Home /News /uttar-pradesh /

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 : दागियों पर मची है रार, जानें सपा, बसपा और भाजपा ने अभी तक उतारे कितने दागी उम्मीदवार

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 : दागियों पर मची है रार, जानें सपा, बसपा और भाजपा ने अभी तक उतारे कितने दागी उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश के चुनावी मैदान में आपराधिक प्रवृत्ति वाले प्रत्याशियों को उतारने को लेकर भाजपा और सपा में जबरदस्त जंग छिड़ी है.

उत्तर प्रदेश के चुनावी मैदान में आपराधिक प्रवृत्ति वाले प्रत्याशियों को उतारने को लेकर भाजपा और सपा में जबरदस्त जंग छिड़ी है.

उत्तर प्रदेश के चुनावी मैदान (Uttar Pradesh Assembly Elections 2022) में आपराधिक प्रवृत्ति वाले प्रत्याशियों को उतारने को लेकर भाजपा और सपा में जबरदस्त जंग छिड़ी है. बाकी पार्टियां भी इसमें गोते लगा रही हैं, लेकिन ये जानना जरूरी है कि दागी उम्मीदवारों की असल तस्वीर क्या है. News18 ने 25 जनवरी तक दाखिल नामांकन पत्रों की पड़ताल की है, जिनमें उम्मीदवारों ने अपने ऊपर दर्ज़ मामलों की जानकारी अपने हलफनामे में दिया है. इसकी पड़ताल से पता चला है कि दागियों उम्मीदवारों को टिकट देने के मामले में अभी तक भाजपा सबसे ऊपर, उसके बाद सपा और फिर बसपा का नंबर आता है. यहां देखें पूरी लिस्ट...

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के चुनावी मैदान (Uttar Pradesh Assembly Elections 2022) में आपराधिक प्रवृत्ति वाले प्रत्याशियों को उतारने को लेकर भाजपा और सपा में जबरदस्त जंग छिड़ी है. बाकी पार्टियां भी इसमें गोते लगा रही हैं, लेकिन ये जानना जरूरी है कि दागी उम्मीदवारों की असल तस्वीर क्या है. News18 ने 25 जनवरी तक दाखिल नामांकन पत्रों की पड़ताल की है, जिनमें उम्मीदवारों ने अपने ऊपर दर्ज़ मामलों की जानकारी अपने हलफनामे में दी है. इसकी पड़ताल से पता चला है कि भाजपा के 23, सपा के 18 और बसपा के 16 उम्मीदवारों पर मामले दर्ज हैं. इसमें से बहुत तो ऐसे हैं जिन पर मामूली धाराएं हैं लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिन पर संगीन इल्ज़ाम हैं.

बीजेपी के दागी उम्मीदवार
भारतीय जनता पार्टी से अभी तक जितने उम्मीदवारों के पर्चे दाखिल हुए हैं, उनमें से 23 पर आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं. इनमें थाना भवन से सुरेश खन्ना, हस्तिनापुर से दिनेश, सरधना से संगीत सोम, शिकारपुर से अनिल कुमार, किठौर से सत्यवीर सिंह, एत्मादपुर से डॉक्टर धर्मपाल सिंह, मीरापुर से प्रशांत चौधरी, खतौली से विक्रम सिंह, गढ़मुक्तेश्वर से हरेंद्र सिंह, कोइल से अनिल पाराशर, मेरठ कैंट से अमित अग्रवाल, मेरठ साउथ से सोमेंद्र सिंह तोमर, सिकंदराबाद से लक्ष्मी राज, बुढ़ाना से उमेश मलिक, खैरागढ़ से भगवान सिंह कुशवाहा, खुर्जा से मीनाक्षी सिंह, बुलंदशहर से प्रदीप कुमार चौधरी, हापुड़ से विजयपाल, कैराना से मृगांका सिंह, मेरठ से कमल दत्त शर्मा, सिवाल खास से मनिंदर पाल, लोनी से नंदकिशोर और फतेहपुर सीकरी से बाबूलाल शामिल हैं.

समाजवादी पार्टी के दागियों की फेहरिस्त
समाजवादी पार्टी से जितने भी उम्मीदवारों ने अभी तक नामांकन दाखिल किया है, उसके मुताबिक 18 पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. आगरा नॉर्थ से ज्ञानेंद्र, अतरौली से वीरेश यादव, मेरठ से रफीक अंसारी, खुर्जा से बंशी सिंह, मेरठ साउथ से मोहम्मद आदिल, मथुरा से देवेंद्र अग्रवाल, कोईल से शाह इसहाक, कैराना से नाहिद हसन, नोएडा से सुनील चौधरी, हस्तिनापुर से योगेश वर्मा, सरधना से अतुल प्रधान, किठौर से शाहिद मंजूर, सिकंदराबाद से राहुल यादव, अलीगढ़ से जफर आलम, डिबाई से हरीश कुमार, दादरी से राजकुमार, चरथावल से पंकज कुमार मलिक और साहिबाबाद से अमरपाल पर कई आपराधिक मामले दर्ज हैं.

UP Chunav: चुनाव प्रचार के लिए आखिर कब सड़कों पर उतरेंगे अखिलेश यादव और जयंत चौधरी? मिल गया जवाब

बसपा का भी कुछ ऐसा ही हाल
बहुजन समाज पार्टी के जितने उम्मीदवारों ने अभी तक नामांकन दाखिल किया है उनमें से 16 पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें छर्रा से तिलक राज, बुलंदशहर से कल्लू कुरैशी, खतौली से करतार सिंह भडाना, एत्मादपुर से प्रबल प्रताप सिंह, मेरठ साउथ से दिलशाद अली, शिकारपुर से मोहम्मद रफीक, चरथावल से सलमान सईद, हापुड़ से मनीष सिंह, अनूपशहर से रामेश्वर, मथुरा से सतीश कुमार शर्मा, लोनी से अकील, सिकंदराबाद से मानवीर सिंह, दादरी से मनबीर सिंह, मेरठ कैंट से अमित शर्मा, हस्तिनापुर से संजीव कुमार और स्याना से सुनील कुमार शामिल हैं.
इनके अलावा राष्ट्रीय लोक दल, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, AIMIM के भी कई उम्मीदवारों ने अपने ऊपर दर्ज आपराधिक मामलों की जानकारी दी है.

दागी उम्मीदवारों को लेकर सपा और भाजपा में भले ही जंग चल रही है लेकिन इनके बचाव में दोनों ही पार्टियों की एक जैसी ही प्रतिक्रिया मिली है. भाजपा के प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी और सपा के विधायक उदयवीर सिंह, दोनों ने कहा कि ये मामले राजनीति से प्रेरित रहे हैं और विपक्ष की सरकार के समय आंदोलनों के हैं.

Tags: Samajwadi party, UP BJP, Uttar Pradesh Assembly Elections, Uttar Pradesh Elections

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर