Home /News /uttar-pradesh /

up assembly election results 2022 nota became game changer as these 7 seat see neck to neck fight

UP Results 2022 : यूपी की इन 7 सीटों पर बेहद कम रहा जीत-हार का अंतर, नोटा बना गेमचेंजर

उत्तर प्रदेश की कम से कम 7 विधानसभा सीटों पर नोटा (NOTA) बड़ा गेमचेंजर साबित हुआ. (प्रतीकात्मक)

उत्तर प्रदेश की कम से कम 7 विधानसभा सीटों पर नोटा (NOTA) बड़ा गेमचेंजर साबित हुआ. (प्रतीकात्मक)

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बीजेपी गठबंधन ने राज्य की 403 सदस्यीय विधानसभा में 273 सीटों पर जीत दर्ज की. चुनाव नतीजों से पहले तक अखिलेश यादव 400 सीटें जीतने का दावा कर रहे थे, लेकिन उनके गठबंधन को महज 125 सीटों से संतोष करना पड़ा. यहां गौर करने वाली बात यह भी रही कि सूबे की कई सीटों पर हार-जीत का अंतर बेहद कम रहा.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव (UP Assembly Results 2022) में भारतीय जनता पार्टी ने प्रचंड जीत के साथ लगातार दूसरी बार सत्ता पर काबिज होने का रिकॉर्ड रच दिया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बीजेपी गठबंधन ने राज्य की 403 सदस्यीय विधानसभा में 273 सीटों पर जीत दर्ज की. चुनाव नतीजों से पहले तक अखिलेश यादव 400 सीटे जीतने का दावा कर रहे थे, लेकिन उनके गठबंधन को महज 125 सीटों से संतोष करना पड़ा. यहां गौर करने वाली बात यह भी रही कि सूबे की कई सीटों पर हार-जीत का अंतर बेहद कम रहा. कहीं 200 तो कहीं महज 300 वोटों से हार-जीत का फैसला हुआ. इन सीटों पर खास बात यह रही कि यहां नोटा (NOTA) को इससे ज्यादा वोट मिले. ऐसे में कहा जा सकता है कि यहां नोटा बड़ा गेमचेंजर साबित हुआ.

इन 7 सीटों पर नोटा ने किया खेल

चांदपुर (बिजनौर)- समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी स्वामी ओमवेश ने बीजेपी के कमलेश सैनी को महज 234 वोट से हराया. यहां 854 वोटरों ने नोटा पर बटन दबाया.

नहटौर- बिजनौर की ही नहटौर विधानसभा सीट पर बीजेपी के ओम कुमार ने आरएलडी प्रत्याशी मुंशीराम को 258 वोट से हराया, जबकि 1057 मतदाताओं ने नोटा को चुना.

रामनगर- बाराबंकी की रामनगर सीट पर सपा के फरीद महफूज ने बीजेपी के शरद अवस्थी को 261 मतों से हराया. वहीं नोटा पर 1,822 वोट पड़े हैं.

ये भी पढ़ें- राजा भैया से लेकर धनंजय सिंह तक… जानें यूपी चुनाव में बाहुबलियों का हाल

नकुड़-  सहारनपुर की नकुड़ सीट पर बीजेपी के मुकेश चौधरी ने समाजवादी पार्टी के धर्म सिंह सैनी को 315 वोट से हराया. यहां 710 लोगों ने नोटा का बटन दबाया. वैसे यहां सपा की हार में असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM का बड़ा रोल रहा, जहां उनके प्रत्याशी को 3593 वोट मिले.

बड़ौत- बागपत की बड़ौत सीट पर बीजेपी के कृष्णपाल मलिक ने आरएलडी के जयवीर को 315 वोटों से हराया. यहां नोटा पर 579 वोट पड़े.

ये भी पढ़ें- मुस्लिम बेल्ट में भी बीजेपी ने किया बेहतरीन प्रदर्शन, जानें कहां-कहां से मिली जीत

कटरा (शाहजहांपुर)- बीजेपी के वीर विक्रम सिंह ने सपा के राजेश यादव को 357 वोट से हराया. नोटा पर 1091 वोट पड़े.

छिबरामऊ – कन्नौज की इस सीट पर बीजेपी की अर्चना पांडेय ने सपा के अरविंद सिंह यादव को  1,111 वोटों से हराया. यहां भी नोटा पर 1775 वोट पड़े.

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर