Home /News /uttar-pradesh /

यूपी में इन एक लाख विद्यार्थियों को मिलेगा स्मार्टफोन और टैबलेट, सीएम योगी आज करेंगे पहले चरण की शुरुआत

यूपी में इन एक लाख विद्यार्थियों को मिलेगा स्मार्टफोन और टैबलेट, सीएम योगी आज करेंगे पहले चरण की शुरुआत

पयागपुर में जनसभा को संबोधित करते सीएम योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो साभार- @BJP4UP)

पयागपुर में जनसभा को संबोधित करते सीएम योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो साभार- @BJP4UP)

Free Smartphone and Tablet Scheme: सीएम योगी आदित्यनाथ शनिवार दोपहर 12 बजे राजधानी लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में एक लाख विद्यार्थियों को टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित करेंगे. इस पहले चरण में एमए, बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी, एमएसएमई और स्किल डेवलपमेंट आदि के फाइनल ईयर के छात्रों को प्राथमिकता मिलेगी. इसके लिए 10.5 लाख से अधिक स्मार्टफोन और 7.20 लाख टैबलेट का ऑर्डर दिया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath) 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती ‘सुशासन दिवस’ के मौके पर राज्य में स्नातक, स्नातकोत्तर, मेडिकल, इंजीनियरिंग और कौशल विकास प्रशिक्षण से जुड़े विद्यार्थियों को मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट (Free Smartphone and Tablet) बांटने की योजना की शुरुआत करेगी.

    राजधानी लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में सीएम योगी आदित्यनाथ शनिवार दोपहर 12 बजे एक लाख विद्यार्थियों को टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित करेंगे. इस पहले चरण में एमए, बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी, एमएसएमई और स्किल डेवलपमेंट आदि के फाइनल ईयर के छात्रों को प्राथमिकता मिलेगी. इसके लिए 10.5 लाख से अधिक स्मार्टफोन और 7.20 लाख टैबलेट का ऑर्डर दिया गया है.

    सीएम योगी इसके साथ ही डीजी शक्ति पोर्टल (Digi Shakti portal) और डीजी शक्ति अध्ययन ऐप भी लॉन्च करेंगे. विद्यार्थियों को मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन बांटने की योजना के साथ ही सरकार बीजेपी के लोक कल्याण संकल्प पत्र 2017 में किया गया सबसे बड़ा वादा भी पूरा करेगी.

    ये भी पढ़ें- ABP C-Voter Survey: BJP की तरफ एक बार फिर दिख रहा जनता का झुकाव

    आईटी और इलेक्ट्रानिक्स विभाग के अपर मुख्य सचिव अरविंद कुमार ने बताया कि यह योजना विद्यार्थियों को तकनीकी रूप से अपग्रेड करने की दिशा में बड़ा कदम है. स्मार्टफोन और टैबलेट में न सिर्फ पढ़ाई के लिए ऑनलाइन रीडिंग मैटेरियल मिलेगा, बल्कि रोजगार से जुड़ी जानकारियां भी मिलेंगी. उन्होंने बताया कि सभी स्मार्टफोन और टैबलेट में डीजी शक्ति अध्ययन ऐप इंस्टाल किया गया है, जिसके जरिये संबंधित विश्वविद्यालय या विभाग विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए पाठ्यसामग्री उपलब्ध कराएंगे. शासन की ओर से बूट लोगो और वाल पेपर के माध्यम से रोजगार परक योजनाओं की भी जानकारी दी जाएगी.

    ये भी पढ़ें- UP Assembly Election टलेंगे या होंगे? चुनाव आयोग ने कहा…

    इस योजना के तहत सरकार द्वारा आईटी दिग्गज इंफोसिस से अनुबंध कर रही है. इससे इंफोसिस के शिक्षा और रोजगार से जुड़े 3900 प्रोग्राम युवाओं को निशुल्क उपलब्ध होंगे. स्मार्टफोन और टैबलेट में युवाओं को पढ़ाई, प्रतियोगी परीक्षाओं और रोजगार के लिए बेहतरीन पाठ्यसामग्री उपलब्ध कराई जाएगी. इससे वे आत्मनिर्भर बन सकेंगे.

    योजना की नोडल एजेंसी यूपीडेस्को के एमडी कुमार विनीत ने बताया कि शनिवार को आयोजित समारोह में हर जिले से दो-दो सौ विद्यार्थियों को भी टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इसके बाद जिलों में स्थानीय स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित किए जाएंगे.

    रिपोर्ट के अनुसार इस योजना के लिए अब तक 38 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. वहीं जिन विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका है, वे 25 दिसंबर के बाद डीजी शक्ति पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे.

    Tags: CM Yogi Adityanath, Free Smartphone, UP Election 2022

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर