिंह यादव के बीच एक बार फिर से टिकटों को लेकर ट्रस्ट में मंथन चल रहा है. इस बैठक में आरएलडी को छोड़ समाजवादी पार्टी के दूसरे सहयोगी दलों को भी बुलाया गया है.

    12:03 (IST)
    अखिलेश यादव और शिवपाल सिंह यादव बीच टिकट बंटवारे को लेकर करीब 45 मिनट हुई चर्चा. चाचा शिवपाल से मुलाकात के बाद पार्टी कार्यालय पहुंचे सपा सुप्रीमो

    12:03 (IST)
    बीजेपी के मीरपुर से विधायक अवतार भड़ाना आरएलडी में हुए शामिल

    10:58 (IST)
    तिलहर विधानसभा क्षेत्र से विधायक रोशनलाल वर्मा ने योगी सरकार के कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना पर गंभीर आरोप लगाए  है. उन्होंने कहा कि जिले के एक बड़े मंत्री के कारण छोड़ी है भाजपा. उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा में उनकी सुनी नहीं जा रही थी, वहीं जिले के एक बड़े मंत्री उनके हर काम में अडंगा लगाते थे. इसी वजह से उन्होंने भाजपा को छोड़ सपा ज्वाइन की है. विधायक का दावा है कि जिले के और भी विधायक भाजपा छोड़ेंगे. कई विधायक उनके संपर्क में हैं. 

    10:43 (IST)

    स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के बाद से यूपी की सियासत में भूचाल मचा हुआ है. मौर्य के बाद तीन और विधायक बीजेपी  से इस्तीफा दे चुके हैं. ऐसे में विनय शाक्य बीजेपी छोड़ने वाले चौथे विधायक होंगे. इससे पहले शाक्य की बेटी रिया शाक्य ने मंगवार को वीडियो जारी कर पिता के अपहरण का आरोप लगाया था. हालांकि बुधवार को विनय शाक्य खुद मीडिया के सामने आए और अपहरण के दावों को गलत बताया.

    बिधूना विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक विनय शाक्य ने इसके साथ ही स्वामी प्रसाद मौर्या के साथ जाने की सहमति जताई. विनय शाक्य स्वास्थ्य खराब और पैरालयसिस होने के कारण ठीक से बोल तो नहीं पाए, हालांकि उन्होंने इतना जरूर स्पष्ट किया कि उन्होंने स्वामी प्रसाद मौर्य के साथ सपा में जाने का मन बना लिया है.

    10:18 (IST)
     यूपी कांग्रेस के एक पूर्व विधायक समेत दो नेता आज भाजपा का दामन थाम सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में दिल्ली मुख्यालय में इनकी जॉइनिंग होगी.

    लखनऊ. उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) से पहले योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) ने बीजेपी का साथ छोड़ दिया है. अब उनके समाजवादी पार्टी में जाने की चर्चा है, हालांकि अभी तक इसका ऐलान नहीं हुआ है. मौर्य के इस्तीफे के बाद सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने जिस तरह से ट्वीट किया था उससे तो खबर फैल गई कि मौर्य ने सपा ज्वाइन कर लिया है. अखिलेश यादव ने ट्वीट में कहा कि सामाजिक न्याय और समता-समानता की लड़ाई लड़ने वाले लोकप्रिय नेता स्वामी प्रसाद मौर्य एवं उनके साथ आने वाले अन्य सभी नेताओं, कार्यकर्ताओं और समर्थकों का सपा में ससम्मान हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन है.

    हालांकि मौर्य ने अभी अपने सारे सियासी पत्ते नहीं खोले हैं. वह सपा में जा रहे हैं या नहीं इस पर भी उन्होंने साफ-साफ कुछ नहीं कहा है. उन्होंने कहा कि अभी अखिलेश यादव से इस पर बात होनी है. मौर्य के इस्तीफा देने के बाद कई भाजपा विधायक उनके आवास पर मौजूद थे. उनके साथ ही तिंदवारी से विधायक बृजेश प्रजापति, बिल्हौर से विधायक भगवती सागर और तिलहर से विधायक रोशन लाल वर्मा ने इस्तीफा दे दिया है.

    यूपी विधानसभा चुनाव से जुड़े तमाम बड़े अपडेट्स यहां पढ़ें…

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन